सामयिक खबरें आर्थिकी

राष्ट्रीय पशुधन मिशन का उद्यमिता विकास और नस्ल सुधार का प्रस्ताव


  • जुलाई 2021 में राष्ट्रीय पशुधन मिशन (National Livestock Mission- NLM) ने भोजन और चारा विकास सहित ग्रामीण इलाकों में कुक्कुट, भेड़, बकरी और सुअर पालन में उद्यमिता विकास और नस्ल सुधार पर गहराई से ध्यान देने का प्रस्ताव रखा है।
  • डेयरी सहकारी समितियों और किसान उत्पादक संगठनों को उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 4% का ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा जाएगा, जिससे 2 करोड़ किसानों को लाभ होगा और आत्मनिर्भरता का मार्ग प्रशस्त होगा।
  • भारत सरकार द्वारा 2021-22 से शुरू होकर अगले 5 वर्षों के लिए दी जाने वाली 9800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से पशुधन के क्षेत्र में कुल 54,618 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया जाएगा।

सामयिक खबरें आर्थिकी

वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट का 23वां अंक


भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 1 जुलाई, 2021 को 'वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट का 23वां अंक' (23rd issue of the Financial Stability Report) जारी किया गया।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु: सतत नीति समर्थन, सौम्य वित्तीय स्थिति और टीकाकरण की गति एक ‘असमान वैश्विक सुधार’ का पोषण कर रही है।

  • नीतिगत समर्थन ने वैश्विक स्तर पर गैर-निष्पादित ऋण (non-performing loans) युक्त बैंकों की वित्तीय स्थिति और ऋण-शोधन क्षमता और चलनिधि को मजबूत बनाए रखने में मदद की है।
  • घरेलू मोर्चे पर, कोविड-19 की दूसरी लहर की गति ने आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित किया है, लेकिन मौद्रिक, विनियामक और राजकोषीय नीति उपायों ने वित्तीय संस्थाओं के ऋण-शोधन क्षमता जोखिम को कम करने, बाजारों को स्थिर करने और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने में मदद की है।
  • मार्च 2021 में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का ‘जोखिम भारित आस्तियों की तुलना में पूंजी अनुपात’ (Capital to Risk-weighted Assets Ratio- CRAR) बढ़कर 16.03% और ‘प्रावधानीकरण कवरेज अनुपात’ (Provisioning Coverage Ratio- PCR) 68.86% हो गया।
  • समष्टि दबाव टेस्ट (Macro stress tests) से संकेत मिलता है कि आधारभूत परिदृश्य के तहत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (SCBs) का सकल गैर-निष्पादित आस्ति (Gross Non-Performing Asset- GNPA) अनुपात मार्च 2021 में 7.48% से बढ़कर मार्च 2022 तक 9.80%; और गंभीर दबाव परिदृश्य के तहत 11.22% तक हो सकता है, हालांकि SCBs के पास कुल और व्यक्तिगत दोनों स्तरों पर, यहां तक कि दबाव में भी पर्याप्त पूंजी है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

धोलावीरा यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित


27 जुलाई, 2021 को यूनेस्को विश्व धरोहर समिति के 44वें सत्र में गुजरात के कच्छ जिले में स्थित हड़प्पा काल के स्थल के रूप में विख्यात धोलावीरा को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में अंकित किया है। यह भारत का 40वां विश्व धरोहर स्थल है।

महत्वपूर्ण तथ्य: धोलावीरा का प्राचीन शहर दक्षिण एशिया में तीसरी से मध्य-दूसरी सहस्राब्दी ईसा पूर्व काल की चंद सबसे अच्छी तरह से संरक्षित प्राचीन शहरी बस्तियों में से एक है।

  • धोलावीरा स्थल अपनी पूर्व नियोजित नगर योजना, बहु-स्तरीय किलेबंदी, परिष्कृत जलाशयों और जल निकासी प्रणाली और निर्माण सामग्री के रूप में पत्थर के व्यापक उपयोग के साथ हड़प्पा शहरी नियोजन का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।
  • शहर से जुड़ी कला भी ध्यान देने योग्य है - विभिन्न प्रकार की कलाकृतियाँ जैसे तांबा, सीप, पत्थर, अर्ध-कीमती पत्थरों के आभूषण, टेराकोटा, सोना, हाथीदांत इस स्थल पर पाए गए हैं।
  • 1968 में खोजे गए इस स्थल को स्थानीय रूप से 'कोटदा टिम्बा' (किला टीला) के रूप में जाना जाता है।
  • चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क, रानी की वाव और अहमदाबाद के चारदीवारी वाले शहर के बाद, धोलावीरा यूनेस्को विश्व धरोहर टैग हासिल करने वाला गुजरात का चौथा स्थल है।
  • भारत के पास अब 32 सांस्कृतिक, 7 प्राकृतिक और 1 मिश्रित यूनेस्को धरोहर स्थल हैं।

