आईएफएससीए द्वारा नियामक सैंडबॉक्स रुपरेखा

  • 21 Oct 2020

अक्टूबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण- आईएफएससीए (International Financial Services Centres Authority- IFSCA) द्वारा ‘नियामक सैंडबॉक्स’ (Regulatory Sandbox) की एक रूपरेखा पेश की गई।

उद्देश्य: बैंकिंग, बीमा, प्रतिभूतियों और कोष प्रबंधन के विस्तृत क्षेत्र में वित्तीय उत्पाद और वित्तीय सेवाओं से संबंधित वित्तीय तकनीकों (फिनटेक) पहलों को बढ़ावा देने हेतु एक विश्व स्तरीय फिनटेक केंद्र विकसित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: नियामक सैंडबॉक्स’ एक ऐसा ढांचा है, जहाँ पर विभिन्न व्यवसाय, शिथिल विनियामक परिस्थितियों में अपने नवीन उत्पादों का परीक्षण कर सकते हैं। सैंडबॉक्स’ GIFT सिटी में स्थित IFSC के अंतर्गत कार्य करेगा।

  • सैंडबॉक्स की इस रुपरेखा के तहत पूंजी बाजार में बैंकिंग, बीमा और वित्तीय सेवा के क्षेत्र में कार्यरत इकाइयों को सीमित समय सीमा के लिए वास्तविक ग्राहकों के सीमित समूह के साथ एक गतिशील वातावरण में नवीन फिनटेक समाधानों के प्रयोग करने की कुछ सुविधाएं एवं छूट प्रदान की जायेंगी।
  • इन सुविधाओं को निवेशकों की सुरक्षा और उनके जोखिमों को कम करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों के साथ और अधिक मजबूत किया जायेगा।
  • अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (International Financial Services Centres Authority- IFSCA) वर्ष 2020 में स्थापित एक वैधानिक निकाय है। इसका मुख्यालय गांधीनगर, गुजरात में स्थित है।