संक्षिप्त खबरें सार-संक्षेप चर्चित दिवस

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस


1 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस की शुरूआत 1886 में हुई थी। भारत में यह दिवस पहली बार 1 मई, 1923 को मद्रास में मनाया गया था।

संक्षिप्त खबरें इन्हें भी जानें

डूम्स-डे ग्लेशियर


अंटार्कटिका में स्थित, इस ग्लेशियर को ‘थ्वायटेस’ (Thwaites) ग्लेशियर भी कहा जाता है।

  • इस ग्लेशियर का पिघलना काफी लंबे समय से चिंता का कारण बना हुआ है, क्योंकि इसके द्वारा जलवायु परिवर्तन के कारण वैश्विक रूप से समुद्र स्तर में होने वाली वृद्धि और तेज हो सकती है।
  • थ्वायटेस ग्लेशियर की अधिकतम चौड़ाई 120 किमी. है। अपने 1.9 लाख वर्ग किमी के विशाल क्षेत्रफल के कारण, इस ग्लेशियर के पिघलने से वैश्विक जल स्तर में आधा मीटर से अधिक की वृद्धि हो सकती है।
  • पहले से ही ‘थ्वायटेस’ के पिघलने का वैश्विक समुद्र स्तर वृद्धि में प्रतिवर्ष 4% का योगदान है। अनुमान है कि यह 200-900 साल में समुद्र में समा जाएगा।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

अतनु चक्रवर्ती एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष नियुक्त


23 अप्रैल, 2021 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में अतनु चक्रवर्ती की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनकी नियुक्ति 5 मई, 2021 या उनके कार्यभार संभालने की तारीख, जो भी बाद में हो, से तीन साल की अवधि के लिए है।

  • गुजरात कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी, चक्रवर्ती अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुए। इससे पहले, उन्होंने निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) के सचिव के रूप में भी कार्य किया।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

आरबीआई बना 'वित्तीय प्रणाली को हरित बनाने के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों के नेटवर्क' का सदस्य


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 23 अप्रैल, 2021 को 'वित्तीय प्रणाली को हरित बनाने के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों के नेटवर्क' (Central Banks and Supervisors Network for Greening the Financial System- NGFS) में एक सदस्य के रूप में शामिल हो गया है।

  • NGFS ऐसे केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों का एक समूह है, जो स्थायी अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ने में समर्थन देने के लिए मुख्यधारा विषयक वित्त का इस्तेमाल करते समय अपने उत्तम प्रथाओं को साझा करने और वित्तीय क्षेत्र में पर्यावरण और जलवायु जोखिम प्रबंधन के विकास में योगदान देने की इच्छा रखते हैं।
  • NGFS को दिसंबर 2017 में 'पेरिस वन प्लैनेट समिट' में लॉन्च किया गया था।

संक्षिप्त खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

विनियम समीक्षा प्राधिकारी 2.0


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 15 अप्रैल, 2021 को एक नया विनियम समीक्षा प्राधिकारी 2.0 (RRA 2.0) का गठन करने का निर्णय लिया है।

  • आंतरिक रूप से विनियामक निर्धारण की समीक्षा करने के लिए और साथ ही उनके सरलीकरण और कार्यान्वयन को आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं और अन्य हितधारकों से सुझाव प्राप्त करने के लिए इसका गठन करने का निर्णय लिया गया है।
  • आरबीआई के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव, को विनियम समीक्षा प्राधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। प्राधिकरण का गठन 1 मई से एक वर्ष की अवधि या जब तक कि रिजर्व बैंक द्वारा इसका कार्यकाल नहीं बढ़ाया जाता, के लिए किया जाएगा।
  • आरबीआई ने 1 अप्रैल, 1999 को एक वर्ष की अवधि के लिए शुरू में पहला RRA गठित किया था, तब तत्कालीन डिप्टी गवर्नर वाईवी रेड्डी विनियम समीक्षा प्राधिकारी थे।

संक्षिप्त खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

टेक महिंद्रा '1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स' में शामिल


टेक महिंद्रा उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए अप्रैल 2021 में जलवायु कार्रवाई और आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों का समर्थन करने के लिए एरिक्सन और IKEA सहित वैश्विक कोर्पोरेशन के एक समूह, '1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स' (1.5°C Supply Chain Leaders) में शामिल हो गया है।

  • 1.5 डिग्री सेल्सियस आपूर्ति श्रृंखला लीडर्स को ‘एक्सपोनेंशियल रोडमैप इनिशिएटिव’ (Exponential Roadmap Initiative) द्वारा एरिक्सन, IKEA, तेलिया, बीटी ग्रुप और यूनिलीवर के साथ मिलकर स्थापित किया गया था और यह इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) और 'वी मीन बिजनेस गठबंधन' (We Mean Business Coalition) द्वारा समर्थित है।
  • समूह में शामिल होकर, टेक महिंद्रा 2030 से पहले अपने आपूर्तिकर्ताओं को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आधा करने के लिए प्रोत्साहित करने तथा 2050 से पहले नेट-शून्य तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।