पीआईबी न्यूज आर्थिक

इस्पात क्षेत्र


15 नवंबर, 2021 को गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में "इस्पात उपयोग" विषय पर इस्पात मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

(Image Sourcehttps://www.business-standard.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस्पात क्षेत्र भारत के औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, क्योंकि यह निर्माण, अवसंरचना,इंजीनियरिंग और पैकेजिंग, ऑटोमोबाइल और रक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण इनपुट है।

  • इस्पात के क्षेत्र में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता बन गया है।
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान देश में कुल परिष्कृत इस्पात की खपत 96.2 मिलियन टन थी और 2024-25 तक इसके लगभग 160 मिलियन टन (एमटी) और 2030-31 तक लगभग 250 मीट्रिक टन तक होने की संभावना है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

पोस्टमार्टम प्रक्रिया के लिए नया प्रोटोकॉल


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 नवंबर, 2021 को पोस्टमार्टम प्रक्रिया के लिए नए प्रोटोकॉल को अधिसूचित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: नए प्रोटोकॉल के अनुसार, पर्याप्त बुनियादी ढांचे वाले अस्पतालों में अब सूर्यास्त के बाद पोस्टमार्टम किया जा सकता है। इस कदम से अंगदान और प्रत्यारोपण को बढ़ावा मिलेगा।

  • रात में किए जाने वाले सभी पोस्टमॉर्टम के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी ताकि किसी भी तरह की आशंका न हो।
  • हालांकि, जब तक कानून-व्यवस्था की स्थिति पैदा न हो, तब तक हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शरीर, संदिग्ध श्रेणी के मामलों के तहत रात के दौरान पोस्टमॉर्टम नहीं किया जाना चाहिए।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

टेक एनईईवी/नींव @75


केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 15 नवंबर, 2021 को ‘टेक एनईईवी/नींव @75’ (Tech NEEV/ नीव @75) का उद्घाटन किया।

(Image Source: PIB)

महत्वपूर्ण तथ्य: सरकार ने आदिवासी समुदायों के बीच वैज्ञानिक प्रतिभा को बढ़ावा देने और उनके समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में 2022 के अंत तक अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए 30 विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार (STI) केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है।

  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए प्रस्तावित 75 STI केंद्र में से 20 पहले ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित किए जा चुके हैं।
  • ‘टेक एनईईवी/नींव @75’ एक साल तक चलने वाला उत्सव है, जो समान समावेशी आर्थिक विकास के लिए आदिवासी समुदाय को सशक्त बनाने में विज्ञान प्रौद्योगिकी नवाचार (एसटीआई) के प्रभाव को दर्शाता है।
  • 75 घंटे के इस कार्यक्रम में आत्म-निर्भर भारत की दिशा में 75 प्रभावशाली कहानियों के संकलन के अलावा लाभार्थियों, सामुदायिक परिवर्तन लाने वाले लीडर्स के अनुभव साझा करना और विभिन्न लाभार्थियों की गोलमेज चर्चाएं शामिल हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर, 2021 को भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया, जिसे पहले हबीबगंज के नाम से जाना जाता था।

(Image Source: https://twitter.com/vsk_mp and https://english.jagran.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस स्टेशन का निजी साझेदारी के साथ लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया गया है।

  • यह भारत में स्टेशनों के पुनर्विकास में इस तरह का पहला बड़े पैमाने का सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) मॉडल है। जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर इसका पुनर्निर्माण किया गया है।

रानी कमलापति: ऐसा माना जाता है कि वह निजाम शाह की विधवा थीं, जिनके गोंड वंश ने 18वीं शताब्दी में भोपाल से 55 कि.मी. दूर तत्कालीन गिन्नोरगढ़ (वर्तमान में सीहोर जिले में स्थित) पर शासन किया था।

  • निजाम शाह ने भोपाल में उनके नाम पर प्रसिद्ध सात मंजिला कमलापति महल बनवाया था, जिसका निर्माण कार्य 1722 में पूरा हुआ था।

अन्य तथ्य: गोंड समुदाय में 1.2 करोड़ से अधिक आबादी वाला भारत का सबसे बड़ा आदिवासी समूह शामिल है। समुदाय की आबादी बड़े पैमाने पर मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में फैली हुई है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

