भारत-डेनमार्क हरित रणनीतिक साझेदारी

  • 29 Sep 2020

( 28 September, 2020, , www.pib.gov.in )


28 सितंबर, 2020 को आयोजित भारत-डेनमार्क वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भारत और डेनमार्क के प्रधानमंत्रियों ने भारत-डेनमार्क संबंधों को आगे बढ़ते हुए भारत-डेनमार्क हरित रणनीतिक साझेदारी पर सहमति व्यक्त की।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह साझेदारी भारत और डेनमार्क के बीच एक संयुक्त सहयोग आयोग (6 फरवरी 2009 को हस्ताक्षरित) स्थापित करने वाले मौजूदा समझौते पर आधारित है, जिसमें राजनीतिक क्षेत्र; आर्थिक और वाणिज्यिक क्षेत्र; विज्ञान और तकनीक; पर्यावरण; ऊर्जा; शिक्षा और संस्कृति पर सहयोग की परिकल्पना की गई थी।

  • इसके अलावा, यह अक्षय ऊर्जा, शहरी विकास, पर्यावरण, कृषि और पशुपालन, खाद्य प्रसंस्करण पर मौजूदा संयुक्त कार्य समूहों को आगे बढ़ाएगा।
  • यह पेरिस समझौते को लागू करने और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की महत्वाकांक्षा पर ध्यान देने के साथ वैश्विक चुनौतियों से निपटने में सहयोग बढ़ाने और रोजगार के अवसर सृजित करने का समझौता है।
  • हरित ऊर्जा परिवर्तनकाल और जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौतियों और समाधानों के लिए यह साझेदारी अपतटीय पवन और नवीकरणीय ऊर्जा पर रणनीतिक सहयोग, क्षमता निर्माण पर भारत-डेनमार्क ऊर्जा भागीदारी (INDEP); पवन ऊर्जा पर ज्ञान-साझाकरण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, ऊर्जा मॉडलिंग और नवीकरणीय ऊर्जा का एकीकरण के लिए साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है।