राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन

  • 17 Aug 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2020 को भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हुए ‘राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन’ (NDHM) की शुरुआत की।

उद्देश्य: सभी नागरिकों को समावेशी, सस्ती और सुरक्षित स्वास्थ्य सेवा के लिए समय पर कुशल पहुँच प्रदान करने हेतु एक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम तैयार करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: पूरी तरह से प्रौद्योगिकी आधारित इस मिशन के तहत प्रत्येक भारतीय को एक हेल्थ आईडी कार्ड (Health ID card) जारी किया जाएगा, जिसमें उसकी पिछली चिकित्सा स्थिति और उपचार, परीक्षण आदि के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी होगी।

  • इसे 6 केंद्र-शासित प्रदेशों चंडीगढ़, लद्दाख, दादरा और नगर हवेली और दमन दीव, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में प्रायोगिक तौर पर लॉन्च किया गया है।
  • प्रायोगिक लॉन्च के शुरुआती परिणामों का अध्ययन करने के बाद मिशन को देश के सभी हिस्सों में लागू किया जाएगा।
  • आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार केंद्र सरकार की एजेंसी राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) को मिशन के डिजाइन और कार्यान्वयन का जिम्मा सौंपा गया है।
  • मिशन का राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य ब्लूप्रिंट स्वास्थ्य मंत्रालय के पैनल द्वारा नीति आयोग के 2018 में प्रस्तावित राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्टैक (national health stack) के लिए एक रूपरेखा बनाने के लिए तैयार किया गया था।