अधिकांश बच्चों के लिए दूरस्थ शिक्षा दुर्गम


डिजिटल नीति पर केंद्रित एक थिंक टैंक, ICRIER और LIRNEAsia के एक नए राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में केवल 20% स्कूली बच्चों के पास महामारी के दौरान दूरस्थ शिक्षा तक पहुंच थी, जिनमें से केवल आधे ने लाइव ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लिया।

(Image Source: https://www.thehindu.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: 38% परिवारों में कम से कम एक बच्चे ने स्कूल छोड़ दिया है।

  • हालांकि महामारी के दौरान डिजिटल कनेक्टिविटी में 40% की वृद्धि हुई, लेकिन उपकरणों तक कम पहुंच, खराब सिग्नल और उच्च लागत के कारण अधिकांश बच्चे लाभ से वंचित रहे।
  • महामारी से पहले स्कूलों में नामांकित 5-18 वर्ष की आयु के बच्चों में से 80% को स्कूल बंद होने के दौरान कोई भी शैक्षिक सेवा प्राप्त नहीं हुई।
  • निम्न सामाजिक-आर्थिक वर्गों, जहां घर के मुखिया की शिक्षा का स्तर निम्न था, और ग्रामीण परिवारों में स्थिति काफी खराब थी।
  • शिक्षा प्राप्त करने वाले 20% में से केवल 55% के पास लाइव ऑनलाइन कक्षाओं तक पहुंच थी, जबकि 68% के पास रिकॉर्ड किए गए ऑडियो या वीडियो कक्षाओं तक पहुंच थी।
  • तीन-चौथाई छात्रों ने स्मार्टफोन पर, आमतौर पर व्हाट्सएप के माध्यम से, और 61% ने मैसेज के माध्यम से होमवर्क किया। लगभग 70% ने अपने शिक्षकों के साथ फोन कॉल के माध्यम से संपर्क किया था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय प्रमुखों का अब पांच साल का कार्यकाल


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 नवंबर, 2021 को जांच एजेंसियों केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशकों के कार्यकाल को पांच साल तक बढ़ाने संबंधित दो अध्यादेश जारी किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: ये अध्यादेश हैं, ‘केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) अध्यादेश 2021’ और ‘दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) अध्यादेश 2021’।

  • इन अध्यादेशों के अनुसार, इन शीर्ष एजेंसियों के प्रमुखों को दो साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद हर साल तीन साल तक का विस्तार दिया जा सकता है।
  • प्रारंभिक नियुक्ति में उल्लिखित अवधि सहित कुल मिलाकर पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद ऐसा कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा।
  • इन केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुखों का वर्तमान कार्यकाल दो वर्ष का है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

केंद्र ने पांच साल के लिए बढ़ाया इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर प्रतिबंध


गृह मंत्रालय ने 15 नवंबर, 2021 को भगोड़े इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) पर लगाए गए प्रतिबंध को पांच साल के लिए बढ़ा दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: IRF को पहली बार नवंबर 2016 में सरकार द्वारा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA), 1967 के तहत एक गैरकानूनी संगठन घोषित किया गया था।

  • अधिसूचना के अनुसार IRF और उसके सदस्य, विशेष रूप से, संस्थापक और अध्यक्ष, जाकिर अब्दुल करीम नाइक उर्फ जाकिर नाइक, अपने अनुयायियों को धर्म के आधार पर वैमनस्य या शत्रुता की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित और सहायता कर रहे हैं।
  • गृह मंत्रालय ने UAPA की धारा- 3 के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए IRF को पांच साल की एक और अवधि के लिए गैरकानूनी संगठन घोषित किया।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

इस्सी सानेक: डायनासोर की नई प्रजाति


1994 में, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के जीवाश्म विज्ञानियों ने पूर्वी ग्रीनलैंड में खुदाई के दौरान दो अच्छी तरह से संरक्षित डायनासोर खोपड़ी का पता लगाया था। नमूनों में से एक मूल रूप से प्लेटोसॉरस से माना जाता था, जो जर्मनी, फ्रांस और स्विट्जरलैंड में पाया जाने वाला एक प्रसिद्ध लंबी गर्दन वाला डायनासोर था।

