Civil Services Mains Examination Social Justice- GS Paper II up to 2022


Civil Services Examination-2022


1.The Rights of Persons with Disabilities Act, 2016 remains only a legal document without intence sensitization of government functionaries and citizens regarding disability. Comment.

दिव्यांगता के संदर्भ में सरकारी पदाधिकारियों और नागरिकों की गहन संवेदनशीलता के बिना दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 केवल विधि दस्तावेज बनकर रह जाता है। टिप्पणी कीजिए।


2.Besides the welfare schemes, India needs deft management of inflation and unemployment ot serve the poor and the underprivileged sections of the society. Discuss.

कल्याणकारी योजनाओं के अतिरिक्त भारत को समाज के वंचित वर्गों और गरीबों की सेवा के लिए मुद्रास्फीति और बेरोजगारी के कुशल प्रबंधन की आवश्यकता है। चर्चा कीजिए।


3.The Right of Children to Free and Compulsory Education Act, 2009 remains inadequate in promoting incentive-based system for children's education without generating awareness about the importance of schooling. Analyse.

स्कूल शिक्षा के महत्त्व के बारे में जागरूकता उत्पन्न किए बिना, बच्चों की शिक्षा में प्रेरणा-आधारित पद्धति के संवर्धन में निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 अपर्याप्त है। विश्लेषण कीजिए।


4.The Gati-Shakti Yojana needs meticulous coordination between the government and the private sector to achieve the goal of connectivity. Discuss.

गति-शक्ति योजना को संयोजकता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र के मध्य सतर्क समन्वय की आवश्यकता है। विवेचना कीजिए


5.Do you agree with the view that increasing dependence on donor agencies for development reduces the importance of community participation in the development process? Justify your answer.

क्या आप इस मत से सहमत हैं कि विकास हेतु दाता अभिकरणों पर बढ़ती निर्भरता विकास प्रक्रिया में सामुदायिक भागीदारी के महत्त्व को घटाती है? अपने उत्तर के औचित्य को सिद्ध कीजिए।


6.Reforming the government delivery system through the Direct Benefit Transfer Scheme is a progressive step, but it has its limitations too. Comment.,/b>

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के माध्यम से सरकारी प्रदेय व्यवस्था में सुधार एक प्रगतिशील कदम है, किन्तु इसकी अपनी सीमाएं भी हैं। टिप्पणी कीजिए।


Civil Services Examination-2021


1."Earn while you learn' scheme needs to be strengthened to make vocational education and skill training meaningful." Comment.

‘‘व्यावसायिक शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण को सार्थक बनाने के लिए ‘सीखते हुए कमाना (अर्न व्हाइल यू लर्न)’ की योजना को सशक्त करने की आवश्यकता है।’’ टिप्पणी कीजिए।


2.Can the vicious cycle of gender inequality, poverty and malnutrition be broken through microfinancing of women SHGs? Explain with examples.

क्या लैंगिक असमानता, गरीबी और कुपोषण के दुश्चक्र को महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को सूक्ष्म वित्त (माइक्रोफाइनेंस) प्रदान करके तोड़ा जा सकता है? सोदाहरण स्पष्ट कीजिए।


3.Has digital illiteracy, particularly in rural areas, coupled with lack of Information and Communication Technology (ICT) accessibility hindered socio-economic development? Examine with justification.

क्या ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से डिजिटल निरक्षरता ने सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (आइ.सी.टी.) की अल्प उपलब्धता के साथ मिलकर सामाजिक-आर्थिक विकास में बाधा उत्पन्न किया है? औचित्य सहित परीक्षण कीजिए।


4."Though women in post-Independent India have excelled in various fields, the social attitude towards women and feminist movement has been patriarchal." Apart from women education and women empowerment schemes, what interventions can help change this milieu?

‘‘यद्यपि स्वातंत्र्योत्तर भारत में महिलाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल की है, इसके बावजूद महिलाओं और नारीवादी आन्दोलन के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण पितृसत्तात्मक रहा है।" महिला शिक्षा और महिला सशक्तिकरण की योजनाओं के अतिरिक्त कौन-से हस्तक्षेप इस परिवेश के परिवर्तन में सहायक हो सकते हैं?


5.Can Civil Society and Non-Governmental Organizations present an alternative model of public service delivery to benefit the common citizen? Discuss the challenges of this alternative model.

