Perfection IAS

सामयिक

सार-संक्षेप:

प्रख्यात उड़िया साहित्यकार रजत कुमार कर का निधन

प्रख्यात उड़िया साहित्यकार रजत कुमार कर का 8 मई, 2022 को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे।

  • वे जगन्नाथ संस्कृति के कुशल वक्ता थे। वे छ: दशकों तक टीवी और रेडियो पर वार्षिक रथ यात्रा के दौरान अपनी टिप्पणी के लिए जाने जाते थे।

रोगन पेंटिंग

मई 2022 में प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी डेनमार्क यात्रा के दौरान डेनमार्क की महारानी मार्ग्रेथ द्वितीय को एक 'रोगन पेंटिंग' (Rogan painting) भेंट की।

  • गुजरात के कच्छ में प्रचलित रोगन चित्रकारी कपड़े पर की जाने वाली एक चित्रकला है।

स्पर्श पोर्टल

रक्षा मंत्रालय ने पेंशनभोगियों को सीधे पेंशन अंतरित करने के लिए हाल ही में एक पोर्टल, 'सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा)' यानी 'स्पर्श' [System for Pension Administration (Raksha): SPARSH] की शुरुआत की है।

  • रक्षा मंत्रालय की इस पहल का उद्देश्य सरकार के डिजिटल इंडिया, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' के दृष्टिकोण के अनुरूप रक्षा पेंशनभोगियों को पेंशन के प्रशासन से संबंधित व्यापक समाधान प्रदान करना है।

अंतरराष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस (8 मई)

2022 का विषय: 'जागरूक रहें, साझा करें, देखभाल करें: थैलेसीमिया ज्ञान में सुधार के लिए वैश्विक समुदाय के साथ मिलकर काम करना' (Be Aware, Share, Care: Working with the global community as one to improve Thalassaemia knowledge)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस थैलेसीमिया से पीड़ित रोगियों के संघर्ष का सम्मान करने के साथ-साथ लोगों को इस बीमारी और इसके लक्षणों के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है।


हेमवती नंदन बहुगुणा की जीवनी

4 मई, 2022 को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी तथा राजनेता हेमवती नंदन बहुगुणा की जीवनी का विमोचन किया।

  • 'हेमवती नंदन बहुगुणा: ए पॉलिटिकल क्रूसेडर' (Hemwati Nandan Bahuguna: A Political Crusader) (अंग्रेजी संस्करण) और 'हेमवती नंदन बहुगुणा: भारतीय चेतना के संवाहक' (हिंदी में संशोधित संस्करण) नामक पुस्तकें प्रो. रीता बहुगुणा जोशी और डॉ. राम नरेश त्रिपाठी द्वारा लिखी गई हैं।

कान्स फिल्म बाजार में भारत 'कंट्री ऑफ ऑनर'

17 मई से 28 मई, 2022 तक कान्स फिल्म महोत्सव (Cannes Film Festival) के 75वें संस्करण के साथ आयोजित किए जाने वाले कान्स फिल्म बाजार ‘मार्शे डू फिल्म’ (Marché du Film) में भारत को आधिकारिक रूप से 'कंट्री ऑफ ऑनर' यानी 'सम्मानित देश' के रूप में चुना गया है।

  • पहली बार ‘मार्शे डू फिल्म’ में किसी देश को आधिकारिक 'कंट्री ऑफ ऑनर' सम्मान मिला है।

बोडो साहित्य सभा का 61वां वार्षिक सम्मेलन

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 4 मई, 2022 को असम के तामुलपुर में बोडो साहित्य सभा के 61वें वार्षिक सम्मेलन में भाग लिया।

  • राष्ट्रपति कोविंद इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। बोडो साहित्य सभा का 61वां वार्षिक सम्मेलन 2 से 4 मई, 2022 तक आयोजित किया गया।

विश्व अस्थमा दिवस (3 मई)

2022 का विषय: 'क्लोजिंग गैप्स इन अस्थमा केयर' (Closing Gaps in Asthma Care)।

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व अस्थमा दिवस मई माह के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व अस्थमा दिवस 3 मई को मनाया गया।


प्रियंका मोहिते 8,000 मीटर से ऊपर की पांच चोटियों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा की प्रियंका मोहिते 5 मई, 2022 को कंचनजंगा पर्वत पर चढ़ने के बाद 8,000 मीटर से ऊपर की पांच चोटियों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

  • तेनजिंग नोर्गे एडवेंचर अवॉर्ड 2020 की प्राप्तकर्ता, प्रियंका ने विश्व के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत कंचनजंगा (8,586 मीटर) पर अपना अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया।

आपदा रोधी अवसंरचना पर चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure (CDRI) ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के साथ साझेदारी में 4 से 6 मई, 2022 तक नई दिल्ली में हाइब्रिड प्रारूप में आपदा रोधी अवसंरचना पर चौथे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (Fourth edition of the International Conference on Disaster Resilient Infrastructure) की मेजबानी की।

उद्देश्य: मानव-केंद्रित दृष्टिकोणों पर जोर देने के साथ, बदलती अवसंरचना प्रणालियों के आपदा प्रबंधन को मजबूत करने के तरीकों का पता लगाना।


Showing 1-10 of 1,558 items.