सीईपीआई केंद्रीकृत नेटवर्क प्रयोगशाला

  • 08 Jan 2021

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 5 जनवरी, 2021 को ‘सीईपीआई केंद्रीकृत नेटवर्क प्रयोगशाला’ (Centralized Network Lab of CEPI) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस प्रयोगशाला को फरीदाबाद के ‘ट्रांसलेशनल हेल्थ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट’ (Translational Health Science & Technology Institute- THSTI) के जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) में स्थापित किया गया है।

  • यह भारत में अपनी तरह की ‘पहली’ और दुनिया की ‘सातवीं’ प्रयोगशाला है तथा इसे ‘परीक्षण और मापांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड’ (National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories- NABL) द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • 'महामारी संबंधी तैयारी नवाचारों के लिए गठबंधन- सीईपीआई' (Coalition for Epidemic Preparedness Innovations -CEPI) भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए टीके विकसित करने हेतु सार्वजनिक, निजी, परोपकारी और नागरिक संगठनों के बीच एक अभिनव साझेदारी है, जो 2017 में दावोस में शुरू की गई थी।
  • जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार 'भारत-सीईपीआई मिशन’ (Ind-CEPI mission) को लागू कर रहा है, जिसका शीर्षक है 'तीव्र वैक्सीन विकास के माध्यम से भारत केंद्रित महामारी की तैयारी: वैश्विक सीईपीई पहल के साथ गठबंधन कर भारत में वैक्सीन का विकास करना'
  • 'भारत-सीईपीआई’ मिशन का उद्देश्य भारत में महामारी के लिए टीकों के विकास की दिशा में काम करना और साथ ही भारत में मौजूदा और उभरते संक्रामक खतरों को दूर करने के लिए भारतीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली और वैक्सीन उद्योग में समन्वित तैयारी का निर्माण करना है।