शंक्वाकार आकार के पटाखे (अनार) के उत्पादन के लिए स्वचालित मशीन

  • 23 Sep 2021

हैदराबाद के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम टूल रूम ‘सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ टूल डिजाइन’ (Central Institute of Tool Design: CITD) ने ‘शंक्वाकार आकार के पटाखे (अनार) के उत्पादन के लिए स्वचालित मशीन’ नामक आविष्कार का एक पेटेंट प्राप्त किया है। यह पेटेंट 10 नवंबर, 2015 से 20 वर्षों के लिए है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस परियोजना का उद्देश्य मानवीय थकान को दूर करने और खतरनाक वातावरण से लोगों को बचाने के लिए पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करना है।

  • इस पूरी प्रक्रिया में न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप है। इसलिए, पटाखा उद्योग में मशीन का इस्तेमाल करना लोगों के लिए पूर्णतया सुरक्षित है।
  • CITD और स्टैंडर्ड फायरवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड (SFPL) ने मिलकर इस नवाचार के लिए एक संयुक्त पेटेंट आवेदन दायर किया था।
  • इस मशीन की विशिष्टता है कि निर्माण की पूरी प्रक्रिया के दौरान यह पूरी तरह से ‘वायुचालित प्रणाली’ पर काम करती है।
  • इस प्रक्रिया में कोई भी प्रणाली विद्युत या इलेक्ट्रॉनिक्स नहीं है। इसलिए, इस प्रणाली से आतिशबाजी उद्योगों के क्षेत्र में अक्सर होने वाली आग की दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ टूल डिजाइन: यह भारत सरकार का एक संगठन है, जो सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में काम करता है। वर्ष 1968 में स्थापित यह संगठन उपकरण डिजाइन, CAD/CAM (Computer-Aided Design And Computer-Aided Manufacturing), कम लागत स्वचालन आदि के क्षेत्र में तकनीकी कर्मियों को प्रशिक्षित करने का एक अग्रणी संस्थान है।