संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने पर्यावरण प्रभाव आकलन की अधिसूचना पर चिंता ज़ाहिर की

  • 05 Sep 2020

  • हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र के एक विशेष प्रतिवेदक समूह ने प्रस्तावित पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) अधिसूचना-2020 पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से प्रश्न किया है।
  • पश्न यह है कि अधिसूचना के प्रावधान भारत के "अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत दायित्वों" के अनुरूप कैसे है?इस पर सरकार से प्रतिक्रिया मांगी गई है।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदकों द्वारा उठाई गई महत्वपूर्ण चिंताएं

  • संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदकों द्वारा उठाई गई चिंताओं में से एक यह है कि अधिसूचना के खण्ड 14 (2) और 26 के तहत,पर्यावरण प्रभाव मूल्यांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में बड़े उद्योगों जैसे रासायनिक उत्पादन और पेट्रोलियम व्यापार, निर्माण, राष्ट्रव्यापी राजमार्गों के चौड़ीकरण आदि के लिएसार्वजनिक परामर्श से छूट प्रदान की गयी है।
  • जून, 2020 में असम के डिब्रूगढ़ में तेल गैस का विस्फोट और12 मई, 2020 को विशाखापट्टनम में (LG पॉलिमर) रासायनिक संयंत्र से एक गंभीर और ख़तरनाक गैस रिसाव को लेकर प्रतिवेदकों ने तर्क दिया कि दी गयी छूट अनपेक्षित थी।
  • अधिसूचना में ‘सामरिककारोबार को शामिल किया गया है’, अब केंद्रीय अधिकारियों द्वारा वर्गीकृत किए गए कार्योंके डेटा के प्रकाशन या सार्वजनिक करनेकी आवश्यकता नहीं होती है।
  • "पोस्ट-फैक्टो क्लीयरेंस" का अनुच्छेदभी चिंताजनक है।यहपर्यावरणीय अनुमति या अनुमति प्राप्त किए बिना परियोजनाओं को शुरू करने में मदद करता है।
  • कुल मिलाकर, यह विनियमन के पर्यावरणीय नियम से जुड़े मौलिक विचारों का खंडन करता है।यहएक सुरक्षित, स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण के लिए लोगों के अधिकारों को बाधित किया है।

चिंता को लेकर भारत सरकार की प्रतिक्रिया

  • सरकार ने कहा कि प्रस्तावित पर्यावरण प्रभाव आकलन- 2020 में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकारों की घोषणा का उल्लंघन नहीं किया गया औरसंयुक्त राष्ट्र केप्रतिवेदकों की चिंताएं ग़लत हैं।
  • प्रस्तावित पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) अभी भी एक मसौदा है और इसे सार्वजनिक परामर्श के लिए ज़ारी किया गया था। मौजूदा पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) में कई खामियां थीं जिन्हें नए अधिसूचना में संशोधित किया जाना था।
  • पोस्ट-फैक्टो क्लीयरेंस के संबंध में, पूर्व अनुमोदन नहीं लेने का अपराध करने वालों को कानून के अनुसार दंडित किया जाएगा औरकेवल योग्यता के आधार परपहले से चल रही परियोजनाओंपर विचार किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक

  • ये संयुक्त राष्ट्र की ओर से काम करने वाले स्वतंत्र विशेषज्ञहैं।
  • मानवाधिकार परिषद द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून और मानकोंके आलोक में राय और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रतिवेदकों का अधिदेश बनाया गया था।

पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (EIA)–2020 पर हंगामा

  • पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित मसौदा, पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (EIA) - 2020 को भारी विरोध का सामना करना पड़ा है।

पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) - 2020 मसौदे केविवादास्पद अनुच्छेद

