46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

सामयिक

आर्थिकी:

महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT) ने आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और यूपीआई प्रबंधन इकाई भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) के आईटी संसाधनों को 'महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे' (‘critical information infrastructure’) के रूप में घोषित किया है, जिसका अर्थ है कि उन्हें कोई नुकसान राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव डाल सकता है।


रूस भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता

हाल ही में रूस सऊदी अरब को पीछे छोड़ते हुए भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बन गया है। भारत ने मई में लगभग 25 मिलियन बैरल रूसी तेल खरीदा था।


आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण 2020-21

हाल ही में, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने 2020-21 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labour Force Survey) जारी किया।


न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि

8 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 2022-23 विपणन मौसम के लिए सभी अधिदेशित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी|

  • सरकार ने फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित करने एवं उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित कराने हेतु, 2022-23 विपणन मौसम की खरीफ फसलों के एमएसपी में वृद्धि की हैI

अमेरिका भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार

हाल ही में वित्तीय वर्ष 2021-22 में अमेरिका, चीन को पछाड़कर भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बन गया, जो भारत-अमेरिका के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों को दर्शाता है।


थोक मूल्य मुद्रास्फीति में वृद्धि

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार थोक मूल्य मुद्रास्फीति मई माह में बढ़कर 15.88% हो गई, जो अप्रैल में 15.08 प्रतिशत थी|

महत्वपूर्ण बिंदु

  • मई 2022 में थोक मूल्य मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से खनिज तेल, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खाद्य पदार्थों, मूल धातुओं, गैर-खाद्य वस्तुओं, रसायनों और रासायनिक उत्पादों एवं खाद्य उत्पादों आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है।

नैनी कोयला खदान

केंद्रीय कोयला मंत्रालय ने ओडिशा के अंगुल जिले में प्रस्तावित ओपनकास्ट कोयला खनन के लिए वन व्यपर्वतन प्रक्रिया (forest diversion process) में तेजी लाने की मांग की है, जिसके लिए एक आरक्षित वन में एक लाख से अधिक पेड़ों की कटाई की आवश्यकता होगी और हाथियों की आबादी भी प्रभावित होगी।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: भारत सरकार और तेलंगाना के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (SCCL) ने अंगुल जिले के छेंदीपाड़ा तहसील में नैनी कोयला खदान में कोयला खदान का प्रस्ताव दिया है।

अंडमान को मिलेगा गैस आधारित बिजली संयंत्र

9 मई, 2022 को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने तटीय क्षेत्रों के नियमन को नियंत्रित करने वाले कानूनों में छूट को मंजूरी दे दी है, जिसने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गैस संचालित संयंत्रों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया है।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: द्वीप तटीय क्षेत्र विनियमन (The Island Coastal Zone Regulation: ICRZ), 2019, कमजोर तटीय हिस्सों पर बुनियादी ढांचे के विकास को सीमित करता है।

जेएनपीटी को जोड़ने वाली सड़क संपर्क परियोजनाएं

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 4 मई, 2022 को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) को आंतरिक सड़क नेटवर्क से जोड़ने वाली बंदरगाह आधारित कई विकास सड़क संपर्क परियोजनाओं का उन्नयन और सुधार कार्य किया है।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: सड़क संपर्क परियोजनाओं के माध्यम से लगभग 3,500 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग- 4बी (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-348, 548) और राज्य राजमार्ग-54 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-348ए) के उन्नयन और सुधार का कार्य किया गया है।

स्वदेशी रूप से विकसित ऑनलाइन ई-कॉमर्स नेटवर्क

भारत सरकार ने दिवाली तक 100 भारतीय शहरों में अपने स्वदेशी रूप से विकसित ‘ऑनलाइन ई-कॉमर्स नेटवर्क’ को शुरू करने की योजना बनाई है ताकि लाखों किराना स्टोर और उपभोक्ताओं को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे बहुराष्ट्रीय प्लेटफार्मों का विकल्प प्रदान किया जा सके।

महत्वपूर्ण तथ्य: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 29 अप्रैल, 2022 को ओपन-सोर्स सिस्टम के परीक्षण-लॉन्च की घोषणा की।


Showing 1-10 of 332 items.