Civil Services Mains Examination Indian History - GS Paper I up to 2022
Civil Services Examination 2022
1. Why did the armies of the British East India Company – mostly comprising of Indian soldiers – win consistently against the more numerous and better equipped armies of the then Indian rulers? Give reasons.
अधिकांश भारतीय सिपाहियों वाली ईस्ट इंडिया की सेना क्यों तत्कालीन भारतीय शासकों की संख्याबल में अधिक और बेहतर सुसज्जित सेना से लगातार जीतती रही? कारण बताएं।
2. Why was there a sudden spurt in famines in colonial India since the mid-eighteenth century? Give reasons.
औपनिवेशिक भारत की अठारहवीं शताब्दी के मध्य से क्यों अकाल पड़ने में अचानक वृद्धि देखने को मिलती है? कारण बताएं।
3. The political and administrative reorganization of states and territories has been a continuous ongoing process since the mid-nineteenth century. Discuss with examples.
राज्यों एवं प्रदेशों का राजनीतिक और प्रशासनिक पुनर्गठन उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य से निरंतर चल रही एक प्रक्रिया है। उदाहरण सहित विचार करें।
Civil Services Examination 2021
1. Trace the rise and growth of socio-religious reform movements with special reference to Young Bengal and Brahmo Samaj.
यंग बंगाल एवं ब्रह्म समाज के विशेष संदर्भ में सामाजिक-धार्मिक सुधार आन्दोलनों के उत्थान तथा विकास को रेखांकित कीजिए।
2. Asses the main administrative issues and socio cultural problems in the integration process of Indian Princely States.
भारतीय रियासतों के एकीकरण की प्रक्रिया में मुख्य प्रशासनिक मुद्दों एवं सामाजिक-सांस्कृतिक समस्याओं का आकलन कीजिए।
3. To what extent did the role of the Moderates prepare a base for the wider freedom movement? Comment.
नरमपंथियों की भूमिका ने किस सीमा तक व्यापक स्वतंत्रता आन्दोलन का आधार तैयार किया?
4. Bring out the constructive programmes of Mahatma Gandhi during Non-Cooperation Movement and Civil Disobedience Movement.
असहयोग आन्दोलन एवं सविनय अवज्ञा आन्दोलन के दौरान महात्मा गांधी के रचनात्मक कार्यक्रमों को स्पष्ट कीजिए।
Civil Services Examination 2020
1. Pala period is the most significant phase in the history of Buddhism in India. Enumerate.
भारत में बौद्ध धर्म के इतिहास में पाल काल अति महत्वपूर्ण चरण है। विश्लेषण कीजिए।
2. Evaluate the policies of Lord Curzon and their long term implications on the national movement.
लॉर्ड कर्जन की नीतियों एवं राष्ट्रीय आंदोलन पर उनके दूरगामी प्रभावों का मूल्यांकन कीजिए।
3. Persian literary sources of medieval India reflect the spirit of the age. Comment.
मध्यकालीन भारत के फारसी साहित्यिक स्रोत उस काल के युगबोध का प्रतिबिंब है। टिप्पणी कीजिए।
4. Since the decade of the 1920s, the national movement acquired various ideological strands and thereby expanded its social base. Discuss.
1920 के दशक से राष्ट्रीय आंदोलन ने कई वैचारिक धाराओं को ग्रहण किया और अपना सामाजिक आधार बढ़ाया। विवेचना कीजिए।
Civil Services Examination 2019
1. The 1857 Uprising was the culmination of the recurrent big and small local rebellions that had occurred in the preceding hundred years of British rule. Elucidate
1857 का विप्लव ब्रिटिश शासन के पूर्ववर्ती सौ वर्षों में बार-बार घटित छोटे एवं बड़े स्थानीय विद्रोहों का चरमोत्कर्ष था। सुस्पष्ट कीजिए।
