सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल अप्रैल 2023

राष्ट्रीय परिदृश्य
आर्थिक परिदृश्य

उद्योग एवं व्यापार

मुद्रा-बैंकिंग

अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं संगठन

भारत के पड़ोसी देश

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

स्वास्थ्य विज्ञान

पर्यावरण एवं जैवविविधता
लघु संचिका

चर्चित पुस्तक

चर्चित दिवस

खेल परिदृश्य
राज्यनामा
सामाजिक परिदृश्य

कार्यक्रम एवं पहल

विरासत एवं संस्कृति

उत्सव एवं पर्व

समकालीन विषय-वस्तु आधारित

भारत का भूगोल

*कृषि *खनिज संसाधन *उद्योग *अवसंरचना *मानव संसाधन *वन एवं वन्यजीव *पर्यटन

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन के अंतर्गत भूगोल विषय से काफी प्रश्न पूछे जाते हैं। विगत 3 वर्षों के प्रश्नों के विश्लेषण में हमने यह पाया है कि इस विषय के अंतर्गत सर्वाधिक प्रश्न भारत के भूगोल से पूछे जाते हैं, जिसके कुछ खंड अत्यधिक गत्यात्मक प्रकृति के होते हैं। आमतौर पर यह देखा गया है कि प्रतियोगियों को गत्यात्मक प्रकृति के इन खंडों से संबंधित अद्यतन तथ्य व आंकड़े आसानी से उपलब्ध नहीं होते। यहां तक कि मानक पुस्तकों में भी अद्यतन तथ्य व आंकड़ों का अभाव रहता है। इसे ध्यान में रखकर ही हम भारत के भूगोल के इन्हीं गत्यात्मक खंडों पर समकालीन विषय-वस्तु आधारित पाठ्य सामग्री प्रस्तुत कर रहे हैं। उम्मीद है कि यह सामग्री आगामी प्रारंभिक परीक्षा में लाभदायक सिद्ध होगी।

भारत का भूगोल

पर्यटन

मॉडल वस्तुनिष्ठ प्रश्न

एमपीपीसीएस प्रारंभिकी विशेष

भौगोलिक, आर्थिक एवं पर्यावरणीय परिदृश्य

एमपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में राज्य विशेष से संबंधित काफी प्रश्न पूछे जाते हैं। विगत वर्षों के प्रश्न-पत्रों के विश्लेषण में हमने यह पाया है कि राज्य विशेष के इन प्रश्नों में मध्य प्रदेश के प्रमुख भौगोलिक तथ्यों, आर्थिक गतिविधियों तथा पर्यावरणीय आयामों से संबंधित प्रश्नों की संख्या सबसे अधिक रहती है। इसे ध्यान में रखते हुए ही हम राज्य लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 2023 हेतु यह विशेष अध्ययन सामग्री प्रस्तुत कर रहे हैं, जो छात्रों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने में सहायक हो सकती है।

एमपीपीसीएस प्रारंभिकी विशेष

बजट

राज्य बजट विशेष

उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान एवं हरियाणा

राज्य बजट विशेष के अंतर्गत इस अंक में हम उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान एवं हरियाणा राज्य सरकार द्वारा हाल ही में जारी बजट का प्रस्तुतीकरण कर रहे हैं। यह पाठ्य सामग्री संबंधित राज्यों में होने वाली आगामी परीक्षाओं की दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण है। पत्रिका के आगामी अंकों में हम अन्य राज्यों के बजट का भी प्रस्तुतीकरण जारी रखेंगे।

करेंट अफेयर्स वनलाइनर

Chronicle Books for UPSC Special Offers for Chronicle One Year Subscription Of Civil Services Chronicle Magazine Along With Six Books (Prelims) UPSC & State PSC (PT) 2024-25 Sure Success Books For GS Preparation
Content Index