क्या नागरिक समाज और गैर-सरकारी संगठन, आम नागरिक को लाभ प्रदान करने के लिए लोक सेवा प्रदायगी का वैकल्पिक प्रतिमान प्रस्तुत कर सकते हैं? इस वैकल्पिक प्रतिमान की चुनौतियों की विवेचना कीजिए।


Civil Services Examination-2020


1. In order to enhance the prospects of social development, sound and adequate health care policies are needed in the fields of geriatric and maternal health care. Discuss

सामाजिक विकास की संभावनाओं को बढ़ाने के क्रम में, विशेषकर जराचिकित्सा एवं मातृ स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में सुदृढ़ और पर्याप्त स्वास्थ्य देखभाल संबंधी नीतियों की आवश्यकता है। विवेचन कीजिए।


2. Critically examine the role of WHO in providing global health security during the COVID-19 pandemic.

कोविड-19 महामारी के दौरान वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ.) की भूमिका का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।


3. Which steps are required for constitutionalization of a Commission? Do you think imparting constitutionality to the National Commission for Women would ensure greater gender justice and empowerment in India? Give reasons.

एक आयोग के सांविधानिकीकरण के लिए कौन-कौन से चरण आवश्यक हैं? क्या आपके विचार में राष्ट्रीय महिला आयोग को सांविधानिकता प्रदान करना भारत में लैंगिक न्याय एवं सशक्तिकरण और अधिक सुनिश्चित करेगा? कारण बताइए।


4. “The Incidence and intensity of poverty are more important in determining poverty based on income alone”. In this context analyze the latest United Nations Multi Poverty Index report.

‘‘केवल आय पर आधारित गरीबी के निर्धारण में गरीबी का आपतन और तीव्रता अधिक महत्वपूर्ण है।’’ इस संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी गरीबी सूचकांक की नवीनतम रिपोर्ट का विश्लेषण कीजिए।


5. “Micro-Finance as an anti-poverty vaccine, is aimed at asset creation and income security of the rural poor in India”. Evaluate the role of Self Help Groups in achieving twin objectives along with empowering women in rural India.

‘‘सूक्ष्म-वित्त एक गरीबी-रोधी टीका है जो भारत में ग्रामीण दरिद्र की परिसंपत्ति निर्माण और आयसुरक्षा के लिए लक्षित है।’’ स्वयं सहायता समूहों की भूमिका का मूल्यांकन ग्रामीण भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण के साथ-साथ उपरोक्त दोहरे उद्देश्यों के लिए कीजिए।


6. National Education Policy 2020 is in conformity with the Sustainable Development Goals-4 (2030). It intends to restructure and re-orient the education system in India. Critically examine the statement.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 धारणीय विकास लक्ष्य-4 (2030) के साथ अनुरूपता में है। उसका ध्येय भारत में शिक्षा प्रणाली की पुनः संरचना और पुनः स्थापना है। इस कथन का समालोचनात्मक निरीक्षण कीजिए।


Civil Services Examination-2019


1. Despite Consistent experience of high growth, India still goes with the lowest indicators of human development. Examine the issues that make balanced and inclusive development elusive.

उच्च संवृद्धि के लगातार अनुभव के बावजूद, भारत के मानव विकास के निम्नतम संकेतक चल रहे हैं। उन मुद्दों का परीक्षण कीजिए, जो संतुलित और समावेशी विकास को पकड़ में आने नहीं दे रहे हैं।


2. There is a growing divergence in the relationship between poverty and hunger in India. The shrinking of social expenditure by the government is forcing the poor to spend more on non-food essential items squeezing their food-budget – Elucidate.

भारत में निर्धनता और भूख के बीच संबंध में एक बढ़ता हुआ अंतर है। सरकार द्वारा सामाजिक व्यय को संकुचित किए जाना, निर्धनों को अपने खाद्य बजट को निचोडते हुए खाद्येतर अत्यावश्यक मदों पर अधिक व्यय करने के लिए मजबूर कर रहा है। स्पष्ट कीजिए।


3. Implementation of Information and Communication technology (ICT) based projects/programmes usually suffers in terms of certain vital factors. Identify these factors and suggest measures for their effective implementation.