2. Examine the linkages between 19th centuries ‘Indian renaissance’ and emergence of national identity.
उन्नीसवीं शताब्दी के ‘भारतीय पुनर्जागरण’ और राष्ट्रीय पहचान के उद्भव के मध्य सहलग्नताओं का परीक्षण कीजिए।
3. Many voices had strengthened and enriched the nationalist movement during the Gandhian phase. Elaborate
गाँधीवादी प्रावस्था के दौरान विभिन्न स्वरों ने राष्ट्रवादी आंदोलन को सुदृढ़ एवं समृद्ध बनाया था। विस्तारपूर्वक स्पष्ट कीजिए।
4. Assess the role of British imperial power in complicating the process of transfer of power during 1940s.
1940 के दशक के दौरान सत्ता हस्तान्तरण की प्रक्रिया को जटिल बनाने में ब्रिटिश साम्राज्यिक सत्ता की भूमिका का आकलन कीजिए।
Civil Services Examination 2018
1. Throw light on the significance of the thoughts of Mahatma Gandhi in the present times.
वर्तमान समय में महात्मा गांधी के विचारों के महत्व पर प्रकाश डालिए।
2. Why indentured labour was taken by the British from India to other colonies? Have they been able to preserve their cultural identity over there?
अंग्रेज किस कारण भारत से करारबद्ध श्रमिक अन्य उपनिवेशों में ले गए थे? क्या वे वहां पर अपनी सांस्कृतिक पहचान को परिरक्षित रखने में सफल रहे हैं?
Civil Services Examination 2017
1. Clarify how mid-eighteenth-century India was beset with the spectre of a fragmented polity.
सुस्पष्ट कीजिए कि मध्य अठारहवीं शताब्दी का भारत विखंडित राज्यतंत्र की छाया से किस प्रकार ग्रसित था?
2. Why did the ‘Moderates’ failed to carry conviction with the nation about their proclaimed ideology and political goals by the end of the nineteenth century?
क्या कारण था कि उन्नीसवीं शताब्दी के अंत तक आते-आते ‘नरमदलीय’ अपनी घोषित विचारधारा तथा राजनीतिक तथ्यों के प्रति राष्ट्र के विश्वास को जगाने में असफल हो गए थे?
3. What problems are germane to the decolonization process in the Malay Peninsula?
मलय प्रायद्वीप में उपनिवेश उन्मूलन के प्रक्रम में सन्निहित क्या-क्या समस्याएं थी?
4. Examine how the decline of traditional artisanal industry in colonial India crippled the rural economy.
परीक्षण कीजिए कि औपनिवेशिक भारत में पारंपरिक कारीगरी उद्योग के पतन ने किस प्रकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को अपंग बना दिया।
5. Highlight the importance of the new objectives that got added to the vision of Indian Independence since the twenties of the last century.
पिछली शताब्दी के तीसरे दशक से भारतीय स्वतंत्रता की स्वप्न दृष्टि के साथ संबद्ध हो गए नए उद्देश्यों के महत्व को उजागर कीजिए।
6. The women’s questions arose in modern India as a part of the 19th century social reform movement. What are the major issues and debates concerning women in that period?
आधुनिक भारत में, महिलाओं से संबंधित प्रश्न 19वीं शताब्दी के सामाजिक सुधार आंदोलन के रूप में उठे थे। इस अवधि में महिलाओं से संबद्ध मुख्य मुद्दे तथा विवाद क्या थे?
Civil Services Examination 2016
1. Explain how the upraising of 1857 constitutes an important watershed in the evolution of British policies towards colonial India.
यह स्पष्ट कीजिए कि 1857 का विप्लव किस प्रकार औपनिवेशिक भारत के प्रति ब्रिटिश नीतियों के विकासक्रम में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मोड़ है।
2. Discuss the role of women in the freedom struggle especially during the Gandhian phase.
स्वतंत्रता संग्राम में विशेष तौर पर गांधीवादी चरण के दौरान महिलाओं की भूमिका का विवेचन कीजिए।
3. Highlight the differences in the approach of Subhash Chandra Bose and Mahatma Gandhi in the struggle for freedom.
स्वतंत्रता के लिए संघर्ष में सुभाषचंद्र बोस एवं महात्मा गांधी के मध्य दृष्टिकोण की भिन्नताओं पर प्रकाश डालिए।
4. Has the formation of linguistic States strengthened the cause of Indian Unity?
क्या भाषाई राज्यों के गठन ने भारतीय एकता के उद्देश्य को मजबूती प्रदान की है?