  • परियोजनाओं का पुन: वर्गीकरण:यहश्रेणी A से लेकर श्रेणी B2 तक की विभिन्न बीमारियों औरथोक दवाओं के उत्पादन से संबंधित सभी परियोजनाओं और गतिविधियों को फिर से वर्गीकृत करता है। यह पुनः वर्गीकरण पर्यावरण को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा, क्योंकि वर्गीकरण बिना किसी निगरानी के किया जाएगा।
  • पोस्ट-फैक्टो स्वीकृति:नया मसौदा परियोजनाओं के लिए पोस्ट-फैक्टो अनुमोदन के लिए अनुमति देता है। इसका मतलब है कि यदि किसी परियोजना का निर्माण कार्य की शुरुआत हो गयी है या किसी स्तर तक निर्माण हो चुका हो तो पर्यावरणीय अनुमति हासिल किए बिनापरियोजनाके लिए मंजूरी दी जा सकती है।इसका तात्पर्य यह है कि पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 (EPA) का उल्लंघन करने वाली परियोजनाएं भी मंजूरी प्राप्त कर सकती हैं।
  • सार्वजनिक भागीदारी को कम करना:नए पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) के कई प्रावधान सार्वजनिक भागीदारी के मूल सिद्धांतों को भी खतरे में डालती हैं।सार्वजनिक परामर्श की अवधि 30 दिन से घटाकर 20 दिन कर दी गई है।आमतौर पर विकास परियोजनाओं से प्रभावित कमजोर आबादी के सामाजिक-राजनीतिक संदर्भ को ध्यान में रखते हुए,यह कटौती वस्तुतः लोगों के कुछ समूहों को परामर्श से बाहर कर सकती है।
  • सामरिक परियोजनाओं की छूट:“सामरिक परियोजनाओं” की एकश्रेणी की शुरुआतकी गयी है,जो रक्षा परियोजनाओं के साथ जुड़ी हुई है,यहभी चिंता का कारण है। उन्हें सार्वजनिक परामर्शऔर जानकारी को सार्वजनिक करने की आवश्यकता नहीं है। यह अत्यधिक शासनात्मक विवेक की ओर इशारा करता है।
  • अनुपालन प्रतिवेदन में समस्या:2006 पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) को यह आवश्यक था कि परियोजना प्रस्तावक हर छह महीने में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करे, जिसमें दिखाया गया हो कि वे अपनी गतिविधियों को उन शर्तों के अनुसार चला रहे हैं जिन पर अनुमति दी गई है। हालाँकि, नए मसौदे में संस्थापक को हर साल केवल एक बार रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।रिपोर्टिंग समय में वृद्धि के कारण,इस अवधि के दौरानपरियोजना के कुछ अपरिवर्तनीय पर्यावरणीय, सामाजिक या स्वास्थ्य परिणामों पर किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।
  • 150,000 वर्ग मीटर तकपरियोजनाओं के निर्माण की छूट:यह150,000 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र में परियोजनाओंके निर्माण की छूट देता है। अबराज्य स्तरीय विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति द्वारा जांच के बाद इन परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी मिल सकती है। इससे पहले20,000 वर्ग मीटर तक परियोजनाओं के निर्माण के लिए छूट दी गई थी।

महत्वपूर्ण विश्लेषण

  • यद्यपिपर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) प्रक्रिया,पर्यावरण की सुरक्षा के लिए स्थापितकरना हैलेकिन येपर्यावरण के कर्मठ कार्यकर्ताओं से उलझते हैं और अक्सर उद्योगपतियों द्वारा मलाई खाने के चक्कर में कानूनी कागजी कार्रवाई ठीक विपरीत करतें है, जो पर्यावरण के प्रतिकूल है।
  • उदाहरण के लिए, पर्यावरण पर परियोजना की संभावित (हानिकारक) प्रभावों पर रिपोर्ट– इसमें पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) प्रक्रिया का आधार एकदम घटिया था और इसके लिए पैसे लेकर रिपोर्ट तैयार करने वाली सलाहकार एजेंसियों को शायद ही कभी जवाबदेह ठहराया गया है।
  • अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक क्षमता का अभाव,इस प्रक्रिया में निकासी की शर्तों की लंबी सूचियों को अर्थहीन बना देतीहैं।
  • दूसरी ओर, उद्योगों की शिकायत है कि पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) प्रशासन ने उदारीकरण की भावना को कम कर दिया है,जिससे लालफीताशाही बढ़ जाती है। UPA-II के दौरान प्रोजेक्ट क्लीयरेंसनियम में देरी, 2014 में एक चुनावी मुद्दा बन गया था।तब तत्कालीन प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए दावा किया कि पर्यावरण मंत्रालय में फाइलें तब तक आगे नहीं बढ़तीजब तक कि "जयंती कर" का भुगतान नहीं किया जाता।
  • 2020 का मसौदा राजनीतिक और नौकरशाही पर केंद्रित पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) प्रक्रिया मेंकोई सुधार नहीं करता है।इसके बजाय, यह पर्यावरण की सुरक्षा में सार्वजनिक सहभागिता को सीमित करते हुए सरकार की विवेकाधीन शक्ति को बढ़ाने का प्रस्ताव करता है।
  • पर्यावरण विनियमन पर सरकार की कार्रवाइयाँ बताती हैं कि पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA),ईज़ ऑफ़ डूइंग बिजनेसको एक बाधा मानता है।

