अपशिष्ट-वार शहर: नगरपालिका में ठोस अपशिष्‍ट प्रबंधन में श्रेष्‍ठ प्रक्रियाएं

  • 20 Dec 2021

6 दिसंबर, 2021 को नीति आयोग और विज्ञान एवं पर्यावरण केन्द्र (सीएसई) ने ‘अपशिष्ट-वार शहर: नगरपालिका में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में श्रेष्ठ प्रक्रियाओं' (Waste-wise Cities: Best practices in municipal solid waste management) के सार-संग्रह का विमोचन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘अपशिष्ट-वार शहर: नगरपालिका में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में श्रेष्ठ प्रक्रियाओं' (Waste-wise Cities: Best practices in municipal solid waste management) शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में, भारत के 15 राज्यों के 28 शहरों से श्रेष्ठ प्रक्रियाओं का दस्तावेजीकरण किया गया है।

  • नई रिपोर्ट नीति आयोग और सीएसई द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक देशव्यापी अध्ययन और सर्वेक्षण का परिणाम है।
  • यह संग्रह विकासशील शहरों के लिए नए विचार प्राप्त करने, रणनीतियों के बारे में सीखने, संस्थागत प्रबंधन करने, प्रौद्योगिकियों और तौर-तरीकों के बारे में जानने का एक संसाधन है।
  • नीति आयोग और सीएसई संयुक्त रूप से देश भर के शहरों में अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित शिक्षा का प्रसार करने के लिए कार्यशालाओं की मेजबानी करेंगे।
  • 1 अक्टूबर, 2021 को लॉन्च किया गया ‘स्वच्छ भारत मिशन - शहरी 2.0’ शहरों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए एक स्पष्ट रणनीति पर आधारित है। यह रणनीति स्रोत पृथक्कीरण, सामग्री की दोबारा प्रोसेसिंग और शून्य-लैंडफिल (zero-landfills) पर केन्द्रित है।