15 वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा हल प्रश्न पत्र भूगोल (प्रश्नोत्तर रूप में) 2021

15 वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा हल प्रश्न पत्र भूगोल (प्रश्नोत्तर रूप में) 2021


सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित विगत 15 वर्षों (2006-2020) के प्रश्नों का अध्यायवार हल

भूगोल -एक वैकल्पिक विषय के रूप में : हाल के वर्षों में सिविल सेवा की परीक्षा हेतु उपलब्ध विभिन्न वैकल्पिक विषयों के पाठड्ढक्रमों में अत्यधिक बदलाव हुए हैं एवं इस बदलाव के पश्चात ‘भूगोल’ विषय की लोकप्रियता एक वैकल्पिक विषय के रूप में काफी तेजी से बढ़ी है। इस विषय की लोकप्रियता का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण इसका संकल्पना आधारित होना है। एक बार समझ विकसित हो जाने पर इस विषय में रटने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वस्तुतः भूगोल को आज ‘कला’ में ‘विज्ञान’ भी कह सकते हैं। यही कारण है कि इस विषय में अच्छे अंकों की संभावना कला विषयों में सबसे अधिक है। इस विषय की दूसरी विशेषता है सही रणनीति की मदद से न्यूनतम समय में तैयारी, ताकि अच्छे अंक भी हासिल हों और कोई जोखिम भी न रहे। वस्तुतः किसी भी देश की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक परिस्थितियां ही नहीं, वरन् उसका ऐतिहासिक विकास भी उसके भौगोलिक परिदृश्य से निर्धारित होता है। अतः भूगोल विषय का अध्ययन आपके दृष्टिकोण को व्यापक बनाता है, जिससे आप विभिन्न घटनाक्रमों को प्रेरित करने वाले कारकों को समझ सकने की वैज्ञानिक दृष्टि पाते हैं। यह दृष्टि आपको न सिर्फ सामान्य अध्ययन, वरन् निबंध लेखन व साक्षात्कार में भी अच्छे अंक लाने में सहयोग प्रदान करता है।

प्रश्नों को हल करने की प्रकृतिः पुस्तक में प्रश्नों को हल करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि उत्तर सारगर्भित हो, पूछे गए प्रश्नों के अनुरूप हो और प्रश्नों के इतर भी कोई अन्य विशिष्ट जानकारी हो तो उसे भी उत्तर में समाहित किया गया है। प्रश्नों के उत्तर मॉडल हल के रूप में दिया गया है,ताकि छात्र इसका उपयोग न सिर्फ हल प्रश्न पत्र के रूप में , बल्कि अध्ययन सामग्री के रूप में भी कर सकें। इस पुस्तक में प्रश्नों को हल करते समय विषय के विशेषज्ञों की भी सलाह ली गई है।

पुस्तक का उपयोग कैसे करें? : इस पुस्तक का उपयोग छात्र अपने उत्तर लेखन शैली में सुधार लाने के लिये कर सकते हैं- पुस्तक में प्रश्नों के उत्तर उसके सम्बंधित वर्ष के अनुसार ही दिया गया है, लेकिन अभ्यर्थी अपने उत्तर शैली को आधुनिक परिपेक्ष में विंदुवार, निश्चित शब्द सीमा का पालन, उप-शीर्षक, डाइग्राम, एवं मानचित्रें आदि का प्रयोग कर अपने लेखन शैली का अभ्यास कर सकते हैं।

यह पुस्तक छात्रें को संघ लोक सेवा आयोग मुख्य परीक्षा के आलावा राज्य लोक सेवा आयोगों (उत्तर प्रदेश , बिहार, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, एवं झारखण्ड) के बदले हुए पाठड्ढक्रम में आयोजित होने वाले सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के भूगोल के प्रश्न पत्र में उपयोगी साबित होगा।


निःशुल्क सामग्री के लिए नया कूपन कोड कैसे प्राप्त करें?

पुस्तक खरीदने के बाद प्रथम पृष्ठ पर दिए गए QR कोड को स्क्रैच/स्कैन करें और नया कूपन कोड प्राप्त करें.

इस पुस्तक से संबंधित सभी निःशुल्क अध्ययन सामग्री प्राप्त करने के लिए वेबसाईट पर उपलब्द्घ किए गए स्थान पर कूपन कोड का प्रयोग करें.

ऑनलाइन अध्ययन सामग्री देखने के लिए Click करें

350
% off
Specifications
Availability Out-Of-Stock
Language Hindi
Product Type Print Edition
Edition 2021
Shipment Free
No. of Pages 368
Ratings & Reviews

5.0 / 5

5
20%
1
4
0%
0
3
0%
0
2
0%
0
1
0%
0

 Guru Om Manu
 Jul 03, 2021
Good

More Issues

Main Title Here

वैकल्पिक इतिहास

Product Type : Print Edition Shipment : Free

750
View
Main Title Here

सामाजिक-आर्थिक मुद्दे 2022

Product Type : Print Edition Shipment : Free

230
View
Main Title Here

General Studies Geography India & World 2022

Product Type : Print Edition Shipment : Free

300
View