दक्षिण अफ्रीका द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली का पेटेंट

  • 12 Aug 2021

अगस्त 2021 में दक्षिण अफ्रीका द्वारा विश्व में पहली बार, एक ‘आंशिक ज्यामिति पर आधारित खाद्य कंटेनर’ (food container based on fractal geometry) नवाचार से संबंधित एक ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली’ (Artificial Intelligence System) को पेटेंट प्रदान किया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह नवाचार खाद्य कंटेनरों की इंटरलॉकिंग से संबंधित है और इसके द्वारा रोबोट इन कंटेनरों को आसानी से पकड़ सकते हैं और क्रमबद्ध कर सकते हैं।

  • पेटेंट, किसी इंसान की बजाय ‘डाबस’ (DABUS: Device for the Autonomous Bootstrapping of Unified Sentience) नामक एक ‘कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली’ को दिये जाने से विवाद खड़ा हो गया है। इसे ‘एआई और प्रोग्रामिंग’ (AI and programming) के क्षेत्र में अग्रणी ‘स्टीफन थेलर’ द्वारा निर्मित किया गया है।
  • यह सिस्टम, मनुष्य के सोचने की प्रक्रिया की नकल करता है और इसके आधार पर नए आविष्कार करता है।
  • DABUS एक विशेष प्रकार का AI है, जिसे अक्सर 'सृजनात्मकता मशीन' (creativity machines) कहा जाता है, क्योंकि वे स्वतंत्र रूप से जटिल कार्य करने में सक्षम होते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के ‘पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय’ और यूरोपीय संघ के ‘पेटेंट कार्यालय’ ने औपचारिक परीक्षण चरण में ही इस आवेदन को खारिज कर दिया था।

सृजनात्मकता मशीन: यह आकंड़ो को संसाधित करने और इनका गहन विश्लेषण करने में सक्षम होती हैं, और ये मशीने इन आंकड़ों से सीख भी सकती हैं। इस प्रक्रिया को ‘मशीन लर्निंग’ (Machine Learning) के रूप में जाना जाता है।

  • ‘मशीन लर्निंग’ चरण पूरा हो जाने के बाद, ये मशीनें बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के “स्वायत्त रूप से” सृजन करने में सक्षम हो जाती हैं।