हालिया कृषि विपणन सुधार

भारत में कृषि विपणन सुधारों का उद्देश्य कृषि उपज की बिक्री के लिए एक अधिक कुशल, पारदर्शी और किसान-केंद्रित पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है। ऐतिहासिक रूप से विनियमित एपीएमसी मंडियों के प्रभुत्व वाले इन सुधारों का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देकर और बुनियादी ढाँचे का आधुनिकीकरण करके किसानों को अधिक विकल्प, बेहतर मूल्य प्राप्ति और फसल-उपरांत नुकसान को कम करना है।

हालिया प्रगति

  • नवंबर 2024 में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने कृषि विपणन पर एक मसौदा राष्ट्रीय नीति ढांचा जारी किया , जिसमें कई चैनलों के साथ एक जीवंत विपणन पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक दृष्टिकोण पर जोर ....
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