सुचना और संप्रेषण प्रौद्योगिकी (आई-सी-टी-) आधारित परियोजनाओं/ कार्यक्रमों का कार्यान्वयन आम तौर पर कुछ विशेष महत्वपूर्ण कारकों की दृष्टि से ठीक नहीं रहता है। इन कारकों की पहचान कीजिए और उनके प्रभावी कार्यान्वयन के उपाय सुझाइए।


4. ‘In the context of neo-liberal paradigm of developmental planning, multi-level planning is expected to make operations cost-effective and remove many implementation blockages’- Discuss

विकास योजना के नव उदारी प्रतिमान के संदर्भ में, आशा की जाती है कि बहु-स्तरीय योजनाकरण संक्रियाओें को लागत प्रभावी बना देगा और अनेक क्रियान्वयन रूकावटों को हटा देगा। चर्चा कीजिए।


5. The need for cooperation among various service sectors has been an inherent component of development discourse. Partnership bridges the gap among the sectors. It also sets in motion a culture of ‘collaboration’ and ‘team spirit’. In the light of statements above examine India’s development process.

विभिन्न सेवा क्षेत्रकों के बीच सहयोग की आवश्यकता विकास प्रवचन का एक अंतर्निहित घटक रहा है। साझेदारी क्षेत्रकों के बीच पुल बनाती है। यह सहयोग और टीम भावना की संस्कृति को भी गति प्रदान कर देती है। उपरोक्त कथनों के प्रकाश में भारत के विकास प्रक्रम का परीक्षण कीजिए।


6. Performance of welfare schemes that are implemented for vulnerable sections is not so effective due to absence of their awareness and active involvement at all stages of policy process. Discuss

सुभेद्य वर्गों के लिए क्रियान्वित की जाने वाली कल्याण योजनाओं का निष्पादन उनके बारे में जागरूकता के न होने और नीति प्रक्रम की सभी अवस्थाओं पर उनके सक्रिय तौर पर सम्मिलित न होने के कारण इतना प्रभावी नहीं होता है। -चर्चा कीजिए।


Civil Services Examination-2018


1. Appropriate local community-level healthcare intervention is a prerequisite to achieve ‘Health for All’ in India. Explain.

भारत में सभी के लिए स्वास्थ्य को प्राप्त करने के लिए समुचित स्थानीय सामुदायिक स्तरीय स्वास्थ्य देखभाल का मध्यक्षेप एक पूर्वपेक्षा है। व्याख्या कीजिए।


2. E-governance is not only about utilization of the power of new technology, but also much about critical importance of the ‘use value’ of information. Explain.

ई-शासन केवल नवीन प्रौद्योगिकी की शक्ति के उपयोग के बारे में नहीं है, अपितु इससे अधिक सूचना के उपयोग मूल्य के क्रांतिक महत्त्व के बारे में है। स्पष्ट कीजिए।


3. Multiplicity of various commissions for the vulnerable sections or the society leads to problems or overlapping jurisdiction and duplication of functions. Is it better to merge all commissions into an umbrella Human Rights Commission? Argue your case.

समाज के कमजोर वर्गों के लिए विभिन्न आयोगों की बहुलता, और अतिव्यापी अधिकारिता प्रकार्यों के दोहरेपन की समस्याओं की ओर ले जाती हैं। क्या यह अच्छा होगा कि सभी आयोगों को एक व्यापक मानव अधिकार आयोग के छत्र में विलय कर दिया जाए? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दीजिए।


4. How far do you agree with the view that the focus on lack of availability of food as the main cause of hunger takes the attention away from ineffective human development policies in India?

आप इस मत से कहाँ तक सहमत हैं कि भूख के मुख्य कारण के रूप में खाद्य की उपलब्धता में कमी पर फोकस, भारत में अप्रभावी मानव विकास नीतियों से ध्यान हटा देता है?


Civil Services Examination-2017


1. “To ensure effective implementation of policies addressing water, sanitation and hygiene needs the identification of the beneficiary segments is to be synchronized with the anticipated outcomes.” Examine the statement in the context of the WASH scheme.

