Civil Services Mains Examination Indian Heritage and Culture - GS Paper I up to 2021


Civil Services Examination 2021


1. Evaluate the nature of the Bhakti literature and its contribution to Indian culture.

भक्ति साहित्य की प्रकृति का मूल्यांकन करते हुए भारतीय संस्कृति में इसके योगदान का निर्धारण कीजिए।


2. Examine the uniquencess of tribal knowledge system when compared with mainstream knowledge and cultural systems.

मुख्यधारा के ज्ञान और सांस्कृतिक प्रणालियों की तुलना में आदिवासी ज्ञान प्रणाली की विशिष्टता की जांच कीजिए।


Civil Services Examination 2020


1. The rock-cut architecture represents one of the most important sources of our knowledge of early Indian art and history. Discuss.

शैलकृत स्थापत्य प्रारंभिक भारतीय कला एवं इतिहास के ज्ञान के अति महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। विवेचना कीजिए।


2. Indian philosophy and tradition played a significant role in conceiving and shaping the monuments and their art in India. Discuss.

भारतीय दर्शन एवं परम्परा ने भारतीय स्मारकों की कल्पना और आकार देने एवं उनकी कला में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विवेचना कीजिए।


Civil Services Examination 2019


1. Highlight the Central Asian and Greco - Bactrian elements in the Gandhara art.

गांधाराई कला में मध्य एशियाई एवं यूनानी-बैक्ट्रियाई तत्त्वों को उजागर कीजिए।


2. What are the challenges before our cultural practices in the name of secularism?

धर्मनिरपेक्षता के नाम पर हमारी सांस्कृतिक प्रथाओं के सामने क्या-क्या चुनौतियाँ हैं?


3. Do we have cultural pockets of small India all over the nation? Elaborate with examples

क्या हमारे राष्ट्र में सर्वत्र लघु भारत के सांस्कृतिक क्षेत्र हैं? उदाहरणों के साथ सविस्तार स्पष्ट कीजिए।


Civil Services Examination 2018


1. Safeguarding the Indian art heritage is the need of the moment. Discuss.

भारतीय कला विरासत का संरक्षण वर्तमान समय की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए।


2. The Bhakti movement received a remarkable re-orientation with the advent of Sri Chaitanya Mahaprabhu. Discuss.

श्री चौतन्य महाप्रभु के आगमन से भक्ति आंदोलन को एक असाधारण नई दिशा मिली थी। चर्चा करें।


3. Preservation of Indian art heritage is the need of the hour. Discuss.

भारतीय कला विरासत का संरक्षण वर्तमान समय की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए।


4. Assess the importance of accounts of Chinese and Arabic travelers in reconstructing the history of India.

भारत के इतिहास की पुनर्रचना में चीनी और अरबी यात्रियों के वृत्तान्तों के महत्व का आकलन कीजिए।


Civil Services Examination 2017


1. How do you justify the view that the level of excellence of the Gupta numismatic art is not at all noticeable in later times?

आप इस विचार को, कि गुप्तकालीन सिक्काशास्त्रीय कला की उत्कृष्टता का स्तर बाद के समय में नितांत दर्शनीय नहीं है, किस प्रकार सही सिद्ध करेंगे?


2. In the context of the diversity of India, can it be said that the regions form cultural units rather than the States? Give reasons with examples for your view point.

भारत की विविधता के संदर्भ में क्या यह कहा जा सकता है कि राज्यों की अपेक्षा प्रदेश सांस्कृतिक ईकाइयों को रूप प्रदान करते हैं? अपने दृष्टिकोण के लिए उदाहरणों सहित कारण बताइए।


Civil Services Examination 2016


1. Early Buddhist Stupa art, while depicting folk motifs and narratives, successfully expounds Buddhist ideals. Elucidate.

प्रारंभिक बौद्ध स्तूप-कला, लोक वर्ण्य-विषयों एवं कथानकों को चित्रित करते हुए बौद्ध आदर्शों की सफलतापूर्वक व्याख्या करती है। विशदीकरण कीजिए।


2. Krishnadeva Raya, the king of Vijayanagar, was not only an accomplished scholar himself but was also a great patron of learning and literature. Discuss.

