सीखने और स्मृति से जुड़ी प्रक्रिया को समझने हेतु उपकरण

  • 21 Feb 2022

भारतीय वैज्ञानिकों ने हाल ही में चूहे (कृंतक) के मस्तिष्क से तंत्रिका संकेत प्राप्त करके मस्तिष्क में दीर्घकालिक स्मृति समेकन की प्रक्रिया को समझने के लिए अपनी तरह का पहला उपकरण विकसित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: सीखना और स्मृति मस्तिष्क की मौलिक प्रक्रियाएं हैं और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में सबसे गहन अध्ययन किए गए विषयों में से एक हैं।

  • 'सीखना' नए डेटा और मेमोरी के अधिग्रहण से जुड़ा हुआ है। अधिग्रहीत डेटा की धारणा शक्ति से दीर्घकालिक स्मृति (Long-Term Memory: LTM) बनती है। यह अध्ययन दीर्घकालिक स्मृति को समझने के लिए किया जा रहा है।

अध्ययन के बारे में: यह अध्ययन 'विश्वविद्यालय अनुसंधान और वैज्ञानिक उत्कृष्टता संवर्धन (पर्स)' (Promotion of University Research and Scientific Excellence : PURSE) कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है।

  • यह व्यवहार विश्लेषण के माध्यम से दीर्घकालिक स्मृति समेकन का अध्ययन करने के लिए 'व्यवहारिक टैगिंग मॉडल' (behavioral tagging model) का उपयोग करता है। यह स्मृति समेकन की गुप्त विशेषताओं का पता लगाने के लिए 'इन विवो इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी' (In Vivo Electrophysiology) तकनीक का भी उपयोग करता है।

पर्स कार्यक्रम: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का यह कार्यक्रम विशेष रूप से विश्वविद्यालय क्षेत्र के लिए वर्ष 2009 में शुरू किया गया था।

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय विश्वविद्यालयों की अनुसंधान क्षमता को मजबूत करना और अनुसंधान इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए सहायता प्रदान करना है।