Civil Services Examination 2015
1. How different would have been the achievement of Indian independence without Mahatma Gandhi? Discuss.
महात्मा गांधी के बिना भारत की स्वतंत्रता की उपलब्धि कितनी भिन्न हुई होती? चर्चा कीजिये।
2. Mahatma Gandhi and Dr. B.R. Ambedkar, despite having divergent approaches and strategies, had a common goal of amelioration of the downtrodden. Elucidate.
अपसारी उपागमों और रणनीतियों के होने के बावजूद, महात्मा गांधी और डॉ- बी-आर- अम्बेडकर का दलितों की बेहतरी का एक समान लक्ष्य था। स्पष्ट कीजिये।
3. It would have been difficult for the Constituent Assembly to complete its historic task of drafting the Constitution for Independent India in just three years but for the experience gained with the Government of India Act, 1935. Discuss.
स्वतंत्र भारत के लिए संविधान का मसौदा केवल तीन साल में तैयार करने के ऐतिहासिक कार्य को पूर्ण करना संविधान सभा के लिए कठिन होता, यदि उनके पास भारत सरकार अधिनियम, 1935 से प्राप्त अनुभव नहीं होता। चर्चा कीजिये।
Civil Services Examination 2014
1. The Third battle of panipat was fought in 1761. Why were so many empire-shaking battles fought at Panipat?
पानीपत का तीसरा युद्ध 1761 में लड़ा गया था। क्या कारण है कि इतनी अधिक साम्राज्य-प्रकंपी लड़ाइयाँ पानीपत में लड़ी गई थीं?
2. Examine the various facets of economic policies of the British in India from mid-eighteenth century till independence.
भारत में अठारहवीं शताब्दी के मध्य से स्वतंत्रता तक अंग्रेजों की आर्थिक नीतियों के विभिन्न पक्षों का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।
3. In what ways did naval mutiny prove to be the last nail in the coffin of British Colonial aspirations in India.
किन प्रकारों से नौसैनिक विद्रोह भारत में अंग्रेजों की औपनिवेशिक महत्तवाकांक्षाओं की शव-पेटिका में लगी अंतिम कील साबित हुआ था?
4. What were the major political, economic and social developments in the world which motivated anti-colonial struggle in India?
विश्व में घटित कौन-सी मुख्य राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों ने भारत में उपनिवेश-विरोधी (ऐंटी-कॉलोनियल) संघर्ष को प्रेरित किया?
Civil Services Examination 2013
1. Critically discuss the objectives of Bhoodan and Gramdan movements initiated by Acharya Vinoba Bhave and their success.
आचार्य विनोबा भावे के भूदान व ग्रामदान आन्दोलनों के उद्देश्य की समालोचनात्मक विवेचना कीजिए और उनकी सफलता का आकलन कीजिए।
2. Write a critical note on the evolution and significance of the slogan “Jai Jawan Jai Kisan”.
‘जय जवान जय किसान’ नारे के उद्भव और महत्ता पर एक समालोचनात्मक लेख लिखिए।
3. Discuss the contribution of Maulana Abul Kalam Azad to pre-and post independent India.
स्वतंत्रता-पूर्व व स्वतंत्रता उपरांत भारत में मौलाना अबुल कलाम आजाद के योगदानों की विवेचना कीजिए।
4. Analyse the circumstances that led to Tashkent Agreement in 1966. Discuss the highlights of the agreement.
उन परिस्थितियों का विश्लेषण कीजिए जिनके कारण वर्ष 1966 में ताशकंद समझौता हुआ। समझौते की विशिष्टताओं की विवेचना कीजिए।
5. Critically examine the compulsions which prompted India to play a decisive role in the emergence of Bangladesh.
उन परिस्थितियों का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए जिनके कारण भारत को बांग्लादेश के उदय में निर्णायक भूमिका का निर्वहन करना पड़ा।
6. Defying the barriers of age, gender and religion, the Indian women became the torch bearer during the struggle for freedom in India. Discuss.