‘‘जल, सफाई एवं स्वच्छता की आवश्यकता को लक्षित करने वाली नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए लाभार्थी वर्गों की पहचान को ‘प्रत्याशित परिणामी’ के साथ जोड़ना होगा।’’ वाश योजना के संदर्भ में इस कथन का परीक्षण कीजिए।


2. Does the Rights of Persons with Disabilities Act, 2016 ensure effective mechanism for empowerment and inclusion of the intended beneficiaries in the society?

क्या निःशक्त व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2016 समाज में सभी लाभार्थियों के सशक्तीकरण और समावेशन की प्रभावी क्रियाविधि को सुनिश्चित करता है? चर्चा कीजिये।


3. Hunger and poverty are the biggest challenges for good governance in India still today. Evaluate how far successive governments have progressed in dealing with these humongous problems. Suggest measures for improvement.

अब तक भी भूख और गरीबी भारत में सुशासन के समक्ष बड़ी चुनौतियां हैं। मूल्यांकन कीजिए, इन भारी समस्याओं से निपटने में क्रमिक सरकारों ने किस सीमा तक प्रगति की है? सुधार के लिए उपाय सुझाइये।


4. “The emergence of the Self-Help Groups (SHGs) in contemporary times points to the slow but steady withdrawal of the State from developmental activities.” Examine the role of the SHGs in developmental activities and the measures taken by the Government of India to promote the SHGs.

‘‘वर्तमान समय में स्वयं-सहायता समूहों का उद्भव राज्य के विकासात्मक गतिविधियों से धीरे, परंतु निरंतर पीछे हटने का संकेत है’’, विकासात्मक गतिविधियों में स्वयं सहायता समूहों की भूमिका का भारत एवं भारत सरकार द्वारा स्वयं-सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए किये गए उपायो का परीक्षण कीजिये।


5. “Poverty alleviation programmes in India remain mere showpieces until and unless they are backed up by political will.” Discuss with reference to the performance of the major poverty alleviation programmes in India.

‘‘भारत में निर्धनता न्यूनीकरण कार्यक्रम तब तक केवल दर्शनीय वस्तु बने रहेंगे जब तक कि उन्हें राजनीतिक इच्छाशक्ति का सहारा नहीं मिलता है।’’ भारत में प्रमुख निर्धनता न्यूनीकरण कार्यक्रमों के निष्पादन के संदर्भ में चर्चा करें?


Civil Services Examination-2016


1. Professor Amartya Sen has advocated important reforms in the realms of primary education and primary health care. What are your suggestions to improve their status and performance?

प्रोफेसर अमर्त्य सेन ने प्राथमिक शिक्षा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्रें में महत्वपूर्ण सुधारों की वकालत की है। उनकी स्थिति और कार्य-निष्पादन में सुधार हेतु आपके क्या सुझाव हैं?


2. “In the Indian governance system, the role of non-state actors has been only marginal.” Critically examine this statement.

‘‘भारतीय शासकीय तंत्र में, गैर-राजकीय कर्ताओं की भूमिका सीमित ही रही है।’’ इस कथन का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।


3. “Effectiveness of the government system at various levels and people’s participation in the governance system are inter-dependent.” Discuss their relationship in the context of India.

‘‘विभिन्न स्तरों पर सरकारी तंत्र की प्रभाविता तथा शासकीय तंत्र में जन-सहभागिता अन्योन्याश्रित होती हैं।’’ भारत के संदर्भ में इनके बीच संबंध पर चर्चा कीजिए।


4. “Traditional bureaucratic structure and culture have hampered the process of socio-economic development in India.” Comment.

‘‘पारम्परिक अधिकारीतंत्रीय संरचना और संस्कृति ने भारत में सामाजिक-आर्थिक विकास की प्रक्रिया में बाधा डाली है।’’ टिप्पणी कीजिए।


5. Examine the main provisions of the National Child policy and throw light on the status of its implementation.

राष्ट्रीय बाल नीति के मुख्य प्रावधानों का परीक्षण कीजिए तथा इसके क्रियान्वयन की प्रस्थिति पर प्रकाश डालिए।


6. “Demographic Dividend in India will remain only theoretical unless our manpower becomes more educated, aware, skilled and creative.” What measures have been taken by the government to enhance the capacity of our population to be more productive and empolyable?

