सामयिक खबरें

आईएएस/पीसीएस :

यूएस-तालिबान संधि

शनिवार, 29 फरवरी 2020 को अमेरिका और तालिबान ने "अफगानिस्तान में शांति लाने" के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो अमेरिका और नाटो को अगले 14 महीनों में सेना वापस लेने और 10 मार्च-2020 से ओस्लो (नॉर्वे) में शुरू होने वाले अंतर-अफगान संवाद को सुविधाजनक बनाने में समर्थ करेगा।


केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण

हाल ही में, सरकार ने अप्रैल-2020 के पहले सप्ताह तक एक केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) स्थापित करने की घोषणा की।


इनर लाइन परमिट

हाल ही में, मेघालय में आदिवासी संगठनों ने राज्य में बाहरी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के लिए दोबारा इनर लाइन परमिट (ILP) व्यवस्था की मांग शुरू कीहै।ये मांगें राज्य भर में हिंसक विरोध प्रदर्शन में बदल गईं।


प्रधानमंत्री किसानसंपदा योजना(PMKSY)

हाल ही में केंद्रसरकार ने प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (PMKSY)के तहत 32 परियोजनाओं को मंजूरी दी।


राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन

26 फरवरी 2020 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन की स्थापना की मंज़ूरी दी।


ADB ने भारत आईएनएक्स पर मसाला बॉण्ड की सूची दी

25 फरवरी-2020 कोएशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने गुजरात के GIFT सिटी में इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (INX) के ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट (GSM)पर अपने 10 साल के 850 करोड़ रूपये के मसाला बॉण्ड को सूचीबद्ध किया।


फसल बीमा योजनाओं का पुनरूद्धार

19 फरवरी-2020 कोकेंद्रीय मंत्रिमंडल ने फसल बीमा योजनाओं के कार्यान्वयन में मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रधान मंत्री बीमा योजना (PMFBY)”और पुनर्निवेशित मौसम आधारित फसल बीमा योजना (RWBCIS)”को फिर से शुरू करने को मंजूरी दे दी।


ब्लू इकोनॉमी (नीली अर्थव्यवस्था) पर भारत-नॉर्वे टास्क फोर्स

19 फरवरी-2020 को भारत ने नॉर्वे के साथ मिलकर नीली अर्थव्यवस्था (Blue Economy) पर भारत-नॉर्वे टास्क फोर्स स्थापित किया गया, जो दोनों देशों के सतत विकास को बढ़ावा देगा.


जम्मू और कश्मीर के लिए परिसीमन आयोग

यह एक ऐसा कदम है जो केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (J&K) में विधानसभा चुनावों का मार्ग प्रशस्त करेगा.केंद्र ने विधानसभा सीटों के नए परिसीमन की प्रक्रिया के साथ-साथ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाओं के पुनर्सामंजस्य की प्रक्रिया शुरू कर दी है.


Showing 1-10 of 45 items.