निष्कर्ष

  • भारत, 1992 में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) द्वारा अपनाई गई रियो घोषणा का एक अंग है,जिसमें सतत विकास, एहतियाती सिद्धांत और पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) सहित पर्यावरणीय सिद्धांतों की एक सूची शामिल है।
  • भारत जैव विविधता पर सम्मेलन (CBD) और जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क (UNFCCC) के लिए भी अंग है,जिसमें पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण खतरा होने वाली स्थितियों में एक अग्रिम पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA)की आवश्यकता होती है
  • पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) प्रक्रिया को कमजोर करना अनिवार्य रूप से अलोकतांत्रिक है।जहां स्थानीय वातावरण में भूकंपीय बदलाव से आजीविका को खतरा हो सकता है, घाटी में बाढ़ आ सकती है या जंगल नष्ट हो सकते हैं, ऐसे में प्रभावित समुदायों के लिए, सार्वजनिक परामर्श अस्तित्व संबंधी खतरों पर एक जनमत संग्रह है।
  • पर्यावरण मंत्रालय को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अंतिम पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA)मसौदा पर्यावरण, विकास और स्थानीय समुदायों के बीच के जटिल संबंधों के साथ न्याय करता हो, जिससे सार्वजनिक परामर्श प्रक्रिया उजागर हो सके।
  • पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA)में पर्यावरण मानकों के गिरावट का मूल्यांकन राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संचालित मजबूत पर्यावरण सिद्धांतों की पृष्ठभूमि में किया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा,पेरिस समझौते की प्रक्रिया के तहत भारत की प्रतिबद्धताओं के मद्देनज़र दीर्घकालिक रूप से बंदकार्बन-सघन अवसंरचनाकीदोबारा जाँच करने के बाद निर्णय लिया जाना चाहिए।
  • पर्यावरण मंत्रालय को अपनी भूमिका के बारे में स्पष्ट करने की आवश्यकता है - इसका शासनादेशएक नियामक ढांचा बनाना और बनाए रखना है जो हमारे प्राकृतिक संसाधनों की लूट को रोकता हो,न कि पर्यावरणीय तबाही की गति को सक्रिय रूप से तेज करना है।
  • जैसा कि भारत एक अत्यधिक संवेदनशील देश है,यह सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए कि नियामक अनुमोदन देश के कुछ हिस्सों को अधिक संवेदनशील या समुदायों की अनुकूली क्षमताओं पर प्रतिकूल प्रभाव न डालें।

पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA)

  • यह एक प्रस्तावित परियोजना या विकास के संभावित पर्यावरणीय प्रभावों का मूल्यांकन करने की एक प्रक्रिया है,जो अंतर-संबंधित सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और मानव-स्वास्थ्य प्रभावों को ध्यान में रखते हुए लाभकारी और प्रतिकूल दोनों है।
  • यह प्रस्तावित गतिविधि / परियोजना को उचित निरीक्षण के बिना अनुमोदित (प्रतिकूल परिणामों को ध्यान में रखते हुए) होने से रोकता है
  • संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP),पर्यावरण प्रभाव आकलन (EIA) को एक तंत्र के रूप में परिभाषित करता हैजिसका उपयोगएक परियोजना शुरू करने के निर्णय लेने से पहले उससे पड़ने वाले पर्यावरणीय, सामाजिक और आर्थिक प्रभावों की पहचान करने के लिए किया जाता है।
  • इसका उद्देश्य किसी परियोजना की योजना और डिजाइन के प्रारंभिक चरण में पर्यावरणीय प्रभावों की भविष्यवाणी करना है,प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के तरीके और साधन खोजना, स्थानीय पर्यावरण के अनुरूप परियोजनाओं को आकार देना तथा अंतिम निर्णय लेने वाली संस्थाओं के लिए भविष्यवाणियों और विकल्पों को प्रस्तुत करना है।