समुद्र में असाधारण वीरता के लिए आईएमओ पुरस्कार 2021

  • 27 Dec 2021

6 दिसंबर, 2021 को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) परिषद ने 'भारतीय नौसेना', 'भारतीय तटरक्षक' और 'टगबोट ओशन ब्लिस' (tugboat Ocean Bliss) के मास्टर और चालक दल के सदस्यों को 'एम/टी न्यू डायमंड' (M/T New Diamond) के बचाव अभियान को अंजाम देते समय असाधारण व साहसी प्रयासों के लिए 'समुद्र में असाधारण वीरता के लिए आईएमओ पुरस्कार 2021'(IMO Award 2021 for exceptional bravery at sea) से सम्मानित किया।

(Image Source: https://www.imo.org/)

  • सितंबर 2020 में एम/टी न्यू डायमंड में आग लगने के बाद भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल के बचाव दल के सदस्यों और टगबोट (जहाजों को खींचकर बंदरगाह आदि पर जाने वाली छोटी शक्तिशाली नाव) ओशन ब्लिस के मास्टर और चालक दल ने निरंतर और प्रभावी अग्निशमन अभियान चलाकर गंभीर समुद्री प्रदूषण की घटना को रोका।
  • पुरस्कार के बारे में: समुद्र में व्यक्तिगत रूप से दिखाए गए असाधारण सामुद्रिक कौशल और उत्कृष्ट साहस को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने और समुद्र में असाधारण वीरता के लिए आईएमओ पुरस्कार हर साल उन लोगों या समूहों को प्रदान किया जाता है, जो स्वयं के जीवन की परवाह किए बगैर समुद्र में जीवन बचाने के प्रयास में या समुद्री पर्यावरण को होने वाले नुकसान को रोकने या कम करने के प्रयास में वीरता प्रदर्शित करते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन: यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, जो अंतरराष्ट्रीय नौवहन की संरक्षा और सुरक्षा (safety and security) में सुधार और जहाजों से प्रदूषण को रोकने के उपायों के लिए उत्तरदायी है।
  • 1948 में जिनेवा में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ने औपचारिक रूप से आईएमओ की स्थापना के लिए एक अभिसमय को अपनाया।
  • इस संगठन का मूल नाम 'अंतर-सरकारी समुद्री सलाहकार संगठन' था, लेकिन 1982 में इसका नाम बदलकर अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन(आईएमओ) कर दिया गया था। आईएमओ कन्वेंशन 1958 में लागू हुई।