सामयिक

राष्ट्रीय:

नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने 18 जनवरी, 2022 को 'नेचरिंग नेबरहुड चैलेंज' (Nurturing Neighbourhoods Challenge) के प्रायोगिक (पायलट) चरण के 10 विजेता शहरों की घोषणा की।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: विजेताओं में बेंगलुरू भी शामिल है, जिसने बच्चों के लिए विशिष्ट डिजाइन मानकों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र की सुरक्षा में सुधार किया है।

स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने 18 जनवरी, 2022 को 'स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज' (Streets for People Challenge) के ग्यारह विजेता शहरों की घोषणा की।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: औरंगाबाद, बेंगलुरू, गुरुग्राम, कोच्चि, कोहिमा, नागपुर, पिंपरी चिंचवाड़, पुणे, उदयपुर, उज्जैन और विजयवाड़ा को उनकी पायलट परियोजनाओं के आधार पर चुना गया है।

विराट, दारमी और हीना

विराट, दारमी और हीना को उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए 15 जनवरी, 2022 को सेना दिवस के अवसर पर 'थल सेनाध्यक्ष प्रशंसा पत्र' (Chief of the Army Staff Commendation) से सम्मानित किया गया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: 'विराट' भारत के राष्ट्रपति के अंगरक्षक के साथ एक घोड़ा है, जबकि दारमी और हीना भारतीय सेना के कुत्ते हैं।

अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय

केंद्र सरकार ने 21 जनवरी, 2022 को इंडिया गेट पर स्थापित ‘अमर जवान ज्योति’ की शाश्वत ज्योति (लौ) का कुछ सौ मीटर की दूरी पर 2019 में स्थापित ‘राष्ट्रीय युद्ध स्मारक’ ज्योति के साथ विलय कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमर जवान ज्योति स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न युद्धों और संघर्षों में देश के लिए शहीद हुए सैनिकों को देश की श्रद्धांजलि का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है।


गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल पहल

सुप्रीम कोर्ट ई-समिति के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने 17 जनवरी, 2022 को गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल सेवाओं - 'जस्टिस क्लॉक' (Justice Clock) और 'अदालत शुल्क हेतु इलेक्ट्रॉनिक भुगतान' (electronic payment of court fee) प्रणाली का उद्घाटन किया।

  • जस्टिस क्लॉक: यह गुजरात हाई कोर्ट परिसर के पास जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर स्थापित 7 फीट लंबा 10 फीट चौड़ा एलईडी डिस्प्ले है।

भारतीय सेना ने किया नई जलवायु अनुकूल वर्दी का अनावरण

भारतीय थल सेना ने 15 जनवरी, 2022 को सेना दिवस पर अपने कर्मियों के लिए एक हल्की, आरामदायक और अधिक जलवायु अनुकूल युद्धक वर्दी का अनावरण किया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: नई वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है।

भारतीय ध्वज संहिता 2002 का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु एडवाइजरी जारी

गृह मंत्रालय ने 18 जनवरी, 2022 को राज्य और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रशासन से ‘भारतीय ध्वज संहिता 2002’ और राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम, 1971’ के प्रावधानों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु एडवाइजरी जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: प्राय: राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित करने के कानूनों और प्रक्रियाओं के बारे में लोगों और संगठनों में जागरूकता की कमी देखी गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की गई।


कुष्ठ प्रभावित व्यक्तियों हेतु राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की एडवाइजरी

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने 18 जनवरी, 2022 को कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों के कल्याण के लिए केंद्र, राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को एक विस्तृत एडवाइजरी जारी की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: एडवाइजरी में, NHRC ने 90 से अधिक कानूनों में भेदभावपूर्ण प्रावधानों को समयबद्ध तरीके से हटाने का आह्वान किया है।


गणतंत्र दिवस पर नए कार्यक्रम

रक्षा मंत्रालय द्वारा आजादी के 75वें वर्ष समारोह के उपलक्ष्य में इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के लिए 'नए' ड्रोन शो और कई अन्य नए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस वर्ष 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह के दौरान नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर एक लेजर प्रोजेक्शन और 1,000 ड्रोन का एक शो होगा।


रविदासिया समुदाय

चुनाव आयोग ने गुरु रविदास जयंती समारोह के मद्देनजर राजनीतिक दलों के अनुरोध पर पंजाब विधानसभा चुनाव 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को कराने का फैसला किया है। यह राज्य में रविदासिया समुदाय (Ravidassia community) के महत्व को रेखांकित करता है।

  • गुरु रविदास जयंती के अवसर पर राज्य के रविदासिया समुदाय के लोग बड़ी संख्या में डेरा सचखंड बल्लां, जालंधर द्वारा संचालित विशेष ट्रेन से वाराणसी की यात्रा करते हैं।

Showing 1-10 of 358 items.