तटीय सुभेद्यता सूचकांक

  • 15 Feb 2022

भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (Indian National Centre for Ocean Information Services: INCOIS) ने तटीय सुभेद्यता सूचकांक (सीवीआई) तैयार करने के लिए 1:1,00,000 पैमानों पर 156 मानचित्रों वाला एक एटलस तैयार करने के लिए राज्यों के स्तर पर पूरे भारतीय तट के लिए तटीय सुभेद्यता मूल्यांकन किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये मानचित्र भारतीय तट के लिए भौतिक और भू-वैज्ञानिक मापदंडों के आधार पर भविष्य के समुद्र-स्तर में वृद्धि के कारण तटीय जोखिमों का निर्धारण करते हैं।

  • तटीय सुभेद्यता सूचकांक इन मापदंडों के आधार पर तैयार किया जाता है- ज्वरीय रेंज; लहर की ऊंचाई; तटीय ढलान; तटीय ऊंचाई; तटरेखा परिवर्तन दर; भू-आकृति विज्ञान; और सापेक्ष समुद्र-स्तर परिवर्तन की ऐतिहासिक दर।
  • तटीय आपदा प्रबंधन और लचीले तटों के निर्माण के लिए तटीय सुभेद्यता मूल्यांकन उपयोगी साबित हो सकता है।

तटीय बहु-खतरा सुभेद्यता मानचित्रण: समुद्र स्तर परिवर्तन दर, तटरेखा परिवर्तन दर, उच्च-रिजॉल्यूशन तटीय ऊंचाई, ज्वार गेज से अत्यधिक जल स्तर जैसे मापदंडों का उपयोग करके एक तटीय बहु-खतरा सुभेद्यता मानचित्रण (Multi-Hazard Vulnerability Mapping: MHMV) भी किया गया है।

  • यह MHMV मानचित्रण 1:25000 के पैमाने पर भारत की संपूर्ण मुख्य भूमि के लिए किया गया था।
  • ये मानचित्र तटीय बाढ़ के संपर्क में आने वाले तटीय निचले इलाकों को दर्शाते हैं।

भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र: इसकी स्थापना 1999 में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय के रूप में हुई थी और यह पृथ्वी प्रणाली विज्ञान संगठन की एक इकाई है। यह प्रगति नगर, हैदराबाद में स्थित है।

  • इसका उद्देश्य निरंतर महासागर अवलोकन के माध्यम से समाज, उद्योग, सरकारी एजेंसियों और वैज्ञानिक समुदाय को सर्वोत्तम संभव महासागर सूचना और परामर्शी सेवाएं प्रदान करना है।