क्लीन एनर्जी मिनिस्टेरियल – इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनिशिएटिव

  • 07 Jun 2021

जून 2021 में भारत और यूनाइटेड किंगडम ने ऊर्जा प्रमुखों की 12वीं बैठक में 'क्लीन एनर्जी मिनिस्टेरियल – इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनिशिएटिव’ [Clean Energy Ministerial’s (CEM) - Industrial Deep Decarbonization Initiative- (IDDI)] के तहत औद्योगिक ऊर्जा दक्षता को प्रोत्साहन देने के लिये नई कार्य-प्रक्रियाओं की शुरुआत की।

इंडस्ट्रियल डीप डीकार्बनाइजेशन इनिशिएटिव (IDDI): यह सार्वजनिक और निजी संगठनों का एक वैश्विक गठबंधन है, जो निम्न कार्बन औद्योगिक सामग्री की मांग को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रहा है।

  • राष्ट्रीय सरकारों के सहयोग से, IDDI कार्बन आकलन को मानकीकृत करने, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के महत्वाकांक्षी खरीद लक्ष्यों को निर्धारित करने, निम्न कार्बन उत्पाद विकास में निवेश को प्रोत्साहित करने और उद्योग दिशा-निर्देशों को डिजाइन करने के लिए काम करता है।
  • IDDI संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) द्वारा समन्वित होता है।
  • IDDI का सह नेतृत्व यूनाइटेड किंगडम और भारत द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त सदस्यों में जर्मनी और कनाडा शामिल हैं।

क्लीन एनर्जी मिनिस्टेरियल (CEM): यह स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने वाली नीतियों और कार्यक्रमों को बढ़ावा देने, अनुभव और सर्वोत्तम पद्धतियों को साझा करने और वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था में बदलाव (transition) को प्रोत्साहित करने के लिए एक उच्च स्तरीय वैश्विक मंच है।

  • दिसंबर 2009 में कोपेनहेगन में 'जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन सम्मेलन' में CoP में इसकी स्थापना की घोषणा की गई थी।
  • भारत सहित 28 देश और यूरोपीय आयोग CEM के सदस्य हैं।