विजयनगर नरेश कृष्णदेव राय न केवल स्वयं एक कुशल विद्वान थे अपितु विद्या एवं साहित्य के महान संरक्षक भी थे। विवेचना कीजिए।


3. To what extent has the urban planning and culture of the Indus Valley Civilisation provided inputs to the present day urbanization? Discuss.

वैश्वीकरण ने भारत में सांस्कृतिक विविधता के आंतरक (कोर) को किस सीमा तक प्रभावित किया है? स्पष्ट कीजिए।


Civil Services Examination 2015


1. Mesolithic rock cut architecture of India not only reflects the cultural life of the times but also a fine aesthetic sense comparable to modem painting. Critically evaluate this comment.

‘भारत की मध्यपाषाण शिला-कला न केवल उस काल के सांस्कृतिक जीवन को, बल्कि आधुनिक चित्र-कला से तुलनीय परिष्कृत सौंदर्य-बोध को भी, प्रतिबिंबित करती है।’ इस टिप्पणी का समालोचनात्मक मूल्यांकन कीजिये।


2. The ancient civilization in Indian sub-continent differed from those of Egypt, Mesopotamia and Greece in that its culture and traditions have been preserved without a breakdown to the present day. Comment.

‘भारत की प्राचीन सभ्यता, मिस्र, मेसोपोटामिया और ग्रीस की सभ्यताओं से, इस बात में भिन्न है कि भारतीय उपमहाद्वीप की परंपराएं आज तक भंग हुए बिना परिरक्षित की गई है।’’


3. Describe any four cultural elements of diversity in India and rate their relative significance in building a national identity.

भारत में विविधता के किन्हीं चार सांस्कृतिक तत्वों का वर्णन कीजिये और एक राष्ट्रीय पहचान के निर्माण में उनके आपेक्षिक महत्व का मूल्य निर्धारण कीजिये।


Civil Services Examination 2014


1. Gandhara sculpture owed as much to the Romans as to the Greeks. Explain.

गांधार मूर्तिकला रोम निवासियों की उतनी ही ऋणी थी जितनी कि वह यूनानियों की थी। स्पष्ट कीजिए।


2. To what extent Globalization has influenced the core of cultural diversity in India? Explain.

सिंधु घाटी सभ्यता की नगरीय आयोजना और संस्कृति ने किस सीमा तक वर्तमान युगीन नगरीकरण को निवेश (इनपुट) प्रदान किए हैं? चर्चा कीजिए।


3. Taxila university was one of the oldest university of the world with which were associated a number of renowned learned personalities of different disciplines. Its strategic location caused its fame to flourish, but unlike Nalanda, it is not considered as university in the modern sense. Discuss.

तक्षशिला विश्वविद्यालय विश्व के प्राचीनतम विश्वविद्यालयों में से एक था जिसके साथ विभिन्न शिक्षण-विषयों (डिसिप्लिन्स) के अनेक विख्यात विद्वान व्यक्तित्व संबंधित थे। उसकी रणनीतिक अवस्थिति के कारण उसकी कीर्ति फैली, लेकिन नालन्दा के विपरीत, उसे आधुनिक अभिप्राय में विश्वविद्यालय नहीं समझा जाता। चर्चा कीजिए।


4. Sufis and medieval mystic saints failed to modify either the religious ideas and practices or the outward structure of Hindu / Muslim societies to any appreciable extent. Comment.

सूफी और मध्यकालीन रहस्यवादी सिद्ध पुरुष (संत) हिन्दू/मुसलमान समाजों के धार्मिक विचारों और रीतियों को या उनकी बाह्य संरचना को पर्याप्त सीमा तक रूपांतरित करने में विफल रहे। टिप्पणी कीजिए।


Civil Services Examination 2013


1. Chola architecture represents a high watermark in the evolution of temple architecture. Discuss.

मन्दिर वास्तुकला के विकास में चोल वास्तुकला का उच्च स्थान है। विवेचना कीजिए।


2. Though not very useful from the point of view of a connected political history of South India, the Sangam literature portrays the social and economic conditions of its time with remarkable vividness. Comment.