‘‘भारत में जनांकिकीय लाभांश तब तक सैद्धांतिक ही बना रहेगा जब तक कि हमारी जनशक्ति अधिक शिक्षित, जागरूक, कुशल और सृजनशील नहीं हो जाती।’’ सरकार ने हमारी जनसंख्या को अधिक उत्पादनशील और रोजगार-योग्य बनने की क्षमता में वृद्धि के लिए कौन-से उपाय किए हैं?


Civil Services Examination-2015


1. The Self-Help Group (SHG) Bank Linkage Programme (SBLP), which is India’s own innovation, has proved to be one of the most effective poverty alleviation and women empowerment programmes. Elucidate.

आत्मनिर्भर समूह (एस-एच-जी) बैंक अनुबंधन कार्यक्रम (एस-बी-एल-पी) जो कि भारत का स्वयं का नवाचार है, निर्धनता न्यूनीकरण और महिला सशक्तिकरण कार्यक्रमों में एक सर्वाधिक प्रभावी कार्यक्रम साबित हुआ है। सविस्तार स्पष्ट कीजिए।


2. How can the role of NGOs be strengthened in India for development works relating to protection of the environment? Discuss throwing light on the major constraints.

पर्यावरण की सुरक्षा से सम्बन्धित विकास कार्यों के लिए भारत में गैर-सरकारी संगठनों की भूमिका को किस प्रकार मजबूत बनाया जा सकता है? मुख्य बाध्यताओं पर प्रकाश डालते हुए चर्चा कीजिए।


3. The quality of higher education in India requires major improvements to make it internationally competitive. Do you think that the entry of foreign educational institutions would help improve the quality of higher and technical education in the country? Discuss.

भारत में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी बनाने के लिए उसमें भारी सुधारों की आवश्यकता है। क्या आपके विचार में विदेशी शैक्षिक संस्थाओं का प्रवेश देश में उच्च और तकनीकी शिक्षा की गुणता की प्रोन्नति में सहायक होगा? चर्चा कीजिए।


4. Public health system has limitations in providing universal health coverage. Do you think that the private sector could help in bridging the gap? What other viable alternatives would you suggest?

सार्विक स्वास्थ्य संरक्षण प्रदान करने में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की अपनी परिसीमाएं हैं। क्या आपके विचार में इस खाई को पाटनें में निजी क्षेत्र सहायक हो सकता है? आप अन्य कौन से व्यवहार्य विकल्प सुझाएंगे?


5. Though there have been several different estimates of poverty in India, all indicate reduction in poverty levels over time. Do you agree? Critically examine with reference to urban and rural poverty indicators.

यद्यपि भारत में निर्धनता के विभिन्न प्राक्कलन किए गए हैं, तथापि सभी समय गुजरने के साथ निर्धनता स्तरों में कमी आने का संकेत देते हैं। क्या आप सहमत हैं? शहरी और ग्रामीण निर्धनता संकेतकों का उल्लेख के साथ समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।


Civil Services Examination-2014


1. The penetration of Self Help Groups (SHGs) in rural areas in promoting participation in development programmes is facing Socio-cultural hurdles. Examine

ग्रामीण क्षेत्रें में विकास कार्यक्रमों में भागीदारी की प्रोन्नति करने में स्वालंबन समूहों (एस-एच-जी-) के प्रवेश को सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है। परीक्षण कीजिये।


2. Do government’s scheme for up-lifting vulnerable and backward communities by protecting required social resources for them, lead to their exclusion in establishing business in urban economies?

क्या कमजोर और पिछड़े समुदायों के लिए आवश्यक सामाजिक संसाधनों को सुरिक्षत करने के द्वारा, उनकी उन्नति के लिए सरकारी योजनाएं, शहरी अर्थव्यवस्थाओं में व्यवसायों की स्थापना करने में उनको बहिष्कृत कर देती हैं?


3. Two parallel run schemes of the Government viz. the Adhaar Card and NPR, one as voluntary and the other as compulsory, have led to debates at national levels and also litigations. On merits, discuss whether or not both schemes need run concurrently. Analyse the potential of the schemes to achieve developmental benefits and equitable growth.