सामयिक खबरें पर्यावरण

नासा का नया अंतरिक्ष यान ‘एनईए स्काउट’


जुलाई 2021 में नासा ने घोषणा की कि उसके नए अंतरिक्ष यान 'एनईए स्काउट' (Near-Earth Asteroid Scout or NEA Scout) ने सभी आवश्यक परीक्षण पूरे कर लिए हैं और इसे स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट के अंदर सुरक्षित रूप से रख दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: एनईए स्काउट उन पेलोड में से एक है, जो आर्टेमिस I पर भेजा जाएगा। इसके नवंबर2021 में लॉन्च होने की संभावना है।

एनईए स्काउट क्या है?एनईए स्काउट, एक छोटा अंतरिक्ष यान है, इसका मुख्य मिशन एक निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह (Near-Earth Asteroid) से डेटा एकत्र करना है।

  • यह विशेष ‘सौर सेल प्रणोदन’ (solar sail propulsion) का उपयोग करने वाला ‘अमेरिका का पहला अंतरग्रहीय मिशन’ भी होगा।
  • एनईए स्काउट स्टेनलेस स्टील मिश्र धातु बूम (stainless steel alloy booms) का उपयोग करेगा ।
  • अंतरिक्ष यान को लक्षित क्षुद्रग्रह तक पहुंचने में लगभग दो साल लगेंगे और यह क्षुद्रग्रह से भिडंत के दौरान पृथ्वी से लगभग 93 मिलियन मील दूर होगा।
  • एनईए स्काउट विशेष कैमरों से लैस है और 50 सेमी/पिक्सेल से लेकर 10 सेमी/पिक्सेल तक की तस्वीरें ले सकता है।
  • आर्टेमिस I ओरियन अंतरिक्ष यान और SLS रॉकेट की एक मानव रहित परीक्षण उड़ान है। आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत, नासा ने 2024 में ‘पहली महिला को चंद्रमा पर उतारने’ और 2030 तक ‘स्थायी चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम’ स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

सामयिक खबरें पर्यावरण

इसरो मर्चेंडाइज प्रोग्राम


जुलाई 2021 में ‘भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अनुकूलित अंतरिक्ष-थीम वाले मर्चेंडाइज प्रोग्राम या व्यापारिक कार्यक्रम’ (ISRO’s customised space-themed merchandise programme) ने कई कंपनियों के साथ शुरुआत की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अब, कोई भी इसरो के मिशन और काम से जुड़े अधिकृत उत्पादों जैसे- स्केल मॉडल, टी-शर्ट, मग, स्पेस-थीम वाले शैक्षिक खेल, विज्ञान आधारित खिलौने आदि खरीद सकेगा।

  • इन उत्पादों को बनाने वाली आठ कंपनियों ने अब तक इसरो के साथ इसरो-थीम आधारित लेख / मॉडल के संबंध में पंजीकरण किया है, जिसमें इंडिक इंस्पिरेशन्स (पुणे), 1947IND (बेंगलुरू) और अंकुर हॉबी सेंटर (अहमदाबाद) शामिल हैं।
  • इसरो का मानना है कि यह ब्रांड प्रचार अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में जागरूकता पैदा करने तथा छात्रों, बच्चों और जनता में रुचि पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
  • सटीकता और इसरो के ज्ञान को सुनिश्चित करने के लिए स्केल किए गए मॉडल, लेगो सेट (LEGO sets), जिग्सॉ पहेली आदि बनाने के लिए उपयोग किए जा रहे 3डी मॉडल और 2डी ड्रॉइंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

सामयिक खबरें पर्यावरण

पीडीएस 70


वैज्ञानिकों ने पहली बार हमारे सौर मंडल से परे एक ग्रह के चारों ओर एक चंद्रमा बनाने वाले क्षेत्र (moon-forming region) को देखा है।


महत्वपूर्ण तथ्य: शोधकर्ताओं ने चिली के अटाकामा रेगिस्तान में ALMA वेधशाला का उपयोग करते हुए पृथ्वी से 370 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित 'पीडीएस 70' (PDS 70) नामक एक युवा तारे की परिक्रमा करते हुए देखे गए दो नवजात ग्रहों में से एक के आसपास जमा होने वाली घूमती हुई सामग्री की डिस्क का पता लगाया है। एक प्रकाश वर्ष वह दूरी है, जो प्रकाश एक वर्ष में तय करता है (लगभग 9.5 ट्रिलियन किमी.)।