दक्षिण भारत के राजनैतिक इतिहास की दृष्टि से अधिक उपयोगी न होते हुए भी संगम साहित्य उस समय की सामाजिक व आर्थिक स्थिति का अत्यंत प्रभावी शैली में वर्णन करता है। टिप्पणी कीजिए।


3. Discuss the Tandava dance as recorded in the early Indian inscriptions.

आरम्भिक भारतीय शिलालेखों में अंकित ‘तांडव’ नृत्य की विवेचना कीजिए।


Civil Services Examination 2012


1. The ‘flute-playing Krishna’ theme is very popular in Indian art. Discuss.

भारतीय कला में ‘बाँसुरी-वादक कृष्ण’ विषय अत्यंत लोकप्रिय है। चर्चा कीजिए।


2. Comment on the significance of Rasarnava in studying the history of Indian Chemistry.

भारतीय रसायन के इतिहास के अध्ययन में रसर्नव के महत्व पर टिप्पणी कीजिए।


3. What are the groups into which musical instruments in India have traditionally been classified?

भारत में वाद्य यंत्रें को पारंपरिक रूप से किन समूहों में वर्गीकृत किया जाता रहा है?


4. Comment on the significance of fire in Zoroastrianism.

पारसी धर्म में अग्नि के महत्व पर टिप्पणी कीजिए।


5. Why is Laurie Baker called the keeper of the conscience of Indian architecture?

क्या कारण है कि लौरी बेकर को भारतीय वास्तुकला की अंतरचेतना का रक्षक कहा जाता है?


Civil Services Examination 2011


1. Distinguish either between the ‘Moatsu’ and ‘Yemshe’ festivals of Nagaland or the ‘Losar’ and ‘Khan’ festivals of Arunachal Pradesh.

नागालैंड के ‘मोएत्सु’ और ‘येम्शे’ त्यौहारों के बीच या अरुणाचल प्रदेश के ‘लोसर’ और ‘खान’ त्यौहारों के बीच विभेदन कीजिए।


2. Write a sentence each on any five of the following traditional theatre forms

निम्नलिखित पारंपरिक रंगमंच रूपों में से किन्हीं पांच पर एक-एक वाक्य लिखिएः

  1. भांड पाथेर (Bhand Pather)
  2. स्वांग (swang)
  3. माछ (Maach)
  4. भाओना (Bhaona)
  5. मुडिबेट्टू (Mudiyettu)
  6. दशावतार। (Dashavatar)


3. What are the major different styles of unglazed pottery making in India?

भारत में चमकहीन मृद्भांड निर्माण की प्रमुख विभिन्न शैलियां कौन-कौन सी हैं?


4. List of classical dances as per Sangeet Natak Academi.

संगीत नाटक अकादमी के अनुसार भारत के शास्त्रीय नृत्य रूपों की सूची बनाइए।


Civil Services Examination 2010


1. Distinguish between the following four literary awards:

निम्नलिखित चार साहित्यिक पुरस्कारों के बीच विभेदन कीजिएः

  1. ज्ञानपीठ पुरस्कार (Jnanpith Award)
  2. साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Akademi Award)
  3. व्यास सम्मान (Vyas Samman)
  4. सरस्वती सम्मान (Saraswati Samman)


2. While bringing out their salient features, distinguish between either ‘Madhubani’ Art and ‘Manjusha’ Art or ‘Rajasthani’ schools of painting and the ‘Pahari’ school of painting.

