भारत-ऑस्ट्रेलिया आतंकवाद-रोधी संयुक्त कार्यदल की 13वीं बैठक

  • 10 May 2022

भारत-ऑस्ट्रेलिया आतंकवाद-रोधी संयुक्त कार्यदल की 13वीं बैठक (13th meeting of the India-Australia Joint Working Group on Counter-Terrorism) 4 मई, 2022 को कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत के विदेश मंत्रालय में आतंकवाद रोधी संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग में आतंकवाद रोधी राजदूत रोजर नोबल ने विशेषज्ञों के संबंधित प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की कड़ी निंदा की है। ऑस्ट्रेलिया ने 26/11 मुंबई, पठानकोट और पुलवामा हमलों सहित भारत में आतंकवादी हमलों की निंदा की और आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारत सरकार के लिए अपना समर्थन दोहराया।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सभी देशों के लिए तत्काल, निरंतर, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करने की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके नियंत्रण में किसी भी क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी हमलों के लिए न किया जाए।
  • दोनों पक्षों ने आतंकवाद के क्षेत्र में बातचीत, सहयोग और सूचना साझा करने के लिए अपनी-अपनी समकक्ष एजेंसियों के बीच जुड़ाव को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।
  • दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र, जी20 और एफएटीएफ (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) और हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (IORA) जैसे बहुपक्षीय मंचों के साथ-साथ क्वाड भागीदारों के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग को बढ़ाने पर भी चर्चा की।
  • ऑस्ट्रेलिया अक्टूबर 2022 में अगले 'क्वाड काउंटर-टेररिज्म टेबलटॉप एक्सरसाइज' (Quad Counter-Terrorism Tabletop Exercise) में भारत की मेजबानी करेगा, जबकि भारत ने 2022 के अंत में नई दिल्ली में प्रस्तावित 'नो मनी फॉर टेरर कॉन्फ्रेंस' (No Money for Terror Conference) में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी का स्वागत किया है।