सिविल सर्विसेज़ क्रॉनिकल मार्च 2024

राष्ट्रीय परिदृश्य
आर्थिक परिदृश्य
अंतरराष्ट्रीय संबंध
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी

पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी

लघु संचिका

लघु संचिका

प्रायः सामान्य प्रतियोगिता परीक्षाओं में नियुक्ति, निधन, पुरस्कारों, चर्चित पुस्तकों, दिवसों आदि से काफी संख्या में प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनके लिए संक्षिप्त स्वरूप में समसामयिक घटनाक्रमों का कवरेज पर्याप्त होता है। इसे ध्यान में रखकर हम इस खंड में अति संक्षिप्त रूप में इन समसामयिक घटनाक्रमों का प्रस्तुतीकरण करते हैं।

चर्चित पुस्तक

चर्चित दिवस

खेल परिदृश्य

बहु-खेल स्पर्द्धा

राज्य परिदृश्य

हिमाचल प्रदेश

आंध्र प्रदेश

संसद प्रश्नोत्तरी

संसद प्रश्नोत्तरी

प्रारंभिक परीक्षा तथ्यः वनलाइनर रूप में

संसद में जिन विषयों पर तथ्य प्रस्तुत किये जाते हैं, उनसे प्रायः सभी परीक्षाओं में सीधे-सीधे प्रश्न पूछ लिए जाते हैं। साथ ही संसद में प्रस्तुत यह जानकारी तथ्यात्मक रूप से भी सटीक होती है। इस खंड में हमने संसद में प्रस्तुत तथ्यों पर आधारित परीक्षोपयोगी संकलन प्रस्तुत किया है।

प्रारंभिक परीक्षा तथ्यः वनलाइनर रूप में

सामाजिक परिदृश्य

इतिहास व कला एवं संस्कृति

सांस्कृतिक धरोहर

स्थापत्य

रिपोर्ट एवं सूचकांक

पत्रिका सार

पत्रिका सार

इस खंड में हम भारत सरकार द्वारा जनवरी 2024 में प्रकाशित विभिन्न पत्रिकाओं की परीक्षोपयोगी अध्ययन सामग्री का संकलन प्रस्तुत कर रहे हैं। यह खंड अभ्यर्थियों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

समसामयिक प्रश्न

PSC न्यूज बुलेट्स

न्यूज़ बुलेट्स

न्यूज बुलेट्स के इस खंड में हम उन समसामयिक घटनाक्रमों को प्रस्तुत करते हैं, जिनके लिए विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि परीक्षा की तैयारी के लिए इन्हें संक्षिप्त रूप में पढ़ना पर्याप्त होता है। ऐसे घटनाक्रमों को हम पत्रिका के शुरुआती नियमित स्तंभों में शामिल करने के बजाय पृथक रूप से इस खंड के अंतर्गत प्रस्तुत कर रहे हैं।

राष्ट्रीय संक्षिप्तिकी

आर्थिक संक्षिप्तिकी

अंतरराष्ट्रीय संक्षिप्तिकी

विज्ञान संक्षिप्तकी

चर्चित शब्दावली

चर्चित शब्दावली

विगत कुछ वर्षों में प्रतियोगिता परीक्षाओं में चर्चित शब्दावलियों से प्रश्न पूछे जाने की प्रवृत्ति बढ़ी है। परीक्षा की इसी मांग के अनुरूप समसामयिक सन्दर्भ में चर्चा में रही शब्दावलियों के विशेष अध्ययन की आवश्यकता है। इसे ध्यान में रखकर ही हम यह खंड प्रस्तुत कर रहे हैं।

PSC परीक्षा सार

परीक्षा सार

गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) द्वारा 7 जनवरी, 2024 को आयोजित ‘‘गुजरात प्रशासनिक सेवा (Class-1) एवं गुजरात सिविल सेवा (Class-1 & Class-2) परीक्षा’’ पर आधारित

इंडिया फैक्ट शीट

फैक्ट शीट

इस खंड के तहत हम उन विषय-वस्तुओं को कवर करते हैं, जो प्रतियोगिता परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण हैं तथा जिनसे परीक्षाओं में बार-बार तथ्य एवं आंकड़े संबंधी प्रश्न पूछे जाते हैं।

करेंट अफ़ेयर्स वनलाइनर

कल्याणकारी योजनाएं

प्रारंभिकी 2024 प्रैक्टिस सेट

भूगोल एवं भारतीय अर्थव्यवस्था

इस विशेष खंड में हम आगामी UPSC एवं राज्य सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षाओं हेतु भूगोल एवं भारतीय अर्थव्यवस्था पर “20 प्रैक्टिस सेट” प्रस्तुत कर रहे हैं।

इस विशेष खंड को विकसित करते समय हमने उन्हीं टॉपिक्स का चयन किया है, जिनसे आगामी प्रारंभिक परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाने की सर्वाधिक संभावना है।

विगत कुछ वर्षों में प्रारंभिक परीक्षा में कथन एवं तथ्य आधारित, अंतरविषयी एवं बहुविषयी प्रश्नों के पूछे जाने की प्रवृत्ति बढ़ी है, इसीलिये हमने इन प्रश्नों को विकसित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा है।

प्रैक्टिस सेट

बजट

अंतरिम बजट 2024-25

संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, बजट को सरकार का वार्षिक वित्तीय विवरण कहा जाता है। यह एक वित्तीय वर्ष में सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का विवरण है। संविधान में ‘बजट’ शब्द का उल्लेख नहीं है। वित्त मंत्रालय का आर्थिक मामलों का विभाग बजट तैयार करने के लिए जिम्मेदार नोडल निकाय है। केंद्रीय बजट को राजस्व बजट (सरकार की कर और गैर-कर राजस्व प्राप्तियों और व्यय सहित) और पूंजीगत बजट (सरकार की पूंजीगत प्राप्तियों और भुगतानों सहित) में वर्गीकृत किया गया है।

वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के मंत्र और सबका प्रयास’ के संपूर्ण राष्ट्र के दृष्टिकोण के साथ संसद में 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया।

  • बजट अनुमान 2024-25 : उधारी के अतिरिक्त कुल प्राप्तियां और कुल व्यय क्रमशः 30.80 लाख करोड़ रुपए और 47.66 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है। कर प्राप्तियां 26.02 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है।
  • वर्ष 2024-25 में राजकोषीय घाटा जीडीपी का 5.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

भारतीय अर्थव्यवस्था - एक समीक्षा

भारतीय अर्थव्यवस्था - एक समीक्षा

आगामी लोक सभा चुनावों के चलते सरकार द्वारा आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 का प्रकाशन अभी नहीं किया गया है। इसे नई लोक सभा के गठित होने के पश्चात जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा हाल ही में, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था - एक समीक्षा’ नामक दस्तावेज जारी किया गया है, जिसमें पिछले 10 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति से संबंधित विवरण दिया गया है।

यहां ‘भारतीय अर्थव्यवस्था-एक समीक्षा’ के परीक्षोपयोगी बिन्दुओं का प्रस्तुतीकरण किया गया है।

अधयाय 2: भारतीय अर्थव्यवस्था की लोचशीलता के प्रेरक तत्व

Chronicle Books for UPSC Special Offers for Chronicle One Year Subscription Of Civil Services Chronicle Magazine Along With Six Books (Prelims) UPSC & State PSC (PT) 2024-25 Sure Success Books For GS Preparation
Content Index