उनके महत्त्वपूर्ण अभिलक्षणों पर प्रकाश डालते हुए, या तो ‘मधुबनी’ कला और ‘मंजूषा’ कला के बीच या चित्रकला की ‘राजस्थानी’ शैलियों और चित्रकला की ‘पहाड़ी शैली के बीच विभेदन कीजिए


Civil Services Examination 2009


1. Write about the Following.

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए।

  1. मस्की (Maski)
  2. गोविंद गुरु (Govind)
  3. ‘ब्रह्मदेय’ (Brahmadeya)
  4. मरुमक्कथ्यम् (Marumakkathayam)


2. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए I

  1. बोधिसत्त्व (Bodhisativa)
  2. मेगास्थनीज (Megasthenes)
  3. वृहदेश्वर मंदिर, तंजौर (Bihadishwara Temple)
  4. पेरिनी शिवताण्डवम् (Tanjor)
  5. अलसानी पेद्दन (Allasani Peddana)
  6. गोलकोण्डा किला (Golkonda fort)
  7. ‘राम सेतु’ (Rama Sethu)
  8. चिश्ती सिलसिला (Chishti Silsila)
  9. चौथ और सरदेशमुखी (Chouth and Sardeshmukhi)


Civil Services Examination 2008


1. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिएः

  1. संगम साहित्य का युग (Age of sangam Literature)
  2. पाणिनी की अष्टाध्यायी (Ashtadhyavi of panini)
  3. चार्वाक (Charvakas)
  4. गंधारकला (Gandhara art)
  5. मलेच्छ (Mlechchas)
  6. आजीवक (Ajivikas)
  7. मेगास्थनीज (Megasthenes)
  8. भक्ति (Bhakti)
  9. आर-सी- दत्त (R.C. Dutt)
  10. नागार्जुन कोंडा (Nagarjun Konda)
  11. पशुचारणवाद (Postoralism)
  12. रूद्रमादेवी (Rudramadeyi)
  13. सती (Sati)
  14. रामानुज (Ramanuja)


Civil Services Examination 2007


1. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए

  1. कल्हण (Kalhana)
  2. पाणिनी (Panini)
  3. यक्षगान (Yakshagana)
  4. नाट्यशास्त्र (Natyasastra)
  5. मदुरा विजयम (Machura Vijayam)
  6. तबकात-ए-नासिरी (Tabaqat-i-Nasiri)
  7. पांडुरंग (Pandurang)
  8. पृथ्वीराज रासो (Prithviraj Raso)


Civil Services Examination 2006


1. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए

  1. याज्ञवल्क्य स्मृति (Yajna Valkya Smriti)
  2. सुत्त पिटक (Sutta Pitaka)
  3. भगवति सूत्र (Bhagawati Sutra)
  4. गंगईकोंडा-चोलापुरम् (Gangaikonda - Cholapuram)
  5. रैदास (Radas)
  6. निज़ामुद्दीन औलिया (Nizamuddin Auliya)


Civil Services Examination 2005


1. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए

  1. उपनिषद (upanishads)
  2. बज्रायण (Vajrayana)
  3. कुमारसंभव (Kumarsambhav)
  4. रजम्नामा (Razmnama)
  5. मिर्जा हैदर (Mirza Haidar)
  6. मुहम्मद बर्कतुल्ला (Muhammad - Barkatullah)


Civil Services Examination 2004


1. Write about the following

निम्नलिखित के संबंध में लिखिए

  1. अर्थशास्त्र (Arthasastra)
  2. सारनाथ (Saranath pillar)
  3. महायान संप्रदाय (Mahayana cult)


Civil Services Examination 2003


1. Write about the following

निम्नलिखित के बारे में लिखिये

  1. आर्यभट्ट (Aryabhatta)
  2. बाणभट्ट (Banabhatta)
  3. जयदेव (Jayadeva)


Civil Services Examination 2000


1. Answer the following

निम्नलिखित के उत्तर दीजिए।

  1. ब्रह्मगुप्त (Brahmagupta)
  2. अमीर खुसरो (Amir Khusro)
  3. संगम साहित्य (Sangam Literature)
  4. गांधार कला शैली (Gandhara School of art)
  5. ग्रंथ साहिब (Granth Sahin)