एल्यूमीनियम-एयर प्रौद्योगिकी आधारित बैटरी सिस्टम

  • 27 Mar 2021

मार्च 2021 में सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इलेक्ट्रिक वाहनों और अचल स्टोरेज के लिए ‘एल्यूमीनियम- एयर प्रौद्योगिकी आधारित बैटरी सिस्टम’ (Aluminium-Air Technology Based Battery Systems) विकसित करने हेतु इजराइल के बैटरी प्रौद्योगिकी स्टार्टअप फिनर्जी (Phinergy) के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त उद्यम में हाइड्रोजन के भंडारण का समाधान भी खोजा जाएगा।

  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी में हवा में उपस्थित ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है, इस ऑक्सीजन द्वारा एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड के विलयन से अभिक्रिया करने पर एल्यूमीनियम का ऑक्सीकरण होता है तथा विद्युत उत्पादन होता है।
  • ‘एल्यूमीनियम-एयर बैटरी’ कम लागत और अधिक ऊर्जा क्षमता के कारण लिथियम आयन बैटरी का विकल्प हो सकती हैं। भारत में, वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिथियम आयन बैटरियों का व्यापक उपयोग किया जाता है।
  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी का प्रमुख नकारात्मक पक्ष यह है कि उन्हें लिथियम-आयन बैटरी की तरह रिचार्ज नहीं किया जा सकता है। इसलिए, एल्यूमीनियम-एयर बैटरी आधारित वाहनों के बड़े पैमाने पर उपयोग के लिए बैटरी बदलने वाले स्टेशनों की व्यापक उपलब्धता की आवश्यकता होगी।
  • एल्यूमीनियम-एयर बैटरी बैटरी, पूर्णतया चार्ज होने के बाद, इलेक्ट्रिक वाहनों को 400 किमी. या इससे अधिक दूरी तक यात्रा करने में सक्षम बनाएगी जबकि वर्तमान में लिथियम-आयन बैटरी मात्र 150-200 किमी. का औसत प्रदान करती है।