मोंट्रेक्स कन्वेंशन

  • 08 Mar 2022

तुर्की अपने दो सामरिक जलडमरूमध्य के माध्यम से नौसेना के मार्ग पर मोंट्रेक्स कन्वेंशन (Montreux Convention) को लागू करने के लिए तैयार है, जो उन्हें भूमध्य सागर और काले सागर के बीच रूसी युद्धपोतों को प्रवेश करने से रोकने के लिए अधिकृत करेगा।

(Image Source: http://www.noahtherealstory.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: यूक्रेन में युद्ध की स्थिति को देखते हुए, मोंट्रेक्स कन्वेंशन को लागू करने की घोषणा तुर्की को रूसी युद्धक जहाजों को ‘बोस्पोरस’ (Bosporus) और 'डार्डानेल्स’ (Dardanelles) जलडमरूमध्य के माध्यम से काले सागर में प्रवेश करने से प्रतिबंधित करने के लिए अधिकृत करती है।

  • ‘बोस्पोरस’ और 'डार्डानेल्स’ जलडमरूमध्य, जिसे तुर्की जलडमरूमध्य या काला सागर जलडमरूमध्य के नाम से भी जाना जाता है, एजियन सागर और काला सागर को मार्मारा (Marmara) सागर से जोड़ते हैं।
  • यह एकमात्र मार्ग है, जिसके माध्यम से काला सागर में मौजूद बंदरगाह से भूमध्यसागरीय और उससे आगे अन्य बंदरगाहों तक पहुँचा जा सकता है।

मोंट्रेक्स कन्वेंशन: जलडमरूमध्य के शासन से संबंधित 1936 का मोंट्रेक्स कन्वेंशन तुर्की को काला सागर के बीच जल मार्ग पर नियंत्रण प्रदान करता है।

  • युद्ध की स्थिति में, कन्वेंशन तुर्की को नौसेना युद्धपोतों के आवागमन को विनियमित करने और संघर्ष में शामिल देशों से संबंधित युद्धपोतोंके लिए जलडमरूमध्य को अवरुद्ध करने का अधिकार देता है।
  • इस कन्वेंशन का अनुच्छेद-19 काला सागर से लगे देशों के लिये एक अपवाद है, जो रूसी युद्धपोतों को काला सागर में प्रवेश करने या बाहर निकलने से रोकने की तुर्की की शक्ति को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है।