ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति

  • 31 Dec 2021

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने 3 दिसंबर, 2021 को 'ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति' जारी की।

उद्देश्य: साझा ब्लॉकचेन अवसंरचना के माध्यम से विश्वसनीय डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार करना; अनुसंधान और विकास, नवाचार, प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग विकास को बढ़ावा देना; और नागरिकों और व्यवसायों को अत्याधुनिक, पारदर्शी, सुरक्षित और विश्वसनीय डिजिटल सेवा वितरण की सुविधा प्रदान करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति' इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा तैयार की गई है।

  • यह रणनीति दस्तावेज एक राष्ट्रीय ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म के लिए विकास और कार्यान्वयन रणनीतियों की दिशा में समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जिसमें प्रौद्योगिकी स्टैक, कानूनी और नियामक ढांचा, मानक विकास, सहयोग, मानव संसाधन विकास और संभावित उपयोग के मामले शामिल हैं।
  • यह रणनीति दस्तावेज राष्ट्रीय ब्लॉकचेन प्लेटफार्म बनाने और प्रासंगिक अनुप्रयोगों के विकास के लिये एक राष्ट्रव्यापी इकोसिस्टम विकसित करने के लिये मार्गदर्शन प्रदान करेगा।
  • ब्लॉकचेन ई-गवर्नेंस समाधान और अन्य डोमेन के लिए एक उपयुक्त तकनीक है, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म में विश्वास को सक्षम करने की दिशा में आवश्यक सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करता है।