आयु, लिंग तथा धर्म के बंधनों से मुक्त होकर, भारतीय महिलाएँ भारत के स्वाधीनता संग्राम में अग्रणी बनी रहीं। विवेचना कीजिए।
7. Several foreigners made India their homeland and participated in various movements. Analyze their role in the Indian struggle for freedom.
अनेक विदेशियों ने भारत में बसकर, विभिन्न आन्दोलनों में भाग लिया। भारतीय स्वाधीनता संग्राम में उनकी भूमिका का विश्लेषण कीजिए।
8. In many ways, Lord Dalhousie was the founder of modern India. Elaborate.
अनेक प्रकार से लॉर्ड डलहौजी ने आधुनिक भारत की नींव रखी थी। व्याख्या कीजिए।
Civil Services Examination 2012
1. “The Indian independence movement was a mass-based movement that encom-passed various sections of society. It also underwent the process of constant ideological evolution.” Critically examine.
भारत का स्वतंत्रता आंदोलन, एक जनआधारित आंदोलन था, जिसमें समाज के विभिन्न वर्ग सम्मिलित थे। इसमें निरंतर वैचारिक विकास का प्रक्रम भी चला था। समालोचनापूर्वक परीक्षण कीजिए।
2. The significance of Patharughat in the Indian freedom struggle.
भारतीन स्वतंत्रता संघर्ष में पथरूघाट का महत्व
Civil Services Examination 2011
1. Evaluate the influence of the three important women’s organisations of the early 20th century in India on the country’s, society and politics. To what extent do you think were the social objectives of these organisations constrained by their political objectives?
भारत में प्रारंभिक बीसवीं शताब्दी के तीन महत्वपूर्ण महिला संगठनों का देश के समाज और राजनीति पर प्रभाव का मूल्यांकन कीजिए। आपके विचार में, उन संगठनों के राजनीतिक उद्देश्यों के द्वारा उनके सामाजिक उद्देश्य किस सीमा तक बाध्य हो गए थे?
2. In the context of freedom struggle write short note on (note more than 50 words each)
स्वतंत्रता संग्राम के संदर्भ में, निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणियों (प्रत्येक 50 शब्दों से अधिक नहीं) लिखिएः
(i) Vinay Badal-Dinesh Shahadat
‘विनय-बादल-दिनेश’ शहादत
(ii) Bharat Naujawan Sabh
भारत नौजवान सभा
(iii) Babbar Akali Movement
‘बब्बर अकाली’ आंदोलन
3. Trace the Salient sequence of the events in the popular revolt that took place in February 1946 in the then Royal Indian Navy and bring out its significance in the freedom struggle. Do you agree the view that the sailors who took part in this revolt were some of the unsung heroes of freedom struggle?
फरवरी 1946 में तत्कालीन रॉयल इंडियन नेवी में घटित होने वाले लोक विद्रोह में घटनाओं के प्रमुख अनुक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत कीजिए और स्वतंत्रता संग्राम में उसके महत्व पर प्रकाश डालिए। क्या आप इस विचार से सहमत हैं कि विद्रोह में भाग लेने वाले नाविक स्वतंत्रता संग्राम के कुछ अकीर्तित वीरों में से कुछ थे?
Civil Services Examination 2010
1. “Dalhousie’s predecessors had acted on the general principles of avoiding annexation, if these could be avoided. Dalhousie acted on the principles of annexation, if he could do so legitimately. His annexations were both of war and peace.” Analyse.