  • नारंगी रंग का तारा पीडीएस 70, लगभग सूर्य के समान द्रव्यमान तथा लगभग 5 मिलियन वर्ष पुराना है। दोनों ग्रह और भी छोटे हैं। दोनों ग्रह एक गैस के विशालकाय बृहस्पति के समान (हालांकि बड़े) हैं। इन दो ग्रहों में से एक, जिसे ‘पीडीएस 70 सी’ (PDS 70c) कहा जाता है, के आस-पास चंद्रमा बनाने वाली डिस्क देखी गई है।
  • हमारे सौर मंडल के बाहर 4,400 से अधिक ग्रहों की खोज की गई है, जिन्हें बहिर्ग्रह (exoplanet) कहा जाता है। अब तक कोई भी परिग्रहीय डिस्क (circumplanetary discs) नहीं खोजी गई थी क्योंकि सभी ज्ञात बहिर्ग्रह, पीडीएस 70 की परिक्रमा करने वाले दो नवजात गैसीय ग्रहों को छोड़कर, "परिपक्व" - पूरी तरह से विकसित सौर प्रणालियों में हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

विख्यात कण भौतिक विज्ञानी स्टीवन वेनबर्ग का निधन


पिछले पांच दशकों से सबसे प्रभावशाली एवं विख्यात कण भौतिक विज्ञानी (particle physicist), प्रो. स्टीवन वेनबर्ग का 23 जुलाई, 2021 को ऑस्टिन, टेक्सास में निधन हो गया। वे 88 वर्ष के थे।

  • स्टीवन वेनबर्ग ने 1979 में हार्वर्ड, यू.एस.ए. के ‘शेल्डन ली ग्लासो’ और इंपीरियल कॉलेज, लंदन, ब्रिटेन के ‘अब्दस सलाम’ के साथ 'प्राथमिक कणों के बीच कमजोर और विद्युतचुंबकीय अंतःक्रियाओं के एकीकृत सिद्धांत' (Unified Theory of Weak and Electromagnetic Interactions between elementary particles) की खोज के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता था।
  • स्टीवन 'थ्योरी रिसर्च ग्रुप' (Theory Research Group) के निदेशक और टेक्सास विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे।
  • प्राथमिक कण भौतिकी (elementary particle physics) और ब्रह्मांड विज्ञान पर उनके उत्कृष्ट शोध के लिए उन्हें भौतिकी में नोबेल पुरस्कार, विज्ञान का राष्ट्रीय पदक और अमेरिकन फिलॉसॉफिकल सोसाइटी द्वारा बेंजामिन फ्रैंकलिन मेडल, ओपेनहाइमर पुरस्कार और कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था।

राज्य समाचार कर्नाटक

बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री


तीन बार के विधायक और पूर्व मंत्री बसवराज बोम्मई ने 28 जुलाई, 2021 को कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक बसवराज पहले जनता दल (यूनाइटेड) में थे और 2008 में बीजेपी में शामिल हुए थे।
  • ज्ञात हो कि बीएस येदियुरप्पा ने पदभार संभालने के ठीक दो साल बाद 26 जुलाई को अपना चौथा कार्यकाल समाप्त करते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • उत्तर कर्नाटक से लिंगायत समुदाय के नेता बोम्मई को येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है।
  • कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई के बेटे बसवराज हावेरी जिले के शिगगांव से विधायक हैं। एचडी देवेगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी के बाद पिता-पुत्र की जोड़ी का कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने का यह दूसरा मौका है।

राज्य समाचार उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ 22 जुलाई, 2021 को लोक भवन, लखनऊ में 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' का शुभारंभ किया।

  • राज्य सरकार की यह नई योजना कोविड -19 महामारी से अनाथ हुए बच्चों के लिएहै।
  • इस योजना के तहत, राज्य सरकार प्रति माह 4,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और अनाथ हुए बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा कोविड द्वारा अनाथ हुई लड़कियों को शादी के समय 1,01,000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • पहल के शुभारंभ पर, पहली तिमाही के लिए 12,000 रुपये की राशि ऐसे 4,050 बच्चों के बैंक खातों में डिजिटल रूप से अंतरित की गई। साथ ही योजना के तहत पात्र बच्चों को टैबलेट और लैपटॉप प्रदान किए गए।

खेल समाचार चर्चित खेल व्यक्तित्व

अभिमन्यु मिश्रा शतरंज इतिहास के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर


  • 30 जून, 2021 को भारतीय मूल के अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा शतरंज इतिहास के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गये हैं। अभिमन्यु ने 12 साल, 4 महीने और 25 दिन की आयु में यह उपलब्धि हासिल की।
  • उन्होंने 2002 में रूस के सर्गेई कारजाकिन द्वारा बनाए गए 12 साल और सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।
  • अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले अभिमन्यु मिश्रा ने बुडापेस्ट में वेजेर्केप्जो ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट में अपना तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर मानदंड हासिल किया। उन्होंने 15 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर लियोन ल्यूक मेंडोंका को हराकर यह उपलब्धि हासिल की।
  • ग्रैंड मास्टर का खिताब वैश्विक शतरंज संगठन (FIDE) द्वारा खिलाड़ियों को दिया जाता है।