सामयिक

आर्थिकी:

ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ. वी के सिंह द्वारा 2 दिसंबर, 2021 को लोक सभा में दी गई जानकारी के अनुसार, पिछले 3 वर्षों में छ: ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों का परिचालन शुरू किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये छ: ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे हैं: केरल में कन्नूर हवाई अड्डा (2018), सिक्किम में पाक्योंग हवाई अड्डा (2018), कर्नाटक में कलबुर्गी हवाई अड्डा (2019), आंध्र प्रदेश में कुरनूल हवाई अड्डा (2021), महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग हवाई अड्डा (2021) और उत्तर प्रदेश कुशीनगर में हवाई अड्डा (2021)।


भारत-बांग्लादेश आर्थिक संबंध

‘भारत-बांग्लादेश सीईओ फोरम’ पहली बार जल्द ही बैठक करेंगे।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों देश एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) को अंतिम रूप देने की दिशा में काम कर रहे हैं ताकि व्यापार और आर्थिक संबंधों को प्रतिस्पर्धियों के बजाय भागीदारों के रूप में मजबूत किया जा सके।

  • 10 बिलियन डॉलर से अधिक के वॉल्यूम के साथ बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है।

2021 में भारत ने प्रेषण के माध्यम से हासिल किए 87 अरब डॉलर

17 नवंबर, 2021 को विश्व बैंक द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 2021 में धन प्रेषण (remittance) के माध्यम से 87 अरब डॉलर हासिल किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस प्रेषण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे बड़ा स्रोत था, जिसका इन निधियों में 20% से अधिक का योगदान था।


डिजिटल बैंक की स्थापना का प्रस्ताव

सरकारी थिंक-टैंक नीति आयोग ने 24 नवंबर, 2021 "डिजिटल बैंक: भारत के लिए लाइसेंसिंग और नियामक व्यवस्था के लिए एक प्रस्ताव" शीर्षक से एक चर्चा पत्र जारी कर 'डिजिटल बैंक' की स्थापना का प्रस्ताव दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: डिजिटल बैंक अपनी सेवाओं की पेशकश करने के लिए इंटरनेट और अन्य समकक्ष चैनलों पर निर्भर करेंगे, न कि भौतिक शाखाओं पर।


आरबीआई पैनल ने किया डिजिटल ऋण को विनियमित करने हेतु कानून पर विचार

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से ऋण देने सहित डिजिटल ऋण पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी समूह (WG) ने इस तरह के ऋण की निगरानी के लिए एक अलग कानून की सिफारिश की है और साथ ही डिजिटल ऋण ऐप प्रदाता की जांच के लिए एक नोडल एजेंसी की सिफारिश भी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: डिजिटल ऋण पर इस कार्यकारी समूह को डिजिटल ऋण गतिविधियों में तेजी से होने वाले व्यावसायिक संचालन और ग्राहकों की सुरक्षा चिंताओं को मद्देनजर रखते हुये स्थापित किया गया है।


‘भारत गौरव ट्रेनों’ की शुरुआत

पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा देने और आकर्षित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने 23 नवंबर, 2021 को ‘भारत गौरव ट्रेनों’ की शुरुआत करने की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये ट्रेन निजी कंपनियों द्वारा द्वारा संचालित की जाएंगी और विषय-आधारित पर्यटक सर्किट (theme-based circuits) पर चलेंगी।


वैश्विक रसायन और पेट्रोकेमिकल विनिर्माण हब

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने 25 नवंबर, 2021 को दो दिवसीय दूसरे ‘वैश्विक रसायन और पेट्रोकेमिकल विनिर्माण हब’ (Global Chemicals & Petrochemicals Manufacturing Hub: GCPMH) का उद्घाटन किया।

उद्देश्य: भारत को एक वैश्विक रसायन और पेट्रो-रसायन विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना और दुनिया के सामने भारतीय रसायन और पेट्रो-रसायन क्षेत्र की वास्तविक क्षमता को उजागर करना।


सेबी ने किया निवेशक चार्टर का अनावरण

भारतीय बाजार नियामक सेबी ने 17 नवंबर, 2021 को प्रतिभूति बाजार में निवेशकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से एक 'निवेशक चार्टर' (investor charter) का अनावरण किया है।

निवेशक चार्टर का उद्देश्य: निवेशकों को जोखिमों को समझने और निष्पक्ष, पारदर्शी, सुरक्षित बाजार में निवेश करने तथा समय पर कुशल तरीके से सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाकर उनके हितों की रक्षा करना।


नीति आयोग का बहुआयामी गरीबी सूचकांक

सरकारी थिंक-टैंक नीति आयोग द्वारा पहली बार नवंबर 2021 में जारी बहुआयामी गरीबी सूचकांक (Multidimensional Poverty Index: MPI) के अनुसार, बिहार में सर्वाधिक 50% से अधिक आबादी बहुआयामी रूप से गरीब है।

महत्वपूर्ण तथ्य: सूचकांक के अनुसार, बिहार में 51.91% आबादी बहुआयामी रूप से गरीब है, इसके बाद झारखंड (42.16%), उत्तर प्रदेश (37.79%), मध्य प्रदेश (36.65%) और मेघालय (32.67%) का स्थान है।


भारतीय रेलवे का पहला पॉड होटल

रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने 17 नवंबर, 2021 को मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे के पहले पॉड होटल (pod hotel) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: पहली बार, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भारतीय रेलवे के सहयोग से, 'मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन' पर बिस्तर के आकार के आरामदायक रूम की "पॉड अवधारणा" पेश की है।


Showing 1-10 of 228 items.