डलहौजी के पूर्ववर्तियों ने समामेलनों से बचे रहने के सामान्य सिद्धांतों पर, यदि उनसे बचा जा सकता था, कार्य किया था। डलहौजी के समामेलन करने के सिद्धांतों पर, यदि वह ऐसा विधिसम्मत रूप से कर सकता था, कार्य किया। उसके समामेलन युद्ध और शांति दोनों के थे। विश्लेषण कीजिए।
Civil Services Examination 2009
1. “Many Englishmen honestly consider themselves the trustees for India and yet to what a condition they have reduced our country”.
अनेक अंग्रेज ईमानदारी से अपने आपको भारत का न्यासी मानते हैं और फिर भी उन्होंने हमारे देश को किस दशा तक गिरा दिया है।
2. “The Foreign power will be withdrawn but for me real freedom will come only when we free ourselves of the dominance of western education, western culture and western way of living which have been ingrained in us”.
विदेशी शक्ति को हटा लिया जाएगा लेकिन मेरे अनुसार वास्तविक स्वतंत्रता का तभी आगमन होगा जब हम अपने आपको पश्चिमी शिक्षा, पश्चिमी संस्कृति और पश्चिमी जीवन शैली से मुक्त कर लेंगे, जो हमारे अंदर कूट-कूट कर भर दी गई है।
3. “Satan cannot enter till he finds a flaw … A great ocean separate us educated few from the millions in our country”.
शैतान तब तक प्रवेश नहीं कर सकता है, जब तक उसे कोई खोट न दिखाई दे जाए।---एक विशाल महासागर हम कुछ ही शिक्षितों को हमारे देश के लाखों-करोड़ों से पृथक करता है।
Civil Services Examination 2008
1. “The emergence of new social classes in British India was the direct consequence of the establishment of new social economy, new state system, administrative machinery and Western education.” Discuss.
ब्रिटिश भारत में नव सामाजिक वर्गों का उद्भव नव सामाजिक अर्थव्यवस्था, नव राज्य तंत्र, प्रशासन तंत्र और पश्चिमी शिक्षा के स्थापना का सीधा परिणाम था। चर्चा कीजिए।
2. “British vision of India had no single coherent set of ideas. On the contrary, the ideas were shot through with contradictions and inconsistencies.” Discuss.
भारत की ब्रिटिश स्वप्नदृष्टि में विचारों का कोई एक सुसंगत सेट नहीं था। इसके विपरीत, विचार अंतर्विरोधों और असंगतियों से भरे पड़े थे। चर्चा कीजिए।
3. “Non-Cooperation Movement gave new direction and energy to the National Movement.” Explain.
असहयोग आंदोलन ने राष्ट्रीय आंदोलन को एक नई दिशा और ऊर्जा प्रदान की।य् स्पष्ट कीजिए।
Civil Services Examination 2007
1. What was the charactor of social religious Reform in the 19th century and how did they contribute to the national awakening in India?
उन्नीसवीं शताब्दी में सामाजिक-धार्मिक सुधारों का क्या स्वरूप था और उन सुधारों ने भारतीय राष्ट्रीय जागरण में किस प्रकार योगदान किया था?
2. The crisis of the colonial order during 1919 and 1939 was directly linked to the constitutional reforms, disillusionment and militant anti-colonial struggles. Elucidate.
1919 और 1939 के दौरान औपनिवेशिक व्यवस्था का संकट सीधे तौर पर सांविधानिक सुधारों, मोहभंग और लड़ाकू उपनिवेश विरोधी संघर्षों से जुड़ा था। इसको स्पष्ट कीजिए।
3. What are the salient features of the Government of India Acts of 1858 and 1909?
1858 और 1909 के भारत सरकार अधिनियमों के प्रमुख अभिलक्षण क्या थे?
4. Do you think Mahatma Gandhi’s support to Khilafat Movement had diluted in secular credentials? Give your arguments based on the assessment of events.