सरकार की दो समांतर चलाई जा रही योजनाओं, यथा ‘आधार कार्ड’ और ‘राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर’ (एन-पी-आर-), एक स्वैच्छिक और दूसरी अनिवार्य, ने राष्ट्रीय स्तरों पर वाद-विवाद और मुकदमों को जन्म दिया है। गुणों-अवगुणों के आधार पर चर्चा कीजिए कि क्या दोनों योजनाओं को साथ-साथ चलाना आवश्यक है या नहीं है। इन योजनाओं की विकासात्मक लाभों और न्यायोचित संवृद्धि को प्राप्त करने की संभाव्यता का विश्लेषण कीजिये।


Civil Services Examination-2013


1. The concept of Mid-Day Meal (MDM) scheme is almost a century old in India with early beginnings in Madras Presidency in pre-independent India. The scheme has again been given impetus in most states in the last two decades. Critically examine its twin objectives, latest mandates and success.

मध्याह्न भोजन योजना की संकल्पना भारत में लगभग एक शताब्दी पुरानी है जिसका आरंभ स्वतंत्रता-पूर्व भारत के मद्रास महाप्रान्त (प्रेजीडेंसी) में किया गया था। पिछले दो दशकों से अधिकांश राज्यों में इस योजना को पुनः प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके दोहरे उद्देश्यों, नवीनतम आदेशों और सफलता का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए।


2. Pressure group politics is sometimes seen as the informal face of politics. With regards to the above, assess the structure and functioning of pressure groups in India.

प्रभावक-समूह राजनीति को कभी-कभी राजनीति का अनौपचारिक मुखपृष्ठ माना जाता है। उपर्युक्त के संबंध में, भारत में प्रभावक-समूहों की संरचना व कार्यप्रणाली का आंकलन कीजिए।


3. The legitimacy and accountability of Self Help Groups (SHGs) and their patrons, the micro-finance outfits, need systematic assessment and scrutiny for the sustained success of the concept. Discuss.

स्वयं सहायता समूहों की वैधता एवं जवाबदेही और उनके संरक्षक, सूक्ष्म-वित्त पोषक इकाइयों का, इस अवधारणा की सतत सफलता के लिए योजनाबद्ध आकलन व संवीक्षण आवश्यक है। विवेचना कीजिए।


4. The Central Government frequently complains on the poor performance of the State governments in eradicating suffering of the vulnerable sections of the society. Restructuring of centrally sponsored schemes across the sectors for ameliorating the cause of vulnerable sections of population aims at providing flexibility to the States in better implementation. Critically evaluate.

केंद्र सरकार प्रायः राज्य सरकारों के समाज के अतिसंवेदनशील वर्गों के कष्ट निवारण में खराब प्रदर्शन की शिकायत करती है। जनसंख्या के अतिसंवेदनशील वर्गों के सुधार हेतु सभी क्षेत्रें में केंद्रीय प्रवर्तित योजनाओं की पुनर्रचना का उद्देश्य राज्यों को उनके बेहतर कार्यान्वयन में लचीलापन प्रदान करना है। समालोचनात्मक मूल्यांकन कीजिए।


5. Electronic cash transfer system for the welfare schemes is an ambitious project to minimize corruption, eliminate wastage and facilitate reforms. Comment.

भ्रष्टाचार को नगण्य करने, अपव्यय को समाप्त करने और सुधारों को सुगम बनाने हेतु कल्याणकारी योजनाओं में इलेक्ट्रॉनीय नकद हस्तांतरण प्रणाली एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। टिप्पणी कीजिए।


6. The basis of providing urban amenities in rural areas (PURA) is rooted in establishing connectivity. Comment.

ग्रामीण क्षेत्रें में शहरी सुविधाओं का प्रावधान (पुरा) का आधार संयोजकता (मेल) स्थापित करने में निहित है। टिप्पणी कीजिए।


7. Identify the Millennium Development Goals (MDGs) that are related to health. Discuss the success of the actions taken by the Government for achieving the same.

उन सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को पहचानिए जो स्वास्थ्य से संबंधित हैं। इन्हें पूरा करने के लिए सरकार द्वारा की गई कार्रवाई की सफलता की विवेचना कीजिए।


8. Though Citizen’s charters have been formulated by many public service delivery organizations, there is no corresponding improvement in the level of citizens’ satisfaction and quality of services being provided. Analyse.

