नवाचार, उद्यमिता और इन्क्यूबेशन के समर्थन पर आधारित रिपोर्ट

  • 17 Sep 2020

10 सितंबर, 2020 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने नवाचार, उद्यमिता, और इन्क्यूबेशन में सहयोग देने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड (एनएसटीईडीबी) की एक रिपोर्ट जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: एनएसटीईडीबीद्वारा शुरू किए गए ‘नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हारनेसिंग इनोवेशन-निधि’(National Initiative for Developing and Harnessing Innovation- NIDHI ) ने स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया जैसे कार्यक्रमों से समन्वय किया है और इनक्यूबेटर के मार्गदर्शन में नवाचार मूल्य श्रंखला को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

  • डीएसटी द्वारा सृजित 153 इनक्यूबेटरों के नेटवर्क के माध्यम से इन्क्यूबेशन के तहत 3,681 स्टार्टअप का पोषण किया गया है तथा 1992 बौद्धिक संपदाओं का भी सृजन हुआ है।
  • इसके अलावा पिछले पांच वर्षों में, 61,138 प्रत्यक्ष रोजगार का सृजन (संचयी) हुआ है और 27,262 करोड़ रुपये की आर्थिक संपदा का सृजन हुआ है।
  • रिपोर्ट में सीड फंडिंग प्राप्त स्टार्टअप द्वारा एंजेल, वेंचर कैपिटल व अन्य हितधारकों के वित्तपोषण में हुई पांच गुनी वृद्धि का भी उल्लेख किया गया है।
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में भारत सरकार द्वारा 1982 में स्थापित ‘राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमिता विकास बोर्ड’ ज्ञान संचालित और प्रौद्योगिकी गहन उद्यमों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक संस्थागत तंत्र है।