UPPCS Mains Questions for DEFENCE STUDIES (First Paper) 2016


निर्धारित समय: तीन घण्टे} {अधिकतम अंक: 200

Time Allowed: Three Hours] [Maximum Marks: 200

नोट:-

  1. प्रत्येक खण्ड से कम से कम दो प्रश्नों का चयन करते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
  2. सभी प्रश्नों के अंक समान हैं।
  3. प्रत्येक उत्तर 300 शब्दों से अधिक न हो।

Note :-

  1. Answer five questions, selecting at least two from each section.
  2. All questions carry equal marks.
  3. Each answer should not exceed 300 worlds.

खण्ड अ (Section-A)

  1. (a) कौटिल्य के मण्डल सिद्धांत की अवधारणा स्पष्ट कीजिये।
    Clarify Kautilya's concept of Mandal Theroy.
    (b) मण्डल सिद्धांत की शक्ति सन्तुलन के रूप में व्याख्या कीजिये।
    Discuss the Mandal theory as a Balance of Power.
    (c) कौटिल्य के कूट युद्ध की अवधारणा एवं महत्त्व का विवेचना कीजिये।
    Discuss the concept and importance of Kautilya's Koot Yuddha.
  2. (a) संघर्ष की अवधारणा को समझाइये।
    Explain in concept of conflict.
    (b) संघर्ष-प्रक्रिया के विभिन्न सिद्धांतों को नामांकित कीजिए।
    Mention various theories of the process of conflict.
    (c) संघर्ष-समाधान के वैधिक उपायों का विवरण कीजिए।
    Discuss legal measures of conflict resolution.
  3. निम्न पर टिप्पणी लिखें-
    Write notes on the following:
    (a) युद्ध की परिभाषा तथा उसके सिद्धांत
    Definition and principles of war.
    (b) सैन्य शक्ति के आर्थिक आधार
    Economics bases of military power.
    (c) सामुद्रिक शक्ति का महाद्वीपीय सिद्धांत
    Continental doctrine of sea power.
  4. (a) ए.टी. महान द्वारा प्रतिपादित सामुद्रिक शक्ति के आधारभूत सिद्धांतों की व्याख्या कीजिए।
    Discuss the basic principles of 'sea-power' as propounded by A.T. Mahan.
    (b) वायु शक्ति के सिद्धान्तों को नामांकित कीजिए तथा ‘मिषेल’ के विचारों पर प्रकाश डालिये।
    Name theories of Air power. Throw Light on the thoughts of Mitchell.
    (c) गुरिल्ला युद्धकर्म के सिद्धान्तों की व्याख्या कीजिए।
    Discuss theories of Guerrilla warfare.
  5. खण्ड अ (Section-B)

  6. (a) ‘निःशस्त्रीकरण’ एवं ‘शस्त्र नियंत्रण’ को परिभाषित कर उनमें अन्तर स्थापित कीजिये।
    Define and differentiate between 'disarmament' and 'arms-control.'
    (b) क्या विश्व शांति बनाये रखने के लिए शस्त्र नियंत्रण आवश्यक है? अपने विचार दीजिए।
    Is arms-control a must for maintaining world peace? Give your views.
    (c) ‘शस्त्र सहायता’ के सन्दर्भ में ‘दाता-प्राप्तकत्र्ता’ व्यवहार के सिद्धांत की व्याख्या कीजिए।
    With reference to 'arms aid' discuss the theory of 'donorrecipient's behaviour.'
  7. निम्न पर लघु निबन्ध लिखें (Write short essay on):
    (a) शान्ति सृजन, शान्ति पोषण तथा शान्ति विकास, संयुक्त राष्ट्र संघ के सन्दर्भ में
    Peace-making, peace keeping and peace building with reference to UNO.
    (b) भयादोहन की धारणा एवं उसके प्रकार
    Concept and kind of deterrence.
    (c) द्वितीय विश्व युद्ध में मित्र-राष्ट्रों की सैन्य स्ट्रेटजी।
    Military strategy of allied powers in World War II.
  8. “गांधी को शान्ति दूत कहा जाता है।” इस परिप्रेक्ष्य मेंः
    Gandhi is known as an "Ambassador of Peace". In this perspective.
    (a) शान्ति, हिंसा और संघर्ष पर गांधी के विचारों का उल्लेख कीजिये।
    Bring out thoughts of Gandhi on peace, violence and conflict.
    (b) सत्याग्रह के सिद्धान्तों पर प्रकाश डालिए।
    Throw light on the principles of Satyagraha.
    (c) क्या गांधीवादी शैली से संघर्ष समाधान सम्भव है? अपने विचार प्रकट कीजिए।
    Is conflict resolution possible with Gandhian techniques? Give your views.
  9. (a) सोवियत सैन्य विचारों के विकास में लेनिन के प्रभाव की विवेचना कीजिए।
    Discuss the impact of Lenin in the development of Soviet military thought.
    (b) “ल्यूडेनड्रफ की ‘समग्र युद्ध’ की धारणा सैन्य-विजय से शान्ति स्थापना की सम्भावना पर आधारित थी।” स्पष्ट कीजिए।
    "Luddendruff's concept to 'Total war' was based on the possibility of stabilising peace after military victory. " Clarify.
    (c) 'रक्षा एवं विकास’ के मुद्दों पर अपने विचार प्रकट करें।
    Give your views on the issue of Defence & Development.