Perfection IAS

राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान ने किया ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ समझौता


कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान (NIESBUD) ने 7 मार्च, 2022 को ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

(Image Source: https://newsonair.com/)

उद्देश्य: ‘स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम’ (SVEP) के जरिये जमीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक स्थायी मॉडल विकसित करना।

  • स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम ग्रामीण विकास मंत्रालय के दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) का एक उप-घटक है। इसका उद्देश्य गैर-कृषि क्षेत्रों में ग्रामीण स्तर पर उद्यम स्थापित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के उद्यमियों का समर्थन करना है।
  • इस साझेदारी के अंतर्गत ग्रामीण उद्यमियों को अपने कारोबार शुरू करने के संबंध में वित्तीय समर्थन हासिल करने के लिये बैंकिंग प्रणाली तक पहुंच मिल जायेगी। इसमें मुद्रा बैंक का समर्थन भी शामिल है।
  • स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम सामुदायिक स्तर पर आर्थिक और सामाजिक लाभ में तेजी लाने के लिए एक अभिनव इकोसिस्टम तैयार करने में मदद करेगा।

राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान: यह कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का एक प्रमुख संगठन है।

  • संस्थान की प्रमुख गतिविधियों में प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण, प्रबंधन विकास कार्यक्रम और उद्यमिता-सह-कौशल विकास कार्यक्रम शामिल हैं। यह नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।