भारतीय सुपर कंप्यूटर ‘परम सिद्धि’ को 63वां स्थान

  • 19 Nov 2020

भारत के कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) सुपर कंप्यूटर ‘परम सिद्धि’ ने विश्व की सबसे शक्तिशाली 500 नॉन- डिस्ट्रिब्यूटेड (non-distributed) कंप्यूटर प्रणालियों में 63वां स्थान हासिल किया है। रैंकिंग का परिणाम 16 नवम्बर, 2020 को जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: सी-डैक के राष्ट्रीय सुपर-कम्प्यूटिंग मिशन के अंतर्गत निर्मित हाई परफॉर्मेंस कम्प्यूटिंग-आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (High Performance Computing-Artificial Intelligence- HPC-AI) सुपर कंप्यूटर प्रणाली से उन्नत सामग्री, कम्प्यूटेशनल रसायन विज्ञान और खगोल भौतिकी जैसे क्षेत्रों में पैकेज एप्लिकेशन विकास को मजबूती मिलेगी।

  • राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन के अंतर्गत औषधि संरचना और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रणाली के साथ ही मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, पटना और गुवाहाटी जैसे बाढ़ की विभिषिका झेलने वाले महानगरों के लिए बाढ़ पूर्वानुमान पैकेज समेत कई पैकेज विकसित किए जा रहे हैं।
  • इनका शीघ्र प्रयोग चिकित्सा इमेजिंग, जीनोम अनुक्रमण और पूर्वानुमान के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ प्रयासों में अनुसंधान और विकास को बढावा देगा। यह देश के नागरिकों के साथ ही स्टार्ट-अप्स और लघु, सूक्ष्म और मध्यम उपक्रमों के लिए एक वरदान सिद्ध होगा।
  • इस सुपर कम्प्यूटर की परिकल्पना सी-डैक द्वारा की गई और राष्ट्रीय सुपर कम्प्यूटिंग मिशन के अंतर्गत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के समर्थन से संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।