राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र

  • 24 Nov 2021

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 नवंबर, 2021 को हरियाणा के मानेसर स्थित 'राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र' (National Brain Research Centre: NBRC) में विश्व की सबसे जटिल और अपनी तरह की पहली एमआरआई सुविधा का उद्घाटन किया। इसके साथ ही भारत 3-टी एमआरआई (3-T MRI) की सशक्त कार्य क्षमता के उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ मानव तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में विश्व के अग्रणी देशों में भी शामिल हो गया है।

(Image Source: http://www.nbrc.ac.in/)

  • मानेसर, हरियाणा में स्थित, NBRC बुनियादी और बहु-विषयक दृष्टिकोणों का उपयोग करते हुए स्वास्थ्य और रोग ग्रसित अवस्था में मस्तिष्क की कार्यप्रणाली का अध्ययन करने के लिए समर्पित भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित एक स्वायत्त संस्थान है, और एक डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय (Deemed-to-be University) भी है।
  • भारत सरकार ने NBRC को उत्कृष्टता संस्थान के रूप में मान्यता दी है।
  • राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र (NBRC) की स्थापना वर्ष 1999 में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत एक स्वायत्त संस्थान के रूप में की गई थी। मस्तिष्क अनुसंधान में संलग्न NBRC को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त है।
  • NBRC में अनुसंधान को पांच प्रभागों में वर्गीकृत किया गया है। यह प्रभाग हैं- सेलुलर और मॉलीक्यूलर, सिस्टम, संज्ञानात्मक, कम्प्यूटेशनल और ट्रांसलेशनल