सीडीआरआई पुरस्कार 2020

  • 19 Oct 2020

29 सितंबर, 2020 को केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीडीआरआई), लखनऊ ने युवा शोधकर्ताओं को दवाओं की खोज और उसके विकास में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सीडीआरआई पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया।

  • डॉ. बुशरा अतीक, डॉ. सुरजीत घोष और डॉ. रवि मंजीथ्या को प्रतिष्ठित सीडीआरआई पुरस्कार, 2020 दिया गया।
  • देश में वैज्ञानिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और औषधि अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए सीडीआरआई पुरस्कार की स्थापना 2004 में की गई थी। ये प्रतिष्ठित पुरस्कार, 45 वर्ष से कम आयु के भारतीय नागरिकों को दिए जाते हैं।

डॉ. बुशरा अतीक: आईआईटी, कानपुर के जैविक विज्ञान एवं बायो इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर बुशरा को ‘प्रोस्टेट कैंसर के लिए नए चिकित्सीय उपायों की खोज’ के लिए पुरस्कार दिया गया।

डॉ. सुरजीत घोष: आईआईटी, जोधपुर में जैविक विज्ञान एवं बायो इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर सुरजीत को ‘कैंसर-प्रतिरोधक दवा के लिए परमाणु स्थानीयकरण सेल पेनेट्रेटिंग पेप्टाइड (Cell Penetrating Peptide -CPP) की खोज’ के लिए पुरस्कार दिया गया।

डॉ. रवि मंजीथ्या: जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च, बैंगलोर में एसोसिएट प्रोफेसर रवि को रासायनिक आनुवांशिता पर आधारित ऑटोफैगी मॉडयूलेटिंग (autophagy-modulating) छोटे अणुओं की पहचान हेतु पुरस्कार दिया गया।