समसामयिकी प्रश्न - 01 June 2022


सार-संक्षेप

डिजिटल ब्रोकिंग समाधान 'ई-ब्रोकिंग'


सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने अपने डिजिटलीकरण मिशन के तहत मई 2022 में डिजिटल ब्रोकिंग समाधान 'ई-ब्रोकिंग' (E-Broking) पेश किया है?

A
बैंक ऑफ बड़ौदा
B
केनरा बैंक
C
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
D
इंडियन बैंक

राष्ट्रीय

भारतीय तटरक्षक बल का ALH Mk III का दूसरा एयर स्क्वाड्रन


भारतीय तटरक्षक बल ने मई 2022 में कोच्चि के नेदुंबसेरी में तटरक्षक एयर एन्क्लेव में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्नत हल्के हेलीकाप्टर एमके-III (ALH Mk III) के अपने किस दूसरे एयर स्क्वाड्रन को कमीशन किया?

A
845 स्क्वाड्रन
B
242 स्क्वाड्रन
C
955 स्क्वाड्रन
D
120 स्क्वाड्रन

सार-संक्षेप

डॉ. स्वाति ढींगरा


भारतीय मूल की अग्रणी शिक्षाविद डॉ. स्वाति ढींगरा को मई 2022 में किस बैंक की ब्याज दर-निर्धारण समिति के स्वतंत्र (बाहरी) सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है?

A
बैंक ऑफ अमेरिका
B
बैंक ऑफ कनाडा
C
बैंक ऑफ इंग्लैंड
D
न्यू डेवलपमेंट बैंक

पर्यावरण

ई-अपशिष्ट


ई-अपशिष्ट के बारे मेंनिम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. ई-अपशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक-अपशिष्ट का संक्षिप्त नाम है और यह पुराने, अप्रचलित, या छोड़े गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को संदर्भित करता है। इसमें उनके हिस्से, उपभोग्य वस्तुएंँ और पुर्जे शामिल हैं।
  2. भारत में ई-अपशिष्ट के प्रबंधन के लिये कानून 2011 से लागू हैं। यह अनिवार्य करते हुए कि केवल अधिकृत विघटनकर्त्ता और पुनर्चक्रणकर्त्ता ही ई-अपशिष्ट एकत्र करेंगे। ई-अपशिष्ट (प्रबंधन) नियम, 2016 को वर्ष 2017 में अधिनियमित किया गया था।
  3. मूल रूप से बेसल अभिसमय (1992) में ई-अपशिष्ट का उल्लेख नहीं किया गया था लेकिन बाद में इसने वर्ष 2006 (COP8) में ई-कचरे के मुद्दों को शामिल किया।नैरोबी घोषणा को खतरनाक कचरे के ट्रांसबाउंडरी मूवमेंट के नियंत्रण पर बेसल कन्वेंशन के COP9 में अपनाया गया था। इसका उद्देश्य ई-अपशिष्ट के पर्यावरण के अनुकूल प्रबंधन के लिये अभिनव समाधान तैयार करना है।

उपर्युक्त युग्मों में से कौन-सा/से सुमेलित है/हैं?

A
केवल 1 और 2
B
केवल 2
C
केवल 2 और 3
D
1, 2 और 3

विज्ञान प्रौद्योगिकी

डिजिटल इंडिया भाषिनी


डिजिटल इंडिया भाषिनी के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. डिजिटल इंडिया भाषिनी भारत का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के नेतृत्व वाला भाषा अनुवाद मंच है। एक भाषिनी प्लेटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) संसाधनों को MSME (मध्यम, लघु और सूक्ष्म उद्यम), स्टार्टअप एवं व्यक्तिगत इनोवेटर्स को सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध कराएगा।
  2. भाषिनी प्लेटफॉर्म राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन का हिस्सा है। इस मिशन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जैसे-जैसे और अधिक भारतीय इंटरनेट से जुड़ें, वे अपनी भाषाओं में वैश्विक सामग्री का उपयोग करने में सक्षम हों।

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2

विज्ञान प्रौद्योगिकी

​प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. PMJAY विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है जो पूर्णतः सरकार द्वारा वित्तपोषित है।
  2. इसे फरवरी 2014 में लॉन्च किया गया था। यह द्वितीयक देखभाल (जिसमें विशेषज्ञ शामिल नहीं है) के साथ-साथ तृतीयक देखभाल (जिसमें विशेषज्ञ शामिल है) के लिये प्रति परिवार 8 लाख रुपए की बीमा राशि प्रदान करती है।
  3. PMJAY के तहत लाभार्थियों को सेवा हेतु यानी अस्पताल में कैशलेस और पेपरलेस सेवाओं तक पहुंँच प्रदान की जाती है। स्वास्थ्य लाभ पैकेज में सर्जरी, दवा एवं दैनिक उपचार, दवाओं की लागत और निदान शामिल हैं।

उपर्युक्त युग्मों में से कौन-सा/से सुमेलित है/हैं?

A
केवल 1 और 2
B
केवल 2
C
केवल 1 और 3
D
1, 2 और 3

राष्ट्रीय

​स्वच्छ सर्वेक्षण


स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. स्वच्छ सर्वेक्षण को वर्ष 2016 में शहरी स्वच्छता की स्थिति में सुधार के लिये शहरों और बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिये एक प्रतिस्पर्द्धी ढाँचे के रूप में MoHUA द्वारा प्रारंभ किया गया था।
  2. स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में कचरे का स्रोत पर पृथक्करण, अधिक अपशिष्ट उत्पन्न करने वाले शहरों की अपशिष्ट प्रसंस्करण क्षमता में वृद्धि और डंपसाइट पर जाने वाले

उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2

Submit