वैकल्पिक भूगोल 2022

वैकल्पिक भूगोल 2022


वैकल्पिक भूगोल 2022 संस्करण को वर्तमान प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्नों की प्रकृति एवं प्रवृत्ति के अनुसार परिवर्धित एवं संशोधित रूप में प्रस्तुत किया गया है।

यह पुस्तक संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के वैकल्पिक विषय व सामान्य अध्ययन (प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा) के पाठ्यक्रम पर आधारित है।

पुस्तक आईएएस@पीसीएस परीक्षाओं के अलावा UGC-NET/JRF, टीजीटी] पीजीटी व राज्य स्तरीय प्रवक्ता परीक्षा एवं विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षाओं व अन्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है।

पुस्तक में भौगोलिक चिंतकों उनकी विचारधाराओं व सिद्धांतों के साथ ही नवीनतम तथ्य] आंकड़े एवं मानचित्रें को उसके यथोचित स्थान पर प्रस्तुत किया गया है। पुस्तक को अधिक उपयोगी बनाने के लिए भूगोल के क्षेत्र में हुए नए-नए शोधों व अन्वेषणों को भी उनके नियत स्थान पर समाविष्ट किया गया है।

वर्तमान में इस बदलते हुए परिवेश में मानविकी विषयों से जुड़ी अन्य विषयों की तुलना में भूगोल से संबंधित घटनाक्रम अधिक एवं अतिशीघ्र बदल रहे हैं] इसीलिए इसके अध्ययन में नवीन प्रवृत्तियों का विकास हो रहा है। इसी तथ्य को दृष्टिगत रखते हुए पुस्तक को अद्योपान्त रूप से प्रस्तुत किया गया है। पुस्तक की भाषा सरल तथा बोधगम्य है।

पुस्तक की रूपरेखा तैयार करते समय हमारा उद्देश्य बहुआयामी रहा है। पुस्तक विश्वविद्यालय स्तर पर भूगोल विषय से स्नातक या परास्नातक में पढ़ने वाले छात्रें तथा उन प्रतियोगियों के लिए भी लाभकारी साबित होगा, जो न तो भूगोल के विद्यार्थी रहे हैं और न ही भूगोल का उन्होंने पहले अध्ययन किया है।

पुस्तक को त्रुटिहीन रूप में प्रस्तुत करने का यथासम्भव प्रयास किया गया है] अतः आशा है यह पुस्तक अपने नवीनतम स्वरूप में आपके लिए अत्यन्य उपयोगी साबित होगी।


550
% off
Specifications
Availability In-Stock
Language Hindi
Product Type Print Edition
Edition 2022
ISBN 978-81-956401-1-9
Book Code 131
Shipment Free
No. of Pages 592
Ratings & Reviews

4.0 / 5

5
0%
0
4
20%
1
3
0%
0
2
0%
0
1
0%
0

 Shravan Yadav
 Apr 05, 2022
Very Good Book..