नीति आयोग की पहल 'एआईएम आईक्रेस्ट'

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (AIM) ने 30 जुलाई, 2020 को भारत में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए अपनी तरह की पहली पहल 'एआईएम आईक्रेस्ट' (Atal Innovation Mission Incubator Capabilities enhancement program for a Robust Ecosystem- AIM iCREST) लॉन्च की।

उद्देश्य: देश भर के इनक्यूबेटर इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करना और समग्र प्रगति हेतु सक्षम बनाना।

महत्वपूर्ण तथ्य: अटल नवाचार मिशन ने इस पहल के लिए ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ और ‘वाधवानी फाउंडेशन’ के साथ साझेदारी की है। ये साझेदारी वैश्विक विशेषज्ञता प्रदान करेगी और एआईएम के इनक्यूबेटर नेटवर्क के लिए सर्वोत्तम पद्धतियां उपलब्ध कराएंगी।

  • इस पहल के तहत, एआईएम के इनक्यूबेटरों को विस्तारित करने के साथ-साथ इनक्यूबेटर उद्यम अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपेक्षित समर्थन प्रदान किया जाएगा, जो उन्हें उनके प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • इसके अलावा प्रौद्योगिकी संचालित प्रक्रियाओं और प्लेटफार्मों के माध्यम से, उद्यमियों को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।
  • कार्यक्रम इनक्यूबेटर क्षमता निर्माण से परे स्टार्ट-अप उद्यमियों को वर्तमान महामारी संकट को देखते हुए ज्ञान सृजन और प्रसार में समर्थन करने के साथ-साथ मजबूत और सक्रिय नेटवर्क विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

स्रोत : सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल ऑनलाइन. जुलाई 2020