यद्यपि अनेक लोक सेवा प्रदान करने वाले संगठनों ने नागरिकों के घोषणा-पत्र (चार्टर) बनाए हैं, पर दी जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता और नागरिकों के संतुष्टि स्तर में अनुकूल सुधार नहीं हुआ है। विश्लेषण कीजिए।


Civil Services Examination-2011


1. Critically examine the design of the National Rural Livelihood Mission (NRLM) scheme. Do you think it has a better chance of success than the Swarnajayanti Gram Swarozgar Yojana (SGSY) in achieving its objective?

राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका मिशन (एन-आर-एल-एम) योजना के अभिकल्प का समालोचनात्मक परीक्षण कीजिए। क्या आपके विचार में अपने उद्देश्यों की प्राप्ति में स्वर्ण जंयती ग्राम स्वरोजगार योजना (एस-जी-एस-वाई-) की अपेक्षा इस मिशन की सफलता प्राप्ति की अधिक संभावना है?


2. Deendayal Disabled Rehabilitation Scheme (DDRS)

दीनदयाल अपंग पुनःस्थापन योजना (डी-डी-आर-एस-)।


Civil Services Examination-2010


1. Distinguish between the objectives, structure and functioning of the ‘Kendriya Vidyalaya Sangathan’ and the ‘Navodaya Vidyalaya Samiti’.

‘केंद्रीय विद्यालय संगठन’ और नवोदय विद्यालय समिति’ के उद्देश्यों, संरचनाओं और प्रकार्यण के बीच विभेदन कीजिए।


2. Comment on the salient features of the recent draft Model Real Estate (Regulation of Development) Act of the Ministry of Housing and Urban Poverty Alleviation of the Central Government.

केंद्रीय सरकार के आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रलय के हाल के मसौदा मॉडल रियल एस्टेट (विकास का विनियमन) अधिनियम के प्रमुख अभिलक्षणों पर टिप्पणी कीजिए।


3. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिएः

(a) Write brief notes on ‘Swavalamban’ Scheme

‘स्वावलंबन’ योजना

(b) Write brief notes on National Investment Fund

राष्ट्रीय निवेश निधि


Civil Services Examination-2009


1. Mushrooming of Higher Educational Institutions was a matter of grave concern for Yashpal Committee. With reference to the relevant portion of that report give your views how to harmonise private investment and quality of education.

उच्च शैक्षिक संस्थाओं की तीव्र संख्यावृद्धि, यशपाल समिति के लिए गंभीर चिंता का विषय थी। उस रिपोर्ट के संबंधित भाग के हवाले के साथ, निजी निवेश और शिक्षा की गुणता के बीच सामंजस्य बैठाने के तरीके पर अपने विचारों को प्रकट कीजिए।


2. The Last National Family Health Survey (NFHS) displayed a very dismal picture of nutrition as regards several indicators for average Indians. Highlight the salient aspects of this problem.

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एन-एफ-एच-एस-) ने औसत भारतीयों के लिए अनेक सूचकों पर पोषण का एक निराशापूर्ण चित्र प्रदर्शित किया है। इस समस्या के महत्वपूर्ण पक्षों पर प्रकाश डालिए।


Civil Services Examination-2003


1. Explain the implications of the recent Supreme Court verdict on reservations in private and minority educational institutions.

निजी एवं अल्पसंख्यक शैक्षिक संस्थाओं में आरक्षणों के लिए हाल के उच्चतम न्यायालय के अधिमत के निहितार्थों को स्पष्ट कीजिए।


2. Identify the types of disabilities.

अपंगता के प्रकारों को पहचानिए।


Civil Services Examination-2002


1. Write briefly about the programmes for ‘welfare of the disable’.

विकलांगों के कल्याण के लिए कार्यक्रमों के बारे में संक्षेप में लिखिए।


Civil Services Examination-2001


1. Discuss the constitutional provisions regarding the rights of children.

बच्चों के अधिकारों के विषय में संवैधानिक प्रावधानों की विवेचना कीजिये।


Civil Services Examination-2000


1. What is the rational for ‘Mid-day Meal’ Scheme?

दोपहर भोजन स्कीम का तर्क-आधार क्या है?


2. Discuss the proposition laid down by the Supreme Court of India in the context of Torture in prisons and Human Dignity.

कारागारों में उत्पीड़न तथा मानव मर्यादा के संदर्भ में भारत के उच्चतम न्यायालय द्वारा निर्धारित प्रस्तावों की विवेचना कीजिये।