क्या आपके विचार में खिलाफत आन्दोलन को महात्मा गांधी के समर्थन ने उनकी धर्मनिरपेक्ष साख पर बट्टा लगा दिया। घटनाओं के आंकलन को आधार बनाते हुए अपना तर्क्र प्रस्तुत कीजिए।
5. Evaluate the contribution of revolutionary terrorism represented by Bhagat Singh to the cause of India’s struggle for independence.
स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के उद्देश्य को भगत सिंह द्वारा निरूपित क्रांतिकारी आतंकवाद के योगदान का मूल्यांकन कीजिए।
Civil Services Examination 2006
1. Write about the following
निम्नलिखित के संबंध में लिखिए
- अली सरदार जाफरी (Alisardar Jafri)
- अरुणा राय (Aruna Rai)
- डॉ- जे-सी- डेनियल (Dr. J. C. Denial)
- बलवंत गार्गी (Balvant gangi )
- डॉ- जयेत नार्लिकर (Dr. Jayet Narlikar)
2. Regardless of distance in time, there were lots of similarities between Lord Curzon and Jawaharlal Nehru. Discuss.
समय में दूरी के होते हुए भी लॉर्ड कर्जन और जवाहर लाल नेहरू के बीच अनेक समानताएं थीं। चर्चा कीजिए।
3. How did the Government of India Act, 1935 mark a point of no return in the history of constitutional development in India?
भारत सरकार अधिनियम, 1935 किस प्रकार से भारत में सांविधानिक विकास के इतिहास में लौट न सकने की स्थिति का बिंदु बन गया था?
4. What was the attitude of Indian Indust-rialists towards the Indian National congress in the pre-independent era?
स्वतंत्रता पूर्व काल में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रति भारत के उद्योगपतियों की क्या अभिकृति थी?
5. Critically assess Sir Tej Bahadur Sapru’s views on Indian Nationalism.
भारतीय राष्ट्रीयता पर सर तेज बहादुर सप्रू के विचारों का समालोचनात्मक आकलन कीजिए।
6. Characterise the main features of Indian Renaissance.
भारत के पुनर्जागरण आंदोलन के मुख्य अभिलक्षणों की रूपरेखा प्रस्तुत कीजिए।
Civil Services Examination 2005
1. What in your opinion were the positive steps taken by the British to modernise India?
आपके मत में अंग्रेजों ने भारत के आधुनिकीकरण के लिए कौन-से सकारात्मक कदम उठाए थे?
2. Examine the policy of subordinate Union towards Princely States. Account for the shift from the policy of Subordinate Isolation.
भारतीय रियासतों के प्रति अधीनस्थ सम्मिलन की नीति का परीक्षण कीजिए। अधीनस्थ पार्थक्य की नीति से अंतरण के कारण बताइए।
3. "In the montagn-chensford Report Communal Representation and Reservations were not any Retained but Considerably Entended" canment,
मौंटेग्यू-चैम्सफोर्ड रिपोर्ट में, सांप्रदायिक प्रतिनिधित्व एवं आरक्षण न केवल बनाए रखे गए बल्कि बड़ी मात्र में वे बढ़ा भी दिए गए थे। टिप्पणी कीजिए।
4. Evaluate Subash Bose's contribution to India's Freedom.
भारत की स्वतंत्रता में सुभाष चंद्र बोस के योगदान का मूल्यांकन कीजिए।
5. Why any how did the congress came to Accept the Partition of the country?
कांग्रेस ने देश के विभाजन को आखिरकार क्यों और किस प्रकार स्वीकार किया था?
