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क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता

सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल “निबंध प्रतियोगिता” प्रतियोगियों के लेखन कौशल को संवर्धित करने की दिशा में एक प्रयास है। निबंध के विषय आई.ए.एस व पी.सी.एस. परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिए गए है। सर्वश्रेष्ठ निबंध के लिए लेखक को 1500/- रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी।

सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल मई 2022 अंक में प्रकाशित किये जाने वाले निबंध प्रतियोगिता-8 का विषय है-

विषय : 'कौशल विकास के माध्यम से ग्रामीण भारत का रूपांतरण'

सर्वश्रेष्ठ निबंध को लेखक के नाम के साथ सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल पत्रिका व chronicleindia.in में प्रकाशित किया जाएगा। निबंध लिखने की अधिकतम शब्द सीमा 1200 शब्द है।

प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक पाठक अपने नाम, मोबाइल नंबर और पते के साथ 20 मार्च, 2022 तक हमें cschindi@chronicleindia.in पर मेल करें अथवा इस पते पर भेजें : Chronicle Publications Pvt. Ltd., A-27D, Sector 16, Noida –201301 (U.P.)

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क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता : Winners

स्वाती प्रभुदास लोखंडे, औरंगाबाद (महाराष्ट्र)
IAS
स्वाती प्रभुदास लोखंडे, औरंगाबाद (महाराष्ट्र)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-8


कौशल विकास के माध्यम से ग्रामीण भारत का रूपांतरण


भारत गांवों का देश है। यहां की अधिकांश आबादी ग्रामीण है, इसलिए ग्रामीण विकास महत्वपूर्ण है। भारत की अधिकांश ग्रामीण आबादी का शिक्षण-प्रशिक्षण तथा कौशल स्तर निम्न पाया जाता है, जो इनकी आर्थिक स्थिति से प्रभावित होता है। गांवों में मौसमी बेरोजगारी, पूर्ण ब
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अश्वनी कुमार, गांधी विहार (दिल्ली)
IAS
अश्वनी कुमार, गांधी विहार (दिल्ली)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-7


सार्वजनिक नीति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी की आवश्यकता


अंतर-संसदीय संघ के अध्यक्ष मार्टिन चुनगॉन्ग द्वारा वर्ष 2021 में नीति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी पर एक रिपोर्ट जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में बताया गया था कि वैश्विक स्तर पर महिला सांसदों की भागीदारी 25% से अधिक हो गई है। मार्टिन चुनगॉन्ग के अनुसार यह अत्य
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द विजेता–डॉ. जय नारायण सिंह (मोती बाग, नई दिल्ली)
IAS
द विजेता–डॉ. जय नारायण सिंह (मोती बाग, नई दिल्ली)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-6


विकास जैसी गतिशील प्रक्रिया में मानवाधिकार, मूल्यवान मार्गदर्शक हैं


विकास एक ऐसी प्रक्रिया है, जो किसी प्राणी या समाज को उन्नति की ओर ले जाती है। एक ऐसी स्थिति, जिससे प्राणी में कार्य क्षमता बढ़ती है। यानी यह एक तरह की अभिवृद्धि है, जिसका एक हिस्सा स्वयं मनुष्य है। चूंकि मनुष्य बुद्धिमान एवं विवेकवान प्राणी है इसलिए इसे कुछ
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नवीन चंदन राय (गांधी विहार, दिल्ली)
IAS
नवीन चंदन राय (गांधी विहार, दिल्ली)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-5


ओटीटी प्लेटफार्मः विनियमन बनाम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता


जैसे पौष्टिक भोजन स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक है वैसे ही गुणवत्तापूर्ण मनोरंजन चैतन्य एवं क्रियाशील मस्तिष्क के लिए आवश्यक है। प्रश्न है कि गुणवत्तापूर्ण मनोरंजन क्या है? इसकी परिभाषा कौन तय करे? दर्शक, निर्माता या सरकार। पुनः एक प्रश्न मनमस्तिष्क में आत
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नुपुर कुमारी, देवघर (झारखंड)
IAS
नुपुर कुमारी, देवघर (झारखंड)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-4


शहरी मध्य वर्ग, भारत के रूपांतरण की कुंजी है


भारतीय अर्थव्यवस्था अब गरीबी के लबादे से निकलकर तेजी से मध्य वर्ग की आबादी की ओर शिरकत कर रही है। इस शिरकत की बानगी हमें भारतीय विज्ञापनों, सिनेमा, ओटीटी प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि राजनीतिक गलियारों में भी साफ नजर आएगी। अपने-अपने तरीके से सभी बाजार शहरी मध्
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अदिति श्रीवास्तव
IAS
अदिति श्रीवास्तव

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-3


भविष्य उनका है, जिनके पास डेटा है


सूचना एवं संचार क्रांति के वर्तमान युग में डेटा एक अत्यंत मूल्यवान संसाधन के रूप में उभरा है। जैसे तेल और गैस ने 20वीं और 21वीं शताब्दी की शुरुआत में वैश्विक अर्थव्यवस्था को संचालित किया, वैसे ही वर्तमान दौर में डेटा, वैश्विक अर्थव्यवस्था को चला रहा है। डिजि
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अवनीश कुमार शुक्ला (प्रयागराज, उत्तर प्रदेश)
IAS
अवनीश कुमार शुक्ला (प्रयागराज, उत्तर प्रदेश)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-2


वैश्विक चुनौतियां वैश्विक समाधानों की मांग करती हैं


सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी परिवर्तनों ने वैश्विक समुदाय के समक्ष नवीन चुनौतियां प्रस्तुत की हैं, जिन्हें पहचाने बिना हम आगे बढ़ने के बारे में सोच भी नहीं सकते। ये समस्याएं ऐसी हैं, जिन्हें किसी देश की सीमा या सत्ता के अंतर्गत समेटा नहीं जा सकता; जिनका सरोकार कम या अधि
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विजेता- अदिति श्रीवास्तव (झलवा, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश)
IAS
विजेता- अदिति श्रीवास्तव (झलवा, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश)

क्रॉनिकल निबंध प्रतियोगिता-1


शिक्षा का सही उद्देश्य तथ्यों का नहीं बल्कि मूल्यों का ज्ञान होना है


एक बार एक शिक्षक बच्चों को क्रोध न करने की शिक्षा दे रहे थे। उन्होंने बच्चों को लिखवाया- ‘‘क्रोध मत कर’’ और यह पाठ याद करके आने को कहा। अगले दिन सभी बच्चों ने यह पाठ सुना दिया परन्तु एक छात्र ने इसे नहीं सुनाया। तीन-चार दिन तक उसने ऐसा ही किया। अंततः शिक्षक ने क्रोधित हो
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