महत्वपूर्ण तथ्य: अब, पुर्तगाल, डेनमार्क और जर्मनी के शोधकर्ताओं की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने हड्डियों का माइक्रो-सीटी स्कैन किया है और डिजिटल 3डी मॉडल तैयार किया है।

  • शोधकर्ताओं ने निर्धारित किया है कि यह एक नई प्रजाति है, जिसे 'इस्सी सानेक' (Issi saaneq) नाम दिया गया है।
  • दो पैरों वाला इस्सी सानेक लगभग 214 मिलियन वर्ष पहले ग्रीनलैंड में रहता था। यह एक मध्यम आकार का, लंबी गर्दन वाला शाकाहारी और सॉरोपोड्स (जो अब तक का सबसे बड़ा भूमि पर पाया जाने वाला जानवर है) का पूर्ववर्ती था।
  • ग्रीनलैंड की इनुइट (Inuit) भाषा में नए डायनासोर का नाम का अर्थ है 'कोल्डबोन' (coldbone)।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप निधन

प्रख्यात हिंदी लेखिका मन्नू भंडारी का निधन


प्रख्यात हिंदी लेखिका मन्नू भंडारी का 15 नवंबर, 2021 को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे 90 वर्ष की थीं।

(Image Source: https://twitter.com/airnewsalerts)

  • वे दिवंगत हिंदी कथा लेखक राजेंद्र यादव की पत्नी थीं। मन्नू भंडारी को उनके उपन्यास 'आपकी बंटी' और 'महाभोज' के लिए जाना जाता है।
  • 1974 की एक हिंदी फिल्म 'रजनीगंधा' उनके प्रसिद्ध उपन्यास 'यही सच है' पर आधारित थी।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप नियुक्ति

अतुल करवाल एनडीआरएफ महानिदेशक नियुक्त


वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक अतुल करवाल को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

(Image Source: https://ommcomnews.com/)

  • गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी करवाल, 2008 में माउंट एवरेस्ट फतह करने वाले देश के पहले नौकरशाह हैं।
  • एनडीआरएफ, ‘आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005’ के तहत "खतरनाक आपदा स्थिति या आपदा के लिए विशेष प्रतिक्रिया के उद्देश्य से" गठित एक विशेष भारतीय बल है। 2006 में एनडीआरएफ का गठन 8 बटालियनों के साथ किया गया था। वर्तमान में एनडीआरएफ के पास 12 बटालियन हैं।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप युद्धाभ्यास/सैन्य अभियान

सिटमेक्स - 21


भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेना ने 15-16 नवंबर, 2021 को अंडमान सागर में त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास 'सिटमेक्स - 21' (SITMEX-21) के तीसरे संस्करण में भाग लिया।

(Image Source: PIB)

  • भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस कर्मुक ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया, जो कि एक स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है।
  • भारतीय नौसेना, सिंगापुर गणराज्य की नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के बीच आपसी अंतर-संचालन को बढ़ाने और सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के उद्देश्य से 2019 से SITMEX प्रतिवर्ष आयोजित किया जा रहा है।
  • दो दिनों के समुद्री अभ्यास में तीनों नौसेनाएं अनेक प्रकार के युद्धाभ्यास और सतही युद्धाभ्यास सहित विभिन्न सामरिक अभ्यासों में शामिल हुई।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

पेयू टोकन हब


पेयू (PayU) ने 28 अक्टूबर, 2021 को अपना टोकन समाधान 'पेयू टोकन हब’ (PayU Token Hub) लॉन्च किया, जो व्यवसायों को ऑनलाइन कार्ड डेटा भंडारण पर RBI के नवीनतम दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम करेगा।

  • PayU एक फिनटेक कंपनी है, जो ऑनलाइन व्यापारियों को भुगतान प्रौद्योगिकी प्रदान करती है। कंपनी की स्थापना 2002 में हुई थी और इसका मुख्यालय हॉफडॉर्प, नीदरलैंड्स में है।

संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस (10 नवंबर)


2021 का विषय: 'जलवायु के लिए तैयार समुदायों का निर्माण' (Building Climate-Ready Communities)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। यह हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व और प्रासंगिकता को भी रेखांकित करता है।

  • यह दिवस 2001 में यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार 10 नवंबर, 2002 को दुनिया भर में मनाया गया था।