6. Write about the following
निम्नलिखित के संबंध में लिखिए
- कलकत्ता मदरसा (Calcutta Madarsa)
- जगत सेठ (Jagat Seth)
- भवानी मंदिर (Bhavanimandir)
- बाबा राम चंद्र (Baba Ramchandra)
- पंडित रमाबाई (Pandit Ramabai)
- सर थॉमस रो (Sir thomas ROC)
- मोपला विद्रोह (Moplah Rebellion)
- टावर्नियर (Tavernier)
- दारूल-उलूम (Darul-uloom)
Civil Services Examination 2004
1. Discuss the major regulations enacted by the British rulers to curb the freedom of Press in India.
अंग्रेज शासकों द्वारा भारत में प्रेस की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए अधिनियमित प्रमुख विनियमों पर चर्चा कीजिए।
2. Form a critical assessment of the Non Cooperation Movement.
असहयोग आंदोलन का समालोचनात्मक आकलन कीजिए।
3. What led to the partition of Bengal in 1905?
1905 में बंगाल का विभाजन किस कारण हुआ?
4. Write a note on the Theosophical Society.
थियोसोफिकल सोसाइटी पर एक टिप्पणी लिखिए।
5. Discuss the main findings of the Hartog Committee (1929).
हार्टोग समिति (1929) के मुख्य निष्कर्षों पर चर्चा कीजिए।
6. Write about the following
निम्नलिखित के संबंध में लिखिए
- सोहन सिंह भाकना (Sohan Singh Bhakna)
- अलूरी सीताराम राजू (Alluri Sitaramraju)
- कांजीवरम नटराज अन्नादुरई (Canjeevaram Natrajan)
- जादौंग (Jadong)
- यदुनाथ सरकार (Yadunath Sarkar)
- नाजिर हसन (Nazir hasan)
- आचार्य निर्मलय (Acharya Nirmalaya)
- ज्योतिराव फुले (Jyotirao Phule)
Civil Services Examination 2003
1. “The reforms of 1909 introduced a cardinal problem and ground of controversy at every revision of the Indian electoral system”. Comment.
‘1909 के सुधारों ने भारत के निर्वाचन तंत्र के प्रत्येक संशोधन पर एक मूलभूत समस्या और विवाद का आधार समाविष्ट कर दिया था।’ टिप्पणी कीजिए।
2. Discuss the problems that impeded the integration of the princely states into the Indian Union. How were these problems tackled?
उन समस्याओं पर चर्चा कीजिए जिनसे देशी राज्यों के भारतीय संघ में एकीकरण में बाधा आ रही थी। ये समस्याएं किस प्रकार सुलझाई गयीं?
3. ‘The mainstay of Mahatma Gandhi’s movements was the rural India’. Elucidate.
‘महात्मा गांधी के आंदोलनों का मुख्य आधार ग्रामीण भारत था’ स्पष्ट कीजिए।
4. Discuss the character of major tribal uprisings in British India in the nineteenth Century.
ब्रिटिश भारत में उन्नीसवीं शताब्दी में, प्रमुख जनजातीय विद्रोहों के स्वरूप पर चर्चा कीजिए।
5. Bring out the ideological basis of the Moderate-Extremist divide in the Indian National Congress.
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में नरमपंथी- चरमपंथी विभाजन के सैद्धांतिक आधार को स्पष्ट कीजिए।
6. Write about the following
निम्नलिखित के संबंध में लिखिए
- तामलुक की जातीय सरकार (The Jatiya sarkar of tamluk)
- पुन्न्प्र-व्यालर (Punnapra-Vayalar)
- सज्जाद जाहिर (Sajjad zahir)
- अल-हिलाल (Al-Hilal)
- हर दयाल (Har Dayal)
- खुदाई खिदमतगार (Khudai Khidmatgar)
- डब्ल्यू-डब्ल्यू- हंटर (W.W. Hunter)
- इंदुलाल याग्निक (Indulal Yagnik)
- अच्युत पटवर्धन (Achhut Patwardhan)
- सर विलियम जोंस (Sar William Jons)
- जेम्स विल्सन (James Wilson)
- गुलाम-गिरि (Ghulam Giri)
Civil Services Examination 2002
1. What was the Butler Committee report? Discuss the reaction on the report in India.
बटलर समिति रिपोर्ट क्या थी? इस रिपोर्ट पर भारत में क्या प्रतिक्रिया हुई?
