भू-क्षरण कम करने और प्रवाल भित्ति संरक्षण कार्यक्रम की वैश्विक पहल


16 सितंबर, 2020 को सऊदी अरब की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित 'जी-20 देशों की पर्यावरण मंत्रिस्तरीय बैठक' में 'भू-क्षरण कम करने और प्रवाल भित्ति संरक्षण कार्यक्रम की वैश्विक पहल' लॉन्च की गई।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस पहल के अलावा इस वर्ष जी-20 के तहत उत्सर्जन और जलवायु परिवर्तन अनुकूलन के प्रबंधन से संबंधित जलवायु परिवर्तन पर दो दस्तावेज भी लॉन्च किए गए।
  • भू-क्षरण कम करने के लिए वैश्विक पहल: इस पहल का उद्देश्य अन्य सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि पर संभावित प्रभाव को ध्यान में रखते हुए और कोई नुकसान नहीं करने के सिद्धांत का पालन करते हुए जी-20 सदस्य देशों के भीतर और विश्व स्तर पर भू-क्षरण को रोकने, विराम देने तथा पूर्व स्थिति में लाने के लिए मौजूदा कार्ययोजना को मजबूती प्रदान करना है।
  • प्रवाल भित्ति संरक्षण कार्यक्रम: वैश्विक प्रवाल भित्ति अनुसंधान एवं विकास त्वरक प्लेटफॉर्म एक अभिनव पहल है, जिसका उद्देश्य वैश्विक अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) कार्यक्रम तैयार करना है, जो प्रवाल भित्ति संरक्षण, बहाली और अनुकूलन के सभी पहलुओं में अनुसंधान, नवाचार और क्षमता निर्माण को गति देकर इस दिशा में किये गए प्रयासों को मजबूत करता है।
    • इसके अलावा इस पहल का प्रयास प्रवाल भित्ति के संरक्षण और उनके नुकसान को रोकने के लिए किए गए उपायों और प्रतिबद्धताओं को मजबूती प्रदान करना है।