प्रशासन में उल्लेखनीय मुद्दों का समाधान करने तथा निर्णय लेने के लिए समानुभूति एवं करुणा आधारभूत मूल्य हैं। ऐसे तंत्र सुझाएं जिनके माध्यम से इन मूल्यों को सिविल सेवाओं में विकसित किया जा सकता है। प्रासंगिक उदाहरण प्रदान कीजिए।

उत्तर: समानुभूति दूसरों की भावनाओं को समझने और उनके साथ अनुभूति की क्षमता है, जबकि करुणा दूसरों की पीड़ा को कम करने की वास्तविक इच्छा को शामिल करती है। दोनों मूल्य प्रशासन में मानवीय दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं। समानुभूति और करुणा सिविल सेवकों को मुद्दों को अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित करने तथा बेहतर निर्णय लेने में सक्षम बनाती है।

प्रशासन में समानुभूति

  • हितधारकों की आवश्यकताओं को समझना: यह प्रशासकों को विभिन्न हितधारकों की आवश्यकताओं और चिंताओं को गहराई से समझने में सक्षम बनाती है। इससे समुदाय की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली अधिक सूचित और ....
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