2. Why did Jinnah reject the C.R. Formula?
जिन्ना ने सी-आर- फॉर्मूला को क्यों अस्वीकार किया था?
Civil Services Examination 2001
1. Trace the growth of the Indian Home rule movement in Britain.
ब्रिटेन में भारतीय स्व-शासन आंदोलन के विकास का निरूपण कीजिए।
2. Evaluate the attitudes of different political parties towards Quit India movement.
भारत छोड़ो आंदोलन के प्रति विभिन्न राजनीतिक दलों के दृष्टिकोणों का मूल्यांकन कीजिए।
3. Review the ‘Dickie Bird Plan’.
डिकी बर्ड प्लान की समीक्षा कीजिए।
4. Discuss the main objectives of the Indian national movement up to 1905. What were its basic weaknesses during this period?
1905 तक भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन के मुख्य उद्देश्यों का विवेचन कीजिये। इस अवधि में इसकी आधारभूत कमजोरियाँ क्या थीं?
5. What administrative changes were introduced in India after 1858? What were the objectives of these changes?
1885 के उपरान्त भारत में कौन से प्रशासनिक परिवर्तन लागू किये गये? इन परिवर्तनों के क्या उद्देश्य थे?
6. How did the movement of the liberian of women recieve a great stimuls from the rise and growth of the nationalist movement in India?
भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन के उदय और विकास से महिलाओं के मुक्ति आंदोलन में अत्यधिक प्रेरणा किस प्रकार मिली?
7. Discuss the aims and objects of the Khilafat Movement. To what extent was it successful?
खिलाफत आन्दोलन के उद्देश्यों और लक्ष्यों का विवेचन कीजिये। यह कहां तक सफल रहा?
8. Why did Gandhi launch the Salt Satyagraha in 1930 and with what results?
1930 में गांधीजी ने नमक सत्याग्रह क्यों आरम्भ किया और इसके क्या परिणाम हुए?
9. write about the following
निम्नलिखित के बारे में लिखिये
- डी-के- कर्वे (D. K. Karve)
- जे- कृष्णामूर्ति (J. Krishnamurthy)
- प्रार्थना समाज (Prarthna Samaj)
- गदर पार्टी (Gadar Party)
- सत्यशोधक समाज (Satyashodhak Samaj)
- जमनालाल बजाज (Jamnalal Bajaj)
- गोपीकृष्ण (Gopikrishna)
- पुपुल जयकर (Pupul Jaykar)
- मोहम्मद इकबाल (Mohammad Iqbal)
- टी- प्रकाशम (T. Prakasham)
- चंपारन सत्याग्रह (Champaran Satyagraha)
- अली बन्धु (Alibrothers)
Civil Services Examination 2000
1. Trace the origin of the Swadeshi Movement. How did it involve the masses?
स्वदेशी आंदोलन की उत्पत्ति की रूप-रेखा प्रस्तुत कीजिए। जनसमूह इससे कैसे सम्बद्ध हुआ?
2. What was Mountbatten Plan? Discuss the relations of Gandhi and Azad to the plan.
माउंटबेटन योजना क्या थी? योजना के प्रति गांधी और आजाद की प्रतिक्रिया की विवेचना कीजिए।
3. Who founded Arya Samaj? What was its goal?
आर्य समाज की स्थापना किसने की? इसका लक्ष्य क्या था?
4. How did the femorist movement gather strenght in countries after than India?
भारत के अतिरिक्त अन्य देशों में आतंकवादी आंदोलन कैसे सशक्त हुआ?
5. Answer the following
निम्नलिखित के उत्तर दीजिए।
- विलियम जोंस (William Jones)
- सी-एफ- एन्ड्रयूज (C.F. Andrews)
- नारायण गुरु (Narayan Guru)
- तांत्या टोपे (Tatya Tope)
- सैय्यद अहमद (Sayyad Ahmad)
- मार्गरेट नोबल (Margrate Noble)
- फोर्ट विलियम कॉलेज (Fort William College)