एलसीए तेजस एमके-1ए लड़ाकू विमान

  • 16 Jan 2021

13 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से 83 हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) ‘तेजस’ खरीदने की मंजूरी प्रदान की।

महत्वपूर्ण तथ्य: 45,696 करोड़ रुपये की लागत से 73 एलसीए तेजस एमके-1ए लड़ाकू विमान (LCA Tejas Mk-1A fighter aircrafts) और 10 एलसीए तेजस एमके-1 ट्रेनर विमान की खरीद को मंजूरी प्रदान की गई। इसके साथ ही डिजाइन और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1,202 करोड़ रुपये भी मंजूर किए गए हैं।

  • हल्के लड़ाकू विमान एमके-1ए स्वदेश में डिजाइन, विकसित और निर्मित अत्याधुनिक ‘आधुनिक 4+ पीढ़ी के लड़ाकू विमान’ (modern 4+ generation fighter aircraft) हैं।
  • यह विमान इलेक्ट्रॉनिक रूप से स्कैन किए गए सक्रिय एरे रडार (Active Electronically Scanned Array –AESA Radar), दृश्य सीमा से परे (Beyond Visual Range) मिसाइल, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक्षमता और एयर टू एयर रिफ्यूलिंग (Air to Air Refuelling) की महत्वपूर्ण परिचालन क्षमताओं से लैस है।
  • यह 50% की स्वदेशी सामग्री के साथ लड़ाकू विमानों की पहली "खरीद (भारतीय-स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित)" श्रेणी है, जो कार्यक्रम के अंत तक धीरे-धीरे 60% तक पहुंच जाएगी।
  • मंत्रिमंडल ने परियोजना के तहत भारतीय वायु सेना द्वारा बुनियादी ढाँचे के विकास को भी मंजूरी दे दी ताकि वे अपने बेस डिपो में मरम्मत या सर्विसिंग को सक्षम कर सकें, जिससे मिशन महत्वपूर्ण प्रणाली (mission critical systems) के लिए विमान में माल लादने और उतारने का समय कम हो जाए और परिचालन के लिए विमान की उपलब्धता बढ़ सके।