वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम का पीएम गति शक्ति योजना के साथ एकीकरण

  • 26 Apr 2023

केंद्र के महत्वाकांक्षी वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (VVP), जिसका उद्देश्य बुनियादी ढांचे को विकसित करना और चीन की सीमा के साथ गांवों को पर्यटकों के लिए खोलना है, को प्रधानमंत्री की गति शक्ति मेगा परियोजना के साथ एकीकृत किया जाएगा।

  • पीएम गति शक्ति, इंफ्रास्ट्रक्चर कनेक्टिविटी परियोजनाओं की एकीकृत योजना और समन्वित कार्यान्वयन के लिए रेलवे और रोडवेज सहित 16 मंत्रालयों को एक साथ लाती है।
  • वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम (वीवीपी) का उद्देश्य- चीन की सीमा से लगे गांवों में बुनियादी ढांचे का विकास करना और पर्यटन को बढ़ावा देना है।
  • यह कार्यक्रम चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 19 जिलों के 46 सीमावर्ती ब्लॉकों के 2,967 गांवों को कवर करेगा।

वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम :- इस कार्यक्रम की घोषणा बजट भाषण 2022 में की गई थी। इसका उद्देश्य चीन के साथ भारत की सीमा से सटे गांवों में बुनियादी ढांचे में सुधार करना है।

  • कार्यक्रम के तहत, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्य बुनियादी ढांचे में सुधार करेंगे और आवासीय और पर्यटन केंद्रों का निर्माण करेंगे।

पीएम गति शक्ति पहल :- यह आर्थिक विकास और सतत विकास के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है। इसे विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के लिए 13 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया था।