Chronicle Hindi Book 2022

सामयिक

योजना एवं कार्यक्रम:

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

21 जून, 2022 को असम वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है। इसके साथ ही देश भर में खाद्य सुरक्षा को पोर्टेबल बनाने वाले सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। असम इस योजना को लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है।


निपुण परियोजना

20 जून, 2022 को केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने निर्माण श्रमिकों के कौशल प्रशिक्षण के लिए 'निपुण' (NIPUN) नाम से एक अभिनव परियोजना की शुरुवात की|

महत्वपूर्ण बिंदु

  • निपुण पहल का मुख्य उद्देश्य निर्माण श्रमिकों के कौशल को और बेहतर करने के लिए कार्य करना है।

अग्निपथ योजना

14 जून, 2022 को, केंद्र सरकार ने तीन सेवाओं में सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना नामक एक नई योजना की शुरुवात की है। इस योजन के तहत भर्ती किए गए सैनिकों को अग्निवर कहा जाएगा|

अग्निपथ योजना के बारे में

  • इस योजना के तहत भर्ती 90 दिनों के अंदर शुरू की जाएगी।

सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 'सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना' Members of Parliament Local Area Development Scheme: MPLADS के नियमों को संशोधित किया है, जिसके तहत इस निधि पर मिलने वाले ब्याज को अब 'भारत की संचित निधि' में जमा किया जाएगा।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना के तहत प्रत्येक सांसद को सालाना 5 करोड़ रुपए आवंटित किए जाते हैं।

'शोध चक्र' पहल

शोध कार्य में शोधार्थियों और पर्यवेक्षकों की मदद करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 10 मई, 2022 को सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (Information and Library Network: INFLIBNET) केंद्र के सहयोग से 'शोध चक्र' (Shodh Chakra) पहल का शुभारंभ किया है।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: शोध चक्र ’प्लेटफॉर्म का उद्देश्य शोधार्थियों को आवश्यकता पड़ने पर शोध कार्य को जमा करने, व्यवस्थित करने, संग्रहीत करने और उद्धृत करने (cite) की सुविधा प्रदान करना है।

Showing 1-5 of 5 items.