Civil Services Chronicle Hindi One Year Subscription With 29 Years Solved Paper @ Rs.1290/-

राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 5-6 मई, 2022 को उत्तर प्रदेश पूर्व और पश्चिम, उत्तराखंड और बिहार के अन्य क्षेत्रीय हितधारकों के साथ लखनऊ में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस अवसर पर NHAI ने दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जो राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना को बेहतर बनाने में योगदान देंगे।

  • राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे वृक्षारोपण करने में स्वयं सहायता समूहों को शामिल करने के लिए NHAI और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, उत्तर प्रदेश के बीच अपनी तरह के पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
  • वृक्षारोपण की यह पहल मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, राजस्थान और आंध्र प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी शुरू की जाएगी।
  • दूसरे समझौता ज्ञापन पर NHAI और अम्मन्न इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा हस्ताक्षर किये गए। दोनों संस्थाओं ने उच्च कौशल प्राप्त कार्यबल का एक प्रतिभा पूल बनाने के लिए सहयोग किया है, जो राजमार्ग निर्माण, पुनर्वास और रखरखाव में उन्नत तकनीकों पर पूरी तरह से प्रशिक्षित होगा।
  • वित्त वर्ष 2021-22 में NHAI ने सभी क्षेत्रों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। वर्ष के दौरान, NHAI ने कुल 6,306 किलोमीटर की परियोजनाओं का कार्य सौंपा है, जो पिछले तीन वर्षों में प्राधिकरण द्वारा सौंपी गई सबसे अधिक लंबाई है।