आपदा रोधी अवसंरचना पर चौथा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

  • 10 May 2022

आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure (CDRI) ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के साथ साझेदारी में 4 से 6 मई, 2022 तक नई दिल्ली में हाइब्रिड प्रारूप में आपदा रोधी अवसंरचना पर चौथे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (Fourth edition of the International Conference on Disaster Resilient Infrastructure) की मेजबानी की।

उद्देश्य: मानव-केंद्रित दृष्टिकोणों पर जोर देने के साथ, बदलती अवसंरचना प्रणालियों के आपदा प्रबंधन को मजबूत करने के तरीकों का पता लगाना।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से आपदा रोधी अवसंरचना पर चौथे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि CDRI के नेतृत्व में 'आपदा प्रबंधन अवसंरचना प्रणाली का वैश्विक आकलन' (Global Assessment of Disaster Resilience of Infrastructure Systems) वैश्विक ज्ञान में मदद करेगा, जो बेहद मूल्यवान होगा।
  • ज्ञात हो कि 2021 में जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन कॉप-26 (COP-26) में भारत ने 2070 तक 'नेट जीरो' हासिल करने की प्रतिबद्धता जताई है।

आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन 2019 में आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतरराष्ट्रीय गठबंधन (CDRI) की घोषणा की।

  • इस वैश्विक गठबंधन का उद्देश्य जलवायु और आपदा जोखिमों के लिए नई और मौजूदा बुनियादी ढांचा प्रणालियों के अनुकूलन को बढ़ावा देना है। CDRI का सचिवालय नई दिल्ली में स्थित है।