सामयिक

सार-संक्षेप:

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण प्राणि मित्र पुरस्कार 2021

सरदार पटेल प्राणी उद्यान,केवडिया (गुजरात) की मेजबानी में केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा 10 - 11 अक्टूबर, 2021 को आयोजित 'चिड़ियाघर निदेशकों और पशु चिकित्सकों के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन’ के दौरान केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा स्थापित ‘प्राणि मित्र पुरस्कार 2021’ भी प्रदान किए गए।

  • प्राणि मित्र पुरस्कार हर साल 4 श्रेणियों के तहत दिए जाते हैं। ये 4 श्रेणी हैं- चिड़ियाघर के निदेशक/क्यूरेटर, जीवविज्ञानी/ शिक्षाविद, पशु चिकित्सक और पशु रक्षक/चिड़ियाघर की अग्रिम पंक्ति द्वारा उत्कृष्ट योगदान।

अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस

2021 का विषय: 'विकासशील देशों के लिए उनके आपदा जोखिम और आपदा नुकसान को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग' (International cooperation for developing countries to reduce their disaster risk and disaster losses)


पूर्व राजनयिक वी.एम.एम. नायर का निधन

भारत के सबसे वयोवृद्ध पूर्व राजनयिक वी.एम.एम.नायर का उनके 103वें जन्मदिन से दो दिन पहले 6 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया।


नोबेल शांति पुरस्कार 2021

नॉर्वेजियन नोबेल समिति ने 8 अक्टूबर, 2021 को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 की घोषणा की।

  • फिलीपींस की मारिया रेसा (Maria Ressa) और रूस के दिमित्री मुराटोव (Dmitry Muratov) को अभिव्यक्ति की आजादी की रक्षा के प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है, जो लोकतंत्र और स्थायी शांति के लिए एक पूर्व शर्त है।

विश्व गठिया दिवस (12 अक्टूबर)

2021 का विषय: 'देर न करें, आज ही संपर्क करें: टाइमटूवर्क' ( Don’t Delay, Connect Today: Time 2 Work)


मलयालम अभिनेता नेदुमुदी वेणु का निधन

मलयालम सिनेमा के सबसे बहुमुखी चरित्र अभिनेताओं में से एक नेदुमुदी वेणु का 11 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे।

  • नेदुमुदी वेणु ने कवलम नारायण पणिकर के नाटकों के साथ एक 'थिएटर कलाकार' के रूप में अपना करियर शुरू किया।

22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2021

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 11 अक्टूबर, 2021 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक और प्रख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया को '22वां लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार 2021' प्रदान किया।

  • हाल के दिनों में कोविड-19 महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करने में डॉ. रणदीप गुलेरिया की शानदार भूमिका के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर)

2021 का विषय: 'एक असमान दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य' (Mental Health in an Unequal World)

2021 का अभियान नारा: 'सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य देखभाल: आइए इसे एक वास्तविकता बनाएं' (Mental health care for all: let’s make it a reality)


Showing 1-10 of 1,131 items.