प्रधानमंत्री द्वारा गुजरात में कई प्रमुख रेल परियोजनाओं का उद्घाटन

  • 19 Jul 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 जुलाई, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुजरात में रेलवे की कई प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की।

पुनर्विकसित गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन: गांधीनगर राजधानी रेलवे स्टेशन को 71 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया गया है। इस स्टेशन को दिव्यांग अनुकूल स्टेशन बनाया गया है।

  • पूरी इमारत का डिजाइन हरित भवन रेटिंग सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर पांच सितारा होटल भी बनाया गया है।

मेहसाणा-वरेथा लाइन: 293 करोड़ रुपये की लागत से 55 किमी. के मेहसाणा-वरेथा गेज परिवर्तन का काम और साथ-साथ 74 करोड़ रुपये की लागत से ब्रॉड गेज विद्युतीकरण का काम पूरा किया जा चुका है।

  • इस खंड पर एक प्रमुख स्टेशन वाडनगर है, जिसे वाडनगर-मोढेरा-पाटन हेरिटेज सर्किट के अंतर्गत विकसित किया गया है। वाडनगर स्टेशन भवन को हेरिटेज रूप देने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा 8.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। गुजरात के मेहसाणा जिले में वाडनगर प्रधानमंत्री का गृहनगर है।

सुरेंद्रनगर-पीपावाव खंड का विद्युतीकरण: ये परियोजना कुल 289 करोड़ रुपये की लागत से पूरी की गई है। ये परियोजना पालनपुर, अहमदाबाद और देश के अन्य हिस्सों से पीपावाव बंदरगाह तक बिना रुकावट के माल ढुलाई की निर्बाध आवाजाही प्रदान करेगी।

अन्य तथ्य: प्रधानमंत्री ने दो नई ट्रेनों ‘गांधीनगर राजधानी-वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस’ और गांधीनगर और वरेथा के बीच एमईएमयू सेवा (Mainline Electric Multiple Unit- MEMU) को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।