सामयिक

अंतर्राष्ट्रीय:

पहला मलेरिया रोधी टीका

एक ऐतिहासिक कदम में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 6 अक्टूबर, 2021 को पहले मलेरिया-रोधी टीके RTS, S/AS01 (RTS, S) को उपचार हेतु अनुमोदित किया है। इसका व्यावसायिक नाम 'मॉसक्यूरिक्स' (Mosquirix) है।


भारत - ऑस्ट्रेलिया नौसेना से नौसेना वार्ता

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने नौसेना से नौसेना वार्ता के लिए 'विचारार्थ विषयों' (Terms of Reference) पर 29 सितंबर, 2021 को हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय नौसेना द्वारा किसी भी देश के साथ हस्ताक्षरित यह पहला ऐसा दस्तावेज है।


फुमियो किशिदा जापान के नए प्रधानमंत्री

जापान की संसद ने 4 अक्टूबर, 2021 को पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) को प्रधानमंत्री के रूप में निर्वाचित किया है। वे देश के राजनीतिक इतिहास के 100वें प्रधानमंत्री हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘डायट’ के दोनों सदनों के सांसदों ने मुख्य सत्तारूढ़ दल 'लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी' के नव-निर्वाचित नेता के लिए मतदान किया।


चीन ने सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को अवैध घोषित किया

चीन के केंद्रीय बैंक 'पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना' (People's Bank of China: PBOC) ने 24 सितंबर, 2021 को क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े सभी वित्तीय लेनदेन को अवैध घोषित कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बिटकॉइन सहित क्रिप्टोकरेंसी के वैश्विक मूल्यों में पिछले एक साल में बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव आया है।


वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021

20 सितंबर‚ 2021 को विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) द्वारा ‘वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021’ (Global Innovation Index 2021) जारी किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक नवाचार सूचकांक 2021 इस सूचकांक रिपोर्ट का 14वां संस्करण है। इस वर्ष की रिपोर्ट का विषय ‘कोविड-19 संकट के दौरान नवाचार पर नजर रखना' (Tracking Innovation through the COVID-19 Crisis) है।


नया त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ‘ऑकस’

15 सितंबर‚ 2021 को ऑस्ट्रेलिया‚ यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ऑकस (Australia, the U.K. and the U.S: AUKUS) की घोषणा की।

उद्देश्य: अपने सामरिक हितों को आगे बढ़ाना, अंतरराष्ट्रीय नियमों पर आधारित व्यवस्था को कायम रखना और हिंद-प्रशांत में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना।


डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक वायु प्रदूषण मानकों को कड़ा किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 2005 के बाद से अपने पहले अपडेट में सितंबर 2021 में वैश्विक वायु प्रदूषण मानकों को कड़ा किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 2005 के मानकों के अनुसार PM2.5 की वर्तमान वार्षिक औसत ऊपरी सीमा 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है, इसे अब संशोधित कर 5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर कर दिया गया है।

  • PM2.5 की 24 घंटे की औसत ऊपरी सीमा 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी, जिसे अब घटाकर 15 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर कर दी गई है।

हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखने वाला दुनिया का सबसे बड़ा संयंत्र: ओर्का

आइसलैंड में दुनिया का सबसे बड़ा संयंत्र ओर्का (Orca), जो सीधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखता है और उसे भूमिगत करता है, 8 सितंबर, 2021 को शुरू हो गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: आइसलैंडिक शब्द "ओर्का" के नाम पर इस संयंत्र का नाम ओर्का रखा गया है, जिसका अर्थ है 'ऊर्जा'।

  • इस संयंत्र का निर्माण स्विट्जरलैंड के 'क्लाइमवर्क्स' (Climeworks) और आइसलैंड के 'कार्बफिक्स' (Carbfix) द्वारा किया गया है।

उच्च रक्तचाप के औषधीय उपचार हेतु डब्ल्यूएचओ दिशा-निर्देश

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 25 अगस्त, 2021 उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) के औषधीय उपचार के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

अनुशंसित लक्ष्य: सभी वयस्कों में रक्तचाप को 140/90 मिमी (mm Hg) से कम करना।

  • ज्ञात हृदय रोग वाले व्यक्तियों में, सिस्टोलिक मान (उच्चतम-रीडिंग) (systolic value) 130 मिमी (mm Hg) से कम रखने का लक्ष्य।

पहली भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता

भारत ने 11 सितंबर 2021 को नई दिल्ली में प्रथम भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरीसे पायने एवं रक्षा मंत्री पीटर ड्यूटन ने वार्ता में भाग लिया। भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत की हिंद-प्रशांत महासागर पहल (Indo-Pacific Oceans’ Initiative) के लिए समर्थन व्यक्त किया, जो इस क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास सुनिश्चित करने के लिए बेहतर समन्वय और सहयोग को बढ़ावा देगा।

Showing 1-10 of 225 items.