सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सीबीएसई मूल्यांकन तंत्र


केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने 24 मार्च, 2021 को सीबीएसई योग्यता आधारित शिक्षा परियोजना के अंतर्गत विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय की कक्षाओं के लिए नया 'सीबीएसई मूल्यांकन तंत्र' (CBSE Assessment Framework) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग से विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में कक्षा 6-10 के लिए एक नया मूल्यांकन तंत्र तैयार किया है।

  • नई प्रणाली के तहत, शिक्षकों को प्रश्न पत्र और अन्य मूल्यांकन विधियों को तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, जो छात्रों द्वारा रटने की उनकी क्षमता के बजाय इन विषयों में उनकी वास्तविक योग्यता का परीक्षण करेगा।
  • ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय विद्यालयों में वर्तमान में चल रहे शिक्षण और मूल्यांकन मॉडल के व्यापक शोध और विश्लेषण के बाद इस नए मूल्यांकन तंत्र को डिजाइन और विकसित किया है।
  • पहले चरण में, चुनिंदा केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों, चंडीगढ़ के सीबीएसई स्कूलों और कुछ निजी स्कूलों में रूपरेखा लागू की जाएगी। 2024 तक, इसे देश भर के 25,000 सीबीएसई स्कूलों में लागू किया जाएगा।
  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य छात्रों को 21वीं सदी के लिए तैयार करना है और रटने वाली शिक्षा के बजाय योग्यता आधारित